भागलपुर [जेएनएन]। श्रावणी मेला संपन्न हो गया। सावन पूर्णिमा के साथ ही सरकारी स्‍तर पर की गई कुछ व्‍यवस्‍थाएं हटा लीं गईं। हालांकि भाद्र पद में भी एक माह तक कांवरियों के चलने का सिलसिला जारी रहेगा। पूरे सावन भर कांवरिया पथ पर भक्ति की रसधार बहती रही। भक्ति गीतों से पूरा मार्ग गूंज रहा है। इस दौरान धांधी-बेलारी कांवरिया पथ पर जिला प्रशासन के शिविर में पर्यटन विभाग की ओर से हर शाम सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्‍थानीय कलाकारों के अलावा राज्‍य और राज्‍य के बाहर के कलाकारों ने यहां प्रस्‍तुति दी। सभी गायकों ने अपने मधुर आवाजों से कांवरियों का थकान दूर किया।

इसी क्रम में आकाशवाणी भागलपुर के वरीय उद्घोषक डॉ विजय कुमार मिश्र 'विरजू भाई' के संचालन में धांधी बेलारी में कांवरियों के लिए भक्ति संगीत का आयोजन किया गया। इस दौरान डॉ विजय कुमार मिश्र की जादुई आवाज से कांवरिये और आम श्रोता मुग्‍ध हो गए। अपनी संचालन शैली में उन्‍होंने दर्शकों को कार्यक्रम से बांधे रखा। गायक रवि शंकर रवि, राजू राजा, रंजीता पाठक, संध्या मिश्र ने बेहतरीन प्रस्‍तुति दी। शिव भजन के अलावा अन्‍य भजनों की प्रस्‍तुति से कांवरिये नांचने लगे। वहीं, राजू राजा और रंजीता पाठक की युगलबंदी से कार्यक्रम में चार चांद लग गया। ।

गायक रवि शंकर रवि ने गणेश बंदना के अलावा जय महादेव और हमार मईया, चल बाबा दरबार आदि भजन गाए। वहीं, गायक राजू राजा ने दर्शन देते बाबा, दर्शन देते शेरावाली आदि भजन गाए। गायिका वंदना झा, रंजीता पाठक आदि ने भी कई भजन प्रस्‍तु‍त किए। इस दौरान अजय अटल भी मौजूद थे।

इसके अलावा भागलपुर हंसडीहा मार्ग पर बैजानी के पास भी भक्ति जागरण आयोजित किया गया था। इस मार्ग से चलने वाले कांवरिए इस कार्यक्रम को देखकर भावविभोर हो गए थे। भजन सुनकर कांवरियों को नई ऊर्जा मिली। गायक रवि शंकर रवि, रंजीता पाठक, संध्या मिश्र, राजू राजा, गौतम ठाकुर, मनोज पंडित आदि ने यहां अपनी गायिकी पेश की। इस भक्ति जागरण का भी संचालन आकाशवाणी भागलपुर के वरीय उद्घोषक डॉ विजय कुमार मिश्र ने किया था।

चंपानगर स्थित प्राचीन ठाकुरबाड़ी में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी झूलनोत्सव पर पांच दिनों तक भजन, जागरण सहित रंगारंग कार्यक्रम हुआ। गायक रवि शंकर रवि, राजू राजा, संध्या मिश्र और रंजीता पाठक ने एक से बढ़कर एक भक्ति गीतों की प्रस्तुति कर लोगों को भक्ति की शक्ति का अहसास कराया। इस कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी भागलपुर के वरीय उद्घोषक डॉ विजय कुमार मिश्र ने किया। आयोजक पंडित ओम प्रकाश मिश्र 'मुन्नू भाई' ने उपस्थित सभी भक्तों का स्वागत किया और महाप्रसाद ग्रहण उपरान्त सभी को धन्यवाद ज्ञापन करते हुए विदाई दी। इन सभी कार्यक्रमों में वादक कलाकार के रूप में बादल, प्रशान्त, उजाले, सिलटू, गुड्डू आदि थे।

Posted By: Dilip Shukla