Move to Jagran APP

पूरी तरह सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन, निर्भिक होकर लगवाएं टीका : सिविल सर्जन

पांच केंद्रों पर कोविड 19 का टीकाकरण शुरू होगा। इसके लिए सदर अस्पताल एमजीएम मेडिकल कॉलेज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरगंज व पोठिया और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरगंज को केंद्र बनाया गया है। इसकी हभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई ।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 01:23 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 01:23 PM (IST)
पूरी तरह सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन, निर्भिक होकर लगवाएं टीका : सिविल सर्जन
कल से जिले के पांच केंद्रों पर शुरू होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, किशनगंज । जिल में कल से पांच केंद्रों पर कोविड 19 का टीकाकरण शुरू होगा। इसके लिए सदर अस्पताल, एमजीएम मेडिकल कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरगंज व पोठिया और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरगंज को केंद्र बनाया गया है। प्रोटोकॉल के तहत सभी केंद्रों पर कोल्ड स्टोरेज चैन, मेडिकल टीम, एंबुलेंस समेत अन्य इंतमाज किए गए हैं। डीएम एसपी स्वयं सभी केंद्रों का मॉनीटरिंग करेंगे। आपदा प्रबंधन कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाकर मजिस्ट्रेट को प्रतिनियुक्त किया गया है।

loksabha election banner

इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने बताया कि वैक्सीन को लेकर मन में किसी तरह का भ्रम नहीं पालें और अफवाहों से दूर रहें। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए निर्भिक होकर टीका लगवाएं। वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मापदंडों का ध्यान रखा जाएगा। ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा टीकाकरण केंद्र पर सुरक्षा का व्यापक इंतजाम रहेगा। कोविड- 19 के प्रोटोकाॅल का हर हाल में पालन कराया जाएगा। वैक्सीनेशन को लेकर हर किसी अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। सुरक्षा के सभी मापदंडों को परखने के बाद ही लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। इसलिए वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की चिंता नहीं करें और बेफिक्र होकर टीका लगवाएं। जो वैक्सीन दिया जाएगा वह पूरी तरह सुरक्षित है और

यही कोविड-19 से बचाव करेगा। इसलिए मन में किसी प्रकार का भ्रम या दुविधा नहीं पालें। बल्कि निर्भिक होकर खुद भी वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

सिविल सर्जन से आमजनों से अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण होने तक सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें और साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं। अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और बाहरी खाना खाने से परहेज करें और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।

बताते चलें कि जिले में 10580 वैक्सीन का डोज पहुंच चुका है। गुरुवार को पूर्णिया से कड़ी सुरक्षा के बीच पूर्णिया से 1058 वैक्सीन वायल लाया गया। सदर अस्पताल में बनाए गए कोल्ड चैन स्टोरेज में डीप फ्रीजर में वैक्सीन का भंडारण किया गया है। शुक्रवार शाम तक सभी केंद्रों पर वैक्सीन पहुंचाया जाएगा। इसके लिए मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी प्रतिनिुक्त किया गया है। टीकाकरण केंद्र पर डीप फ्रीजर व आइएलआर में वैक्सीन को सुरक्षित रखा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.