भागलपुर, जेएनएन। खान-पान को लेकर अभी विशेष सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है। इम्यूनिटी लेवल काफी कम होने के कारण बीमारी शरीर में घर कर लेती है। लिहाजा, खान-पान में खास सावधानी बरतने की जरूरत है। इससे इम्यूनिटी मजबूत रहेगी और संक्रमण से लडऩे की क्षमता बढ़ेगी। न्यूट्रीशन सोसाइटी ऑफ इंडिया, भागलपुर चैप्टर के ज्वाइंट सेक्रेटरी डॉ. दीपक कुमार दिनकर ने बताया कि लोगों को नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

नारियल तेल में एडिस और क्रैपीलिक एसिड होने के कारण इम्यूनिटी सिस्टम तेज होता है। विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। नींबू, आंवला, शिमला मिर्च, संतरा, पपीता जैसी चीजों को अभी डाइट में शामिल करें ताकि इम्यून सिस्टम बेहतर बना रहे। अंगूर, स्ट्रॉबेरी, डॉर्क चॉकलेट, ब्लू बेरीज का इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि तुलसी बेहद गुणकारी है और रोजना सुबह-सुबह तुलसी की 7-8 पत्तियों का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होती है। काली मिर्ची और शहद के साथ इसका सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। रोजाना रात में सोने के समय दूध में हल्दी पाउडर, काली मिर्च, लौंग और अदरक को उबाल कर पीना काफी लाभप्रद होगा। कोरोना वायरस के दौरान अधपके भोजन को नहीं खाना चाहिए। कच्चे या अधपके मीट को खाने से परहेज करें। कच्चा अंडा खाना भी खतरे से खाली नहीं है। इसके अलावा कच्ची सब्जियों का सेवन भी नहीं करें। नींबू-पानी का नियमित सेवन करें। बाजार से लाई गई हरी सब्जियों और फलों को गर्म पानी से अच्छी तरह धोकर ही प्रयोग में लाएं। पीने में उबला हुआ या गर्म पानी का प्रयोग करें। ठंडा पानी पीने से बचें। प्रतिदिन उचित मात्रा में बादाम लें।

इसका भी रखें ध्यान

अमूमन हमारे रोजमर्रा के भोजन में औसत प्रोटीन रहता है। यानी प्रोटीन की मात्रा करीब 25 प्रतिशत रखी जाए तो बेहतर है। इसी तरह कार्बोहाइड्रेट की मात्रा करीब 50 प्रतिशत तक कर दी जाए जबकि आयरन भी सेहत के लिए लाभप्रद है। सूखे मेवे लिए जा सकते हैं, जिनमें रात में भिगोए बादाम शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। अखरोट व किशमिश खाना भी शरीर को मजबूती देता है। इन दिनों लाल या पीले रंग के फल खाना बेहद फायदेमंद हैं, जो शरीर में विटामिन सी, आयरन व ओमेगा थ्री फैटी एसिड बढ़ाकर मजबूती देते हैं। संतरा, मौसमी, कीनू, बेर, बेरी, कीवी व पपीता सरीखे फल श्रेष्ठ हैं।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस