Move to Jagran APP

Bhagalpur LS Seat : सुहावने मौसम के बीच पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना शुरू

सुबह सात बजे पोस्टल बैलेट की गिनती प्रारंभ हुई। सुबह 7.59 बजे तक 2791 पोस्टल बैलेट और 139 चुनाव कर्मी के मतों की गिनती हुई। इसके लिए अलग टेबल की व्यवस्था की गई है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 09:45 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 09:45 AM (IST)
Bhagalpur LS Seat : सुहावने मौसम के बीच पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना शुरू
Bhagalpur LS Seat : सुहावने मौसम के बीच पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना शुरू

भागलपुर [जेएनएन]। बरारी स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में गुरुवार को सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो गई। सुबह सात बजे पोस्टल बैलेट की गिनती प्रारंभ हुई। सुबह 7.59 बजे तक 2791 पोस्टल बैलेट और 139 चुनाव कर्मी के मतों की गिनती हुई। इसके लिए अलग टेबल की व्यवस्था की गई है। पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ सुबह साढे सात बजे से छह विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती प्रक्रिया शुरू हुई। सुबह आठ बजे से विधानसभा वार का 14 टेबल पर एक साथ मतगणना कार्य प्रारंभ हो गया। मतगणना के लिए 108 माइक्रो पर्यवेक्षक, 96 सुपरवाइजर और 102 सहायक को प्रतिनियुक्त किया गया है। प्रत्येक टेबुल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, माइक्रो और गणना सहायक रहेंगे। इलेक्ट्रोनिक पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए प्रत्येक टेबल पर एक अतिरिक्त माइक्रो ऑब्जर्वर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। राउंड वार परिणामों की घोषणा माइक के माध्यम से निर्वाचन अधिकारी करेंगे। निर्वाची अधिकारी सह डीएम प्रणव कुमार ने कहा, निर्धारित समय पर सभी मतगणना कर्मियों को अपने-अपने टेबल पर उपस्थिति दर्ज करना होगा। विलंब से आने वाले कर्मी पर कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

बुधवार को मतगणना केंद्र का डीएम प्रणव कुमार और एसएसपी आशिष भारती ने निरीक्षण किया। बज्रगृह, तिलकामांझी-बरारी रोड और शहरी क्षेत्र में विधि व्यवस्था का भ्रमण कर आवश्यक निर्देश जारी किए गए है। डीएम ने कहा, शुरुआती तीन चार घंटे महत्वपूर्ण हैं। सभी जगह ड्रॉप गेट और बेरिकेडिंग लगाए गए है। विधि व्यवस्था के लिए बरारी और तिलकामांझी क्षेत्र में 12 स्थानों पर होगी बैरियर और बेरिकेडिंग लगए जाएंगे। मतगणना केंद्र के आसपास 13 स्थानों को सुरक्षा घेरे के लिए चिन्हित किया गया है। यहां अस्थायी और स्थायी बेरिकेडिंग की व्यवस्था होगी। जिले के सभी प्रखंड के साथ प्रमुख चौक-चौराहों के 61 स्थानों पर भी दंडाधिकारी और पुलिस बल को भी तैनाती किया गया है। मतगणना कार्य में लगे कर्मी के लिए भोजन पानी सुविधा रहेगी। सुबह पांच बजे सभी पुलिस पदाधिकारी, दंडाधिकारी को प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने कहा कि आपस में रूझान के वक्त छींटाकशी की घटना की संभावना बनी रहती है। उस पर पूर्ण निगरानी रहेगी। मतगणना केन्द्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

मतगणना केंद्र के पीछे वाले गेट से मतगणना एजेंट और प्रत्याशी आएंगे। एजेंट साथ में मोबाइल और आपत्तिजनक सामान, खैनी, बीड़ी, सिगरेट आदि मतगणना केंद्र पर ले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। जांच से गुजरने के बाद और दो लोकेशन पर उनकी जांच की जाएगी। सुपरवाइजर उसी गेट से मोबाइल के साथ अन्दर आएंगे। जिसकी सूची अधिकारी के पास उपलब्ध रहेगी। जिसे निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमति दी गई हैं। उन्हें मोबाइल की ले जाने की अनुमित मिलेगी। इसके अलावा किसी भी मतगणना अधिकारी और कर्मी को मोबाइल लाने की अनुमति नहीं है। मतगणना केंद्र में सीआइएसएफ. के जवान जांच के बाद ही किसी को भी प्रवेश देंगें। बज्र गृह से मतगणना हॉल तक ईवीएम ले जाने को बेरिकेडिंग की गई है। इसमें गैर कार्यालय कर्मियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। एसएसपी गणना स्थल पर थ्री टीयर सुरक्षा व्यवस्था करेंगे। केंद्र के 200 मीटर परिधि के भीतर वाहनों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। पहला बाहरी घेरा पैदल क्षेत्र, दूसरा और मध्यम घेरा मतगणना भवन के लिए होगा। यहां पहचान पत्र एवं तलाशी के बाद ही प्रवेश कर सकेंगे। तीसरा घेरा मतगणना हॉल के लिए होगा।

बरारी मार्ग में 12 स्थानों पर लगाया गया बैरियर

- पॉलिटेक्निक कॉलेज के मुख्य प्रवेश द्वार पर

विधि व्यवस्था को यहां लगेगा बैरियर

- बरारी रोड से डीएम आवास के मुख्य द्वार के पास

- बरारी रोड के तुलसीनगर कॉलोनी मोड़ पर

- बरारी रोड के केएनएच अस्पताल रोड के मोड़ पर

- तुलसीनगर रोड एवं केएनएच अस्पताल रोड के बीच

- मायागंज डीवीसी कार्यालय के मुख्य द्वार पर

- कार्मेल स्कूल के उत्तर संतनगर जाने वाली सड़क पर

- बरारी रोड में रूप विहार होटल जाने वाले मार्ग के मुहाने पर

- हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी चौक पर बैरियर और बेरिकेडिंग

- आईटीआई कॉलेज के पूर्वी चारदीवारी से सटे फैक्ट्री रोड़ बरारी

- पॉलिटेक्निक के पश्चिमी चारदीवारी से सटे दक्षिण दिशा के मार्ग पर

- पॉलिटेक्निक कॉलेज के पूर्वी चारदीवारी से सटे मुख्य मार्ग पर

यहां होगी पार्किंग की व्यवस्था : मतगणना कर्मियों और प्रतिनियुक्त अधिकारियों को मतगणना कार्य के लिए निर्गत परिचय पत्र के साथ एक वाहन के परिचालन की अनुमति मिलेगी। कर्मियों को बुनकर सेवा केंद्र परिसर में वाहन पार्किंग करना होगा। वहीं राजनैतिक दल, प्रत्याशी और प्राधिकृत व्यक्ति को पॉलिटेक्निक कॉलेज के पीछे मैदान में पार्किंग स्थल बनाया गया है। तुलसीनगर चौक से पॉलिटेक्निक कॉलेज मोड तक सड़क किनारे किसी प्रकार के वाहन का पड़ाव प्रतिबंधित रहेगा।

नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था : केंद्र पर नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था 23 मई को कार्यरत रहेगा। इसके लिए 0641-2402863 टेलीफोन नंबर जारी किया गया है।

पांच-पांच मतदान केंद्र के पर्ची की होगी गिनती : प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के पांच-पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट की गिनती होगी। प्रेक्षक और अभ्यर्थी की मौजूदगी में लॉटरी द्वारा मतदान केंद्रों के वीवीपैट का चयन होगा। ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती आखिरी राउंड के तुरंत बाद नामित हॉल के प्रत्येक विधानसभा वार पांच वीवी पैट का गणना किया जाएगा।

इन्हें मिलेगी प्रवेश की अनुमति : गणना सहायक, पर्यवेक्षक, माइक्रो ऑब्जर्वर, निर्वाचन कत्र्तव्य से संबंद्ध लोक सेवक, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकत्र्ता।

इनके प्रवेश पर रहेगा प्रतिबंध : संघीय सरकार, राज्य सरकार के मंत्री, राज्य कर्मी, उपमंत्री। अभ्यर्थी के सुरक्षा गार्ड के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी।

पेयजल और शौचालय की व्यवस्था 

मतगणना केंद्र परिसर में अस्थायी शौचालय निर्माण की जिम्मेदारी पीएचईडी विभाग कार्यपालक अभियंता को दी गई है। नगर निगम को टैंकर से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है। साफ-सफाई के लिए पर्याप्त सफाई कर्मियों को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

जिले में मतगणना को लेकर हाई अलर्ट, दो हजार बल तैनात

लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है। मुख्यालय ने भी सभी जिलों के एसएसपी सहित अन्य अधिकारियों को इस लेकर पत्र जारी किया है। खुफिया विभाग ने आशंका जाहिर की है कि हारे हुए प्रत्याशियों के समर्थक ङ्क्षहसा फैला सकते हैं। ऐसे में पुलिस को इसके लिए तैयार रहने कहा गया है। एसएसपी आशीष भारती ने कहा कि पूरे जिले में करीब दो हजार पुलिस अफसरों और जवानों को तैनात किया गया है। छह सौ जवानों और अफसरों को मतगणना स्थल और आसपास तैनात किया गया है, जबकि 14 सौ जवानों को पूरे जिले में विधि व्यवस्था के लिए लगाया गया है।

जुलूस पर रहेगी पाबंदी

ङ्क्षहसा की आशंका को देखते हुए मतगणना के बाद जीते प्रत्याशियों के जुलूस निकालने पर रोक रहेगी। इस दौरान जिले में धारा 144 लागू रहेगा। एसएसपी ने मतगणना के दौरान हिंसा या अफवाह फैलाने वालों पर भी नजर रखने का निर्देश दिया है। यदि ऐसा कृत्य करते हुए कोई पकड़ा जाता है तो उन पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। एसएसपी ने इसके लिए पुलिस बलों को निर्देश जारी किए हैं।

संवेदनशील स्थानों पर तैनात रहेगी क्यूआरटी

एसएसपी ने मतगणना को लेकर पांच क्वीक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) बनाई हैं जो जिले के पांच संवेदनशील स्थानों पर तैनात रहेंगी। ताकि विधि व्यवस्था की स्थिति में तत्काल कार्रवाई हो सके। क्यूआरटी के साथ अफसरों को भी तैनात किया गया है। लगातार वरीय अधिकारियों को पल पल का सुरक्षा अपडेट करते रहेंगे।

उमस भरी गर्मी के साथ आसमान में छाए रहेंगे बादल, चिलचिलाती धूप से मिलेगी राहत

सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव की तपिश गुरुवार को मतगणना के साथ ठंडी हो जाएगी। इस दौरान प्रत्याशी सहित उनके समर्थकों को मौसम का भी साथ मिलेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। औसतन 10 किलोमीटर की गति से पूर्वी हवा चलेगी, जो नमी युक्त होने की वजह से लोगों का पसीना भी छुड़ाएगी। इधर, बुधवार की सुबह आसमान में बादलों को देख लोगों के चेहरे खिले हुए थे। उन्हें यह एहसास हो रहा था कि अब गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन नौ बजे के बाद तेज धूप और उमस भरी गर्मी ने दिनभर लोगों को बेहाल किए रखा। बीएयू में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 38 और 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि शाम पड़ते ही आसमान में बाद छा गए। तेज हवाएं चलने लगीं। सैंडिस कंपाउंड में शाम को घुमने आए लोग मौसम के डरावने मिजाज को देख तेजी से अपने-अपने घर की ओर निकल गए।

प्रो. बीरेंद्र कुमार (नोडल पदाधिकारी, मौसम विभाग बीएयू सबौर) ने कहा कि गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। औसतन 10 किलोमीटर की गति से हवा चलेगी। तापमान में भी उतार-चढ़ाव की संभावना है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.