भागलपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस का अटैक का खतरा यूको, इंडियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया के बाद दूसरों बैंकों में मंडराने लगा है। बैंककर्मी दहशत में है। जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं। अब बैंकों में एकांतर (अल्टरनेट डे) संचालन की व्यवस्था की कवायद शुरू हो रही है। इसके लिए बैंक के अधिकारी पत्राचार कर रहे हैं, फिर प्रशासन इस पर निर्णय लेगा। इस व्यवस्था के तहत आधे बैंक कर्मी एक दिन और आधे दूसरे दिन आएंगे। वहीं, 10 से दोपहर दो बजे तक बैंकों का संचालन हो, इस पर भी मंथन चल रहा है। हालांकि, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी शुरुआत कर दी है। यूनियन बैंक की शाखाओं में 50 फीसद कर्मियों को एक दिन में ब्रांच बुला रहा है। रीजनल मैनेजर अशोक उपाध्याय ने बताया कि कोरोना संक्रिमतों की बढ़ती संख्या को देखते हुए निर्णय लिया गया है। वहीं, इंडियन बैंक के रीजनल हेड राजीव कुमार राय ने कहा कि बैंक में अल्टरनेट व्यवस्था और समय के लिए एलडीएम को पत्र भेजा जा रहा है। दूसरी ओर बैंक ऑफ इंडिया और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी समय और वर्किंग को लेकर विचार कर रही है।

पहले भी कम हुआ था बैंकिंग समय

अप्रैल में लॉकडाउन के चलते बैंकों में काम करने की समय सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक कर दिया गया था। इसके अलावा कर्मचारियों को भी अल्टरनेट डे पर बुलाया जा रहा था। लेकिन, इस बार प्रकोप बढ़ने के बाद भी किसी तरह का निर्णय नहीं लिया गया है।

नहीं हुआ फैसला तो सामूहिक अवकाश

बैंक यूनियन भी समय और अल्टरनेट व्यवस्था को लेकर खुली चेतावनी दी है। आईबॉक के भागलपुर-बांका जिला सचिव प्रशांत मिश्रा ने कहा कि जल्द ही इस पर निर्णय नहीं लिया गया तो कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर चले जाएंगे। इसकी पूरी जवाबदेही संबंधित बैंकों की होगी। कर्मचारी हर दिन बैंक जान जोखिम में डालकर पहुंच रहे हैं। इसके बाद भी किसी तरह की व्यवस्था नहीं की गई है। उससे काफी आक्रोश पनप रहा है। इधर, इलाहाबाद बैंक अधिकारी संघ के राज्य सचिव संजय लाठ ने कहा जल्द ही बैंकों में समय का निर्धारण और अल्टरनेट व्यवस्था की जाए ताकि सभी बैंक कर्मचारी सुरक्षित रह सके।

अल्टरनेट और समय को लेकर किसी भी बैंक से लिखित सूचना नहीं मिली है। पत्र मिलने के बाद ठोस निर्णय लिया जाएगा। समय और अल्टरनेट व्यवस्था पर विचार किया जाएगा। - मोना कुमारी, एलडीएम, भागलपुर।

 

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस