Move to Jagran APP

Corona Free Bihar: भागलपुर सहित पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल कोरोना फ्री, यहां नहीं हैं कोई संक्रमित

Corona Free Bihar कोरोना वायरस से बिहार को मुक्ति मिल गई है। बिहार में अब एक भी कोरोना संक्रमि‍त व्‍यक्ति नहीं है। भागलपुर सहित पूर्व बिहार सीमांचल और कोसी में कोरोना के मरीज नहीं है। इस बीच कोरोना टीकाकरण तेज दिया गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 01:36 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 01:36 PM (IST)
Corona Free Bihar: भागलपुर सहित पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल कोरोना फ्री, यहां नहीं हैं कोई संक्रमित
बिहार को कोरोना वायरस से म‍िली मुक्ति।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। Corona Free Bihar: कोरोना से जूझ रहे पूरे देश के लिए अब बिहार से अच्‍छी खबर सामने आयी है। बिहार कोरोना मुक्‍त हो गया है। भागलपुर में अब एक भी कोरोना के मरीज नहीं है। ब‍िहार के पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल के इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण एक भी व्‍यक्ति नहीं हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने बिहार के प्रत्‍येक जिलों की रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट के अनुसार किसी भी जिले में कोई मरीज के नहीं होने की सूचना है। हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कहा कि अभी कोरोना वायरस पूरी तरह समाप्‍त नहीं हुआ है। इसके प्रसार की संभावना अभी भी है। अन्‍य राज्‍यों में कोरोना संक्रमण है। इसलिए लोग अभी संभलकर रहेंं।

loksabha election banner

टीकाकरण के करण मिली यह सफलता

कोरोना फ्री करने के लिए टीकाकरण की अहम भूमिका रही। लोग स्‍वयं से विभिन्‍न केंद्रों पर जाकर टीकाकरण करवाया। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने लगातार सभी को टीका लेने के लिए प्ररित किया। इस कारण कोरोना वायरस का संक्रमण काफी हद तक कम हो गया है। 

कल होगा विशेष टीकाकरण, प्रचार-प्रसार करने का निर्देश

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर 18 अक्टूबर को विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। विशेष टीकाकरण अभियान को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने शनिवार को वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। जिलाधिकारी ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वैसे व्यक्ति जिन्होंने अभी तक टीका नही लिया है एवं वैसे व्यक्ति जिन्होंने टीकाकरण अभियान अंतर्गत संक्रमण से बचाव को लेकर आवश्यक द्वितीय खुराक नहीं प्राप्त किया है, ऐसे व्यक्ति के लिए 18 अक्टूबर, 28 अक्टूबर और सात नवंबर को सम्पूर्ण जिले के चिन्हित टीकाकरण स्थलों पर विशेष टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जाएगा।

18 अक्टूबर को आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान के सुचारू प्रबंधन के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई। निर्देश दिया गया की टीकाकरण अभियान का बृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि निर्धारित आयु वर्ग के अधिकाधिक व्यक्ति टीका लेने के लिए प्रेरित हों। जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त तिथियों को आयोजित होने वाले टीकाकरण अभियान के दौरान निर्धारित आयु वर्ग के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य है। टीकाकरण से वंचित व्यक्तियों की सूची बनाने एवं ऐसे व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए प्रभावशाली कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया। बैठक में बताया गया कि लगभग एक लाख जीविका दीदियों ने अभी तक टीका नहीं लिया है। जीविका के डीपीएम को जीविका दीदियों के टीकाकरण के लिए आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

यह भी बताया गया कि अनेकों व्यक्ति ने अभी तक द्वितीय खुराक का टीका नहीं लिया है। सभी प्रखंडो को ऐसे व्यक्तियों को टीका लेने के लिए सूचित करने का निर्देश दिया गया। जीविका, शिक्षा विभाग, आइसीडीएस को विशेष टीकाकरण अभियान में प्रभावशाली भूमिका निर्वहन एवं सभी प्रखंडो को टीकाकरण अभियान के संदर्भ में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार उपलब्धि के लिए आवश्यक कार्रवाई का करने निर्देश दिया गया।

आगामी पर्व-त्योहार को लेकर भारी संख्या में बाहरी लोगों के आगमन को देखते हुए कोरोना संक्रमण संबंधी जांच कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। 25 अक्टूबर से सात नवंबर तक विभिन्न स्थलों पर संक्रमण संबंधी जांच कार्य के सुचारू प्रबंधन के लिए सिविल सर्जन को ठोश कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया गया। प्रतिदिन लगभग 55 सौ व्यक्तियों के जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण अभियान के समुचित प्रबंधन के लिए ठोस कार्रवाई का निर्देश दिया है। बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.