Move to Jagran APP

मोबाइल से घंटों संगीत सुनना या बातें करना... आपके लिए है बेहद खतरनाक, जानिए वजह

जेएलएनएमसीएच में हर माह 10 से अधिक ऐसे मरीज इलाज करवाने पहुंच रहे हैं, जिनकी सुनने की शक्ति स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने के चलते क्षीण हो चुकी है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 09:06 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 09:13 PM (IST)
मोबाइल से घंटों संगीत सुनना या बातें करना... आपके लिए है बेहद खतरनाक, जानिए वजह
मोबाइल से घंटों संगीत सुनना या बातें करना... आपके लिए है बेहद खतरनाक, जानिए वजह

भागलपुर [अशोक अनंत]। मोबाइल से घंटों संगीत सुनना या बातें करना आपको बहरा बना सकता है। जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के ईएनटी विभाग में हुए शोध में यह सामने आया है। ईएनटी विभाग के वरीय आवासीय चिकित्सक डॉ. धर्मेद्र कुमार बताते हैं कि अस्पताल में जांच कराए 200 मरीजों पर जब रिसर्च किया गया तो 30 मरीज ऐसे मिले जो मोबाइल पर ईयर फोन के माध्यम से घंटों संगीत सुनते थे या कान में सटाकर बात करते थे। ऐसे लोगों में श्रवण शक्ति 20 डीबी कम पाई गई।

loksabha election banner

जेएलएनएमसीएच में हर माह 10 से अधिक ऐसे मरीज इलाज करवाने पहुंच रहे हैं, जिनकी सुनने की शक्ति स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने के चलते क्षीण हो चुकी है। ईएनटी के विभागाध्यक्ष डॉ. एसपी सिंह के मुताबिक शरीर की विद्युत तरंगें सामान्य गति से प्रवाहित होती हैं। मोबाइल से बात या संगीत सुनते वक्त निकलने वाला रेडिएशन जब मस्तिष्क से निकलने वाली विद्युत तरंगों से टकराता है तब रुकावट पैदा होती है। इससे सुनने की शक्ति कमजोर होने के साथ ही कई अन्य समस्याएं भी सामने आती हैं। डॉ. सिंह की मानें तो मस्तिष्क की विद्युत तरंगों के प्रवाह में रुकावट आने से आदमी विचलित हो जाता है। उसकी गतिविधियां असामान्य हो जाती हैं। वह एक जगह स्थित होकर बात नहीं कर पाता है। युवा ही नहीं बड़ी संख्या में व्यापारी भी इस समस्या से पीडि़त हैं। ऐसा इसलिए कि व्यापार के लिए इन्हें लगातार मोबाइल का उपयोग करना पड़ता है।

ज्यादा देर तक स्मार्ट फोन के इस्तेमाल से होने वाली बीमारियां

ब्रेन ट्यूमर होना, सुनने की शक्ति कम होना, चिड़चिड़ापन, शरीर में कंपन होना, कान में सनसनाहट आदि।

ये सावधानियां बरतें

स्पीकर ऑन कर बात करें, ज्यादा समय तक बात नहीं करें, मोबाइल को कान से थोड़ी दूरी पर रखें, ध्वनि प्रतिरोधक क्षमता का उपयोग करें, ब्लू टूथ का उपयोग करने से रेडिएशन से बचेंगे, अच्छी गुणवत्ता वाले ईयर फोन का इस्तेमाल करें।

हो रहा इलाज

सुल्‍तानगंज की 20 वर्षीय श्रेया एक वर्ष से स्मार्ट फोन से घंटों संगीत सुनती थी। जब उसे कम सुनाई पडऩे लगा तो अस्पताल में इलाज करवाया। उसने बताया कि कुछ घंटे फोन का इस्तेमाल नहीं करने पर वह परेशान हो जाती थी। वहीं, जवारीपुर के सिंटू साह (30 वर्ष) की सुनने की शक्ति कम हो गई है। सिंटू व्यापार के सिलसिले में स्मार्ट से घंटो बात करते रहते हैं। समय मिलने पर गाने भी सुन लेते हैं। चिकित्सक ने उन्हें फोन से दूर रहने की सलाह दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.