Move to Jagran APP

Corona Vaccination Bhagalpur : 10वीं, 11वीं व 12वीं कक्षा के प्रत्येक छात्रों का कराएं टीकाकरण

Corona Vaccination Bhagalpur जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को कोरोना टीकाकरण के लिए निर्देश जारी किया है। लक्ष्य से कम टीकाकरण करने वाले प्रखंडों पर उन्‍होंने जताई नाराजगी। कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए टीकाकरण को बताया अनिवार्य।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 11:59 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 11:59 PM (IST)
Corona Vaccination Bhagalpur : 10वीं, 11वीं व 12वीं कक्षा के प्रत्येक छात्रों का कराएं टीकाकरण
कोराना टीका लगावाने से ही मिलेगी राहत।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। 10वीं, 11वीं व 12वीं कक्षा के प्रत्येक छात्रों का टीकाकरण कराने का निर्देश जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के प्रत्येक विद्यार्थी का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं संचालित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा के क्रम में यह तथ्य उभरकर सामने आया कि कोरोना के प्रथम खुराक के संबंध में कुछ प्रखंडों शाहकुंड, पीरपैंती, गोराडीह, गोपालपुर, खरीक, कहलगांव सहित कुछ अन्य प्रखंडो में उपलब्धि 85 प्रतिशत से कम है। इन प्रखंडों के संबंध में निर्देश दिया गया कि शेष बचे व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए अविलंब ठोस प्रयास किया जाए। द्वितीय खुराक के संबंध में बताया गया विशेष टीकाकरण अभियान के फलस्वरूप टीका लेने वाले व्यक्तियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, लेकिन अनेकों व्यक्तियों ने अभी भी द्वितीय खुराक का टीका नही लिया है। इस मामले में सन्हौला, नारायणपुर, इस्माइलपुर, जगदीशपुर की उपलब्धि असंतोषजनक पाई गई।

संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक को द्वितीय खुराक के टीकाकरण कार्य में अविलंब सुधार लाने की सख्त हिदायत दी गई। द्वितीय खुराक टीकाकरण के संबंध में वैसे प्रखंड जहां उपलब्धि शत प्रतिशत नही है, को आगामी कुछ दिनों में शत प्रतिशत द्वितीय खुराक टीकाकरण के लिए निर्देश दिया गया। 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए संचालित टीकाकरण अभियान के संदर्भ में निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध वर्तमान उपलब्धि लगभग 43 प्रतिशत है। सन्हौला, गोराडीह सहित कुछ अन्य प्रखंडो की उपलब्धि प्रतिशत जिला के औसत से कम पाया गया। उक्त सभी प्रखंडों टीकाकरण कार्य मे और तेजी लाने के लिए निर्देशित किया गया। समीक्षा के दौरान सभी स्तरों पर संचालित टीकाकरण कार्य मे तेजी लाने के लिए निर्देश दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित जननी बाल सुरक्षा योजना की समीक्षा के क्रम में सन्हौला, नाथनगर, सुल्तानगंज सहित अन्य प्रखंडों में लंबित लगभग 582 आवेदनों को मंगलवार तक अनिवार्य रूप से निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। संस्थागत प्रसव की समीक्षा के क्रम में सदर अस्पताल, गोराडीह, सुल्तानगंज, सबौर, कहलगांव, शाहकुंड की उपलब्धि निर्धारित लक्ष्य की तुलना में काफी कम पाई गई। उक्त प्रखंडों को सुधार की हिदायत दी गई है। नियमित टीकाकरण की समीक्षा के क्रम में गोराडीह, बिहपुर, खरीक, सुल्तानगंज, सन्हौला की प्रगति अत्यंत धीमी पाई गई। इन प्रखंडों को इस संबंध में सुधार की सख्त हिदायत दी गई है।

सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को नियमित टीकाकरण कार्य के सुचारू क्रियान्वयन में स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक सहयोग करने का निर्देश दिया गया। बाल विकास परियोजना द्वारा संचालित कार्यो एवं योजनाओं की समीक्षा के क्रम में सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि के लिए निर्देशित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.