जागरण संवाददाता, भागलपुर। Corona Vaccination in Bhagalpur : 40 से 60 साल उम्र के स्वस्थ लोग भी कोरोना वैक्सीन का इंजेक्शन ले सकते हैं। जिला स्वास्थ समिति ने इसके लिए सभी टीकाकरण केंद्रों को निर्देश जारी कर दिया है। देश व राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए निर्णय लिया गया है। एक अप्रैल से 45 साल व इससे ज्यादा उम्र के लोगों का कोविड टीकाकरण शुरू होगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि अबतक 60 वर्ष या इससे ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है। वहीं, 45 वर्ष या अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों का टीकाकरण चल रहा है। उन्होंने बताया कि कोविन वेबसाइट या मोबाइल एप पर वैक्सीनेशन का निबंधन होता है। इसके अलावा आधारकार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत 12 पहचान पत्र को लेकर सरकारी व निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन करा सकते हैं।

2119 लोगों ने लिया टीका

मंगलवार को भागलपुर जिले में 2119 लोगों ने कोरोना का वैक्सीन लिया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि 12920 आमलोगों, हेल्थ केयर व फ्रंट लाइन वर्कर के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया था। वैक्सीनेशन कार्य शहर के मेडिकल अस्पताल व सदर अस्पताल समेत जिले के 20 केंद्रों पर हुआ।

5500 लोगों की कोरोना जांच

कोरोना मरीजों की लगतार बढ़ रही संख्या को देखते हुए जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से जांच अभियान को फिर से तेज कर दिया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि मंगलवार को 5500 लोगों का सैंपल लिया गया। इनकी रिपोर्ट बुधवार को आएगी। बता दें कि जांच कार्य मेडिकल अस्पताल, सदर अस्पताल सहित सभी प्रखंड के रेफरल अस्पताल व पीएचसी समेत अनुमंडल अस्पताल में चल रहा है।

इस बीच लोग को टीकाकरण के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। कई लोग टीका नहीं लगाना चाहते हैं। बताया जा रहा है कि टीकाकरण के प्रति लोग गंभीर नहीं है। इस कारण स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी लगातार टीकाकरण के लिए लोगों से अपील कर रहे हैं।

Edited By: Dilip Kumar Shukla