Move to Jagran APP

corona effect : लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या, लोगों में दहशत

भागलपुर में कोरोना संक्रमण का मामला बढ़ता जा रहा है। प्रवासियों के आने से और परेशानी बढ़ गई है। इस बीच लॉकडाउन फोर में काफी छूट मिल गई हैं जिससे मामला और गहरा सकता है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 08:56 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 08:56 AM (IST)
corona effect :  लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या, लोगों में दहशत
corona effect : लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या, लोगों में दहशत

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। इससे लोगों में दहशत है। जिले में बुधवार को कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं। इसमें सन्हौला के चार, नवगछिया के चार, जगदीशपुर के दो और कहलगांव के एक मरीज शामिल हैं। ये लोग दिल्ली, मुंबई आदि शहरों में काम करते थे। सभी को देर शाम जेएलएनएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। भागलपुर जिला में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 55 हो गई है।

loksabha election banner

कहलगांव अनुमंडल के क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे दस प्रवासी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बुधवार को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद उन्हें इलाज के लिए जेएलएनएमसीएच भेज दिया गया। सभी प्रवासी पहले कहलगांव, अरार और मदारगंज क्वारंटाइन सेंटर में थे। एकडारा के प्रवासी तेलांगना से और अन्य प्रवासी दिल्ली से आए थे। इसके अलावा दो जगदीशपुर में भी कोरोना पॉजिटिव मिले है।

कहलगांव के क्वारंटाइन सेंटर में दो लोगों में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर एकडारा के एक और अरार क्वारंटाइन सेंटर के आधा दर्जन लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें एकडारा के एक महेशखोर के एक एवं भवानीपुर गांव के दो प्रवासियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनके साथ रहने और आने वाले 62 लोगों के सैंपल लिए गए थे। उनमें से 20 लोगों की रिपोर्ट मंगलवार को निगेटिव आई थी, जबकि बुधवार को एकडारा के एक, मदारगंज में चार, भवानीपुर में चार और महेशखोर के एक प्रवासी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। हालांकि दस लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अभी तक किसी गांव को सील नहीं किया गया है और न ही क्वारंटाइन सेंटर को सेनेटाइज ही किया गया है।

अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. लखन मुर्मू ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटरों में रह रहे प्रवासियों में से दस की बुधवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है उन्हें अभी नहीं छोड़ा जाएगा। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। पुन: जांच के बाद ही ऐसे लोगों को छोड़ा जाएगा। डॉ. मुर्मू ने बताया कि नवगछिया के स्वास्थ्यकर्मी जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, वह कहलगांव नगर का है और यहां घूमता था। उसके परिजन और संपर्क में आए 15 लोगों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए हैं।

कोरोना पॉजिटिव युवक एक सप्ताह पूर्व दिल्ली से आया था

शाहकुंड प्रखंड के कसवा खेरही पंचायत अंतर्गत गोरगामा गांव कोरोना पॉजिटिव युवक बीते एक सप्ताह पूर्व दिल्ली से ट्रक द्वारा शाहकुंड आया था। उसे मध्य विद्यालय सुखसरोवर के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। युवक को सांस लेने में परेशानी देख उसे 18 मई को जांच हेतु भागलपुर भेजा गया था, जिसकी जांच रिपोर्ट बुधवार को पॉजिटिव आई है। बीडीओ ने बताया कि 22 वर्षीय युवक का संपर्क बांका जिला के फुल्लीडुमर प्रखंड के कोरोना पॉजिटिव के साथ रहा है, क्योंकि फुल्लीडुमर के जिस युवक को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, वह युवक उसी ट्रक में उसके साथ दिल्ली से आया था।

बीडीओ ने बताया कि मध्य विद्यालय सुखसरोवर के क्वारंटाइन सेंटर में युवक के संपर्क में जितने भी प्रवासी मजदूर थे सभी को अलग कर एक कमरे में रखा गया है। सभी प्रवासी मजदूरों को गुरुवार को जांच के लिए भागलपुर भेजा जाएगा। बीडीओ ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर को सैनिटाइज भी करवाया जाएगा। वहीं उसके आसपास एरिया को भी सील किया जाएगा। इधर, गोरगामा गांव के ग्रामीणों ने बताया कि उक्त युवक ट्रक से सीधे अपने गांव गोरगामा आया था, लेकिन ग्रामीणों के विरोध के कारण उसे प्रशासन ने क्वारंटाइन सेंटर पर क्वारंटाइन में रखा था। ग्रामीणों को आशंका है कि कहीं गांव में भी संक्रमण फैल न जाए। इसलिए प्रशासन को युवक के साथ किन-किन लोगों का संपर्क हुआ है इसकी पड़ताल करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.