Move to Jagran APP

Corona effect : TMBU के कुछ शिक्षक लॉकडाउन इस प्रकार दे रहे हैं बच्‍चों को शिक्षा

TMBU के कुछ शिक्षक अपने यू ट्यूब चैनल पर हरेक एक दो दिन के अंतराल पर सिलेबस से संबंधित कंटेंट को अपलोड कर रहे हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 12:54 PM (IST)
Corona effect : TMBU के कुछ शिक्षक लॉकडाउन इस प्रकार दे रहे हैं बच्‍चों को शिक्षा
Corona effect : TMBU के कुछ शिक्षक लॉकडाउन इस प्रकार दे रहे हैं बच्‍चों को शिक्षा

भागलपुर, जेएनएन। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुछ युवा शिक्षक टीएनबी और एसएसवी कॉलेज के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाने में लगे हैं। ताकि कोरोना की वजह से कॉलेज बंद होने के कारण वे पढ़ाई से विमुख न हो जाएं।

prime article banner

यूट्यूब चैनल पर सिलेबस से संबंधित कंटेंट अपलोड 

2017 बैच के युवा शिक्षक टीएनबी में अंग्रेजी के सहायक प्राध्यापक आशीष प्रिय ने बताया कि वे अपने यू ट्यूब चैनल पर हरेक एक दो दिन के अंतराल पर सिलेबस से संबंधित कंटेंट को अपलोड कर रहे हैं। उसका लिंक भी अपने फेसबुक और डिपार्टमेंट के फेसबुक पर शेयर करते हैं। कॉलेज के अलावा कोई भी छात्र इसको सब्सक्राइव कर लाभ उठा सकता है। यह पूरी तरह निश्शुल्क है।

कंमेंट बाक्स में छात्र अपना प्रश्न भी डालते हैं

उन्होंने कहा कि कंमेंट बाक्स में छात्र अपना प्रश्न भी डालते हैं। जिसका समाधान भी किया जाता है। अब तक अपलोड प्रत्येक लेक्चर को पांच-पांच सौ से भी अधिक छात्र देख चुके हैं। करीब दो सौ छात्र मेरे अपलोड वीडियों से नियमित पढ़ाई कर रहे हैं। इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। लेक्चर्स में अंग्रेजी साहित्य के बड़े-बड़े लेखकों के बारे में बताया जाता है। कविताएं भी पढ़ाई जा रही है। कॉलेज बंद होने से पढ़ाई बाधित है। छात्र कोरोना-कोरोना सुनते-सुनते परेशान हो गए हैं।

पढ़ाई का यह पॉजिविटी

ऐसे में घर में बैठे छात्र-छात्राओं के बीच पढ़ाई का यह माध्यम पॉजिविटी लाने का काम कर रहा है। कॉलेज व विवि के गाइड लाइंस के आधार पर हम कोरोना के कारण बाधित हो रहे पढ़ाई के चेन को तोडऩे का काम कर रहे हैं। यूजी के छात्रों की पढ़ाई का कंटेंट अपलोड कर रहे हैं। पीजी के छात्र भी इसका लाभ उठाएंगे तो उनका भी बेस मजबूत हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एसएसवी कॉलेज कहलगांव के गणित विषय के सहायक प्राध्यापक अखिलेश कुमार एवं इतिहास के डॉ. सुमन भी वीडियो लेक्चर्स अपलोड कर छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने में लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK