Move to Jagran APP

Cyber crime : प्रोफेसर सहित दो लोगों से साइबर ठगों ने ठगे रुपये, प्राथमिकी दर्ज

भागलपुर में लगातार साइबर अपराध बढ़ता जा रहा है। लगातार अपराधी किसी से किसी तकनीक का इस्‍तेमाल कर रुपये ठग रहे हैं। पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर रही है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 05:46 PM (IST)
Cyber crime : प्रोफेसर सहित दो लोगों से साइबर ठगों ने ठगे रुपये, प्राथमिकी दर्ज
Cyber crime : प्रोफेसर सहित दो लोगों से साइबर ठगों ने ठगे रुपये, प्राथमिकी दर्ज

भागलपुर, जेएनएन। सुंदरवती महिला महाविद्यालय (एसएम कॉलेज) में इतिहास के प्रोफेसर रमन सिन्हा के खाते से साइबर बदमाशों ने 40 हजार रुपये उड़ा लिए। उन्होंने इसकी शिकायत तिलकामांझी चौकी में की। पुलिस ने मामला जोगसर इलाके का बताते हुए उन्हें वहां जाकर शिकायत करने की सलाह दी। डॉ. सिन्हा एसएम कॉलेज में शिक्षक संघ के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने इसकी सूचना एसएसपी आशीष भारती को भी दी है। एसएसपी ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

loksabha election banner

चार किश्तों में दिल्ली से निकाले गए रुपये

डॉ. सिन्हा ने बताया कि बुधवार की रात मोबाइल पर 10 हजार रुपये की निकासी का संदेश आया। जब तक वे कुछ समझ पाते 10-10 हजार की तीन और निकासी का संदेश आ गया। जिस खाते से निकासी हुई है, वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नवयुग विद्यालय रोड स्थित शाखा का है। उन्होंने कस्टमर केयर हेल्प लाइन पर बात कर खाते को ब्लॉक करवाया। उन्हें जानकारी मिली कि दिल्ली के एटीएम से अवैध निकासी हुई है। उन्होंने कहा कि बैंक से जुड़ी कोई भी गोपनीय जानकारी उन्होंने कहीं शेयर नहीं की थी।

इसके पहले भी कई मामलों में बिना गोपनीय पिन या जानकारी मांगे बगैर साइबर अपराधियों ने खाते से रुपये उड़ा लिए हैं। संबंधित मामलों की शिकायत तिलकामांझी, जोगसर, बरारी समेत अन्य पुलिस चौकी व थानों में दर्ज हुई है। अब तक ज्यादातर मामलों में पुलिस के हाथ खाली हैं। जबकि ऐसे मामलों में पुलिस चाहे तो रुपये निकासी वाले एटीएम से संदिग्ध का चेहरा पता कर उसके बारे में पता लगा सकती है।

बैंक मैनेजर बता साईबर ठग ने चंपानगर की महिला के खाते से उड़ा लिये 70 हजार

चंपानगर भैरोलाल लेन निवासी मो मोअज्जम की प्त्नी बीबी फातिमा के खाते से साईबर ठगों ने 70 हजार रुपये उड़ा लिये । इस बाबत पिड़ीत महिला ने थाने में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कराया है । महिला बीबी फातिमा ने पुलिस को बताया कि बुधवार की सुबह करीब साढे 10 बजे उसके मोबाइल पर 7260061385 नम्बर से कॉल आया। उक्त व्यक्ति ने खुद को बैंक मैनेजर बताते हुए कहा कि मैं जैसा बोल रहा हूं आप वैसा ही करें। महिला उक्त व्यक्ति को बैंक मैनेजर समझकर उसके झांसे में आ गई । इसके बाद ठग द्वारा महिला के व़ाट्सऐप पर एक लिंक भेजा गया,जिसे खोलने को कहा गया । ङ्क्षलक खोलते ही एक ओटीपी नम्बर आया। महिला ने बताया कि उक्त ओटीपी नम्बर को फोन करने वाले को बता दिया। कुछ देर बाद उसके खाते से 70 हजार रूपये निकाल लिये गए । इसकी शिकायत उसने तत्काल नाथनगर केनरा बैंक नाथनगर शाखा से और थाना में की ।मामले में नाथनगर इंस्पेक्टर मो सज्जाद हुसैन ने बताया कि मामला साईबर अपराध से जुड़ा हुआ है । अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.