Move to Jagran APP

Corona effect : जरूरतमंदों के लिए खुली सहायता की पोटली, कई संगठनों ने संभाला मोर्चा

लॉकडाउन में घर में रह रहे लोगों को कई सामाजिक और राजनीतिक संगठन के कार्यकर्ता उन्‍हें खाद्य सामग्री उपलब्‍ध करा रहे हैं। लिया संकल्प - किसी को भूखे नहीं रहने दिया जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 01:54 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 01:54 PM (IST)
Corona effect : जरूरतमंदों के लिए खुली सहायता की पोटली, कई संगठनों ने संभाला मोर्चा
Corona effect : जरूरतमंदों के लिए खुली सहायता की पोटली, कई संगठनों ने संभाला मोर्चा

भागलपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए पिछले तीन सप्‍ताह से ज्‍यादा दिनों से लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं। लोग घर से नहीं निकल रहे हैं। इस कारण ऐसे लोग जो दैनिक मजदूरी पर निर्भर थे, उनके सामने भोजन की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो गई है। मध्‍यमवर्गीय परिवार के सामने भी संकट उत्‍पन्‍न हो गया।

loksabha election banner

भारतीय जनता पार्टी जीरोमाइल-सबौर रोड स्थित जिला कार्यालय में ऐसे गरीब जो दिहाड़ी मजदूरी का काम करते हैं, जिनके घर इन दिनों आर्थिक तंगी के कारण चूल्हा नहीं जल पा रहा है, उन्हें चावल, दाल, चीनी, सरसों तेल, आलू, वार्शिंग पाउडर, साबुन एवं अन्य जीवनोपयोगी सामान पहुंचाने के लिए शरीरिक दूरी का पालन करते हुए भाजपा कार्यकर्ता पूरी तत्परता से सामान को पैक कर रहे हैं।

भाजपा जिलाध्‍यक्ष रोहित पांडेय ने कहा कि इस संकट की घड़ी में कोई ऐसा घर न हो जहां चूल्हा नहीं जले। इसके लिए भाजपा कार्यकर्ता लगातार जिले भर में जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्‍ध करा रही है। उन्‍होंने कार्यकर्ताओं को अपने क्षेत्र के जररूतमंद परिवारों की सूची बनाकर उन्‍हें खाद्य सामग्री उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिए। इस अवसर पर अभिनव सिंह, देवव्रत घोष, दिलीप निराला, श्यामल मिश्रा, प्रणव दास, उमाशंकर, अजित कुमार, प्रिंस मंडल, प्यारे हिंद, राज तेजस्वी, प्रतीक आनंद, रोशन कुमार, अभिषेक कुमार, गुड्डू राय, कौशिक कुमार राव, मंगल, जीवन कुमार आदि मौजूद थे। यहां बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए पिछले तीन सप्‍ताह से ज्‍यादा दिनों से लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं। लोग घर से नहीं निकल रहे हैं। इस कारण ऐसे लोग जो दैनिक मजदूरी पर निर्भर थे, उनके सामने भोजन की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो गई है।

इनके अलावा महापौर सीमा साहा, पूर्व महापौर दीपक भुवानिया, पूर्व उपमहापौर डॉ प्रीति शेखर, जिया गोस्वामी, संगीता तिवारी, श्वेता सिंह, जिला पार्षद डॉ आलोक कुमार आलोक, आरएसएस के जिला प्रचार प्रमुख हरविंद नारायण भारती ने भी जरूरममंद लोगों को खाद्य साम्रगी दिये। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्‍व हिंदू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भी जिले में जरूरतमंद लोगों के बीच राहत सामग्री उपलब्ध करा रही है।

जज्बा संकल्प संस्था ने बांटी राहत

जज्बा संकल्प संस्था ने विभिन्न वार्डों में राहत सामग्री बांटी। संस्था की अध्यक्ष जिया गोस्वामी ने बताया कि दिन में राहत सामग्री वितरित करने साथ ही रात में लोहियापुल के पास गरीबों को सामग्री बांटी। इसमें बबिता कुमारी सहित अन्य सहयोग किया।

पुलिसकर्मियों की सेवा को आगे आए युवा

द इंस्टीट्यूट ऑफ स्नेक फीस्ट मार्शल आर्ट चुनिहारी टोला के रोहित खेतान व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कुश पांडे शहर के चौक चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मियों की सेवा के लिए आगे आए। लॉकडाउन के नियमों को पूरी तरह लागू करने के लिए दिन रात सेवा में लगे ऐसे कर्मियों के लिए रिफ्रेशमेंट के तहत चाय, पानी और बिस्कुट का वितरण किया। इस कार्य में मुख्य रूप से अभिषेक बाजोरिया, राजेश शाह, रोशन कुमार, विकास बाजोरिया, कामिनी देवी, नीता वर्मा, नेहा कुमारी, गौरव झुनझुनवाला, शाहिद सहित अन्य का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

जरूरतमंदों के लिए आपदा चिकित्सा सेवा

होमियोपैथिक डॉक्टर एसोसिएशन की टीम ने जरूरतमंदों के बीच कोरोना संक्रमण से बचाव की दवा और खाद्य सामग्रियों का वितरण काजीचक और सिकंदरपुर रोड किनारे रह रहे गरीबों के बीच किया। एसोसिएशन की ओर से इस सेवा कार्य का नेतृत्व डॉ. विनय कुमार गुप्ता कर रहे थे। डॉ. एएन गोस्वामी एवं डॉ.तुषार कुमार ने कहा कि करीब 400 लोगों के बीच जीवनरक्षक दवा का वितरण किया गया।

दरियापुर में राशन का वितरण

दलित मुस्लिम एकता मंच द्वारा दरियापुर, बेलखोरिया एवं पासवान टोला में करीब 300 जरूरतमंद परिवार के बीच मास्क, खाद्य सामग्री एवं सूखा राशन का वितरण किया गया। मौके पर मंच के प्रदेश अध्यक्ष हाजी अलीम अंसारी, महासचिव राजू पासवान, मुस्तकिम अंसारी, मुत्तलिब अंसारी, आदि मौजूद थे। वहीं बिहार बुनकर कल्याण समिति के सदस्य अलीम अंसारी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख राशन कार्ड से वंचित बुनकरों को राहत दिलाने की मांग की है।

आनंद मार्ग ने नाथनगर में चलाया राहत कार्य

आनंद मार्ग यूनिवर्सल रिलीफ टीम अमर्ट ने मंगलवार को नाथनगर के विभिन्न क्षेत्रों में राहत सामग्री का वितरण किया। आचार्य दिव्य चेतनानंद अवधूत ने बताया कि असहायों के बीच चावल, दाल, चूड़ा व चीनी का वितरण कार्य 10 दिनों से जारी है। लोगों के बीच सफाई, सात्विक भोजन व आध्यात्मिक साधना का संदेश भी पहुंचा रहे हैं।

कोढ़ा में राहत सामग्री का वितरण

लोदीपुर के कोढ़ा में मंगलवार को ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से राहत सामग्री का वितरण किया। गांव में कोई व्यक्ति भूखा ना रहे इस संकल्प के साथ जरूरतमंदों के बीच सूखा राशन वितरण किया। इस मौके पर विनोद कुशवाहा, शंकर सिंह, सूरज अवस्थी, प्रभात सिंह, जितेंद्र राम, कारू यादव व नंदू ने सहयोग किया।

जरूरतमंदों के घरों तक पहुंचा रहे राशन

लॉकडाउन के बीच नाथनगर के जरूरतमंदों के घरों पर राजद नेता सह जिला पार्षद डॉ. अशोक आलोक राशन पहुंचा रहे हैं। सुबह होते ही गांव-गांव भ्रमण कर लोगों की सहायता कर रहे हैं। इस कार्य में बिट्टू सिन्हा, संजीव शर्मा व बिरजू व जितेंद्र मनी राकेश सहयोग कर रहे हैं।

राहत सामग्री तैयार, आज होगा वितरण

नरगा में नागरिक विकास समिति के अध्यक्ष जियाउर रहमान ने जरूरतमंदों की मदद को दो पैकेट राशन तैयार किए है। बुधवार को गढ़कछारी, उत्तर टोला समेत विभिन्न मोहल्ले में खाद्य सामग्री का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की अवधि बढऩे से दायित्व भी बढ़ा है। हरसंभव सहयोग मिलेगा।

गोशाला ने लोगों को कराया भोजन

गोशाला समिति और रेड स्वास्तिक सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को इशाकचक, वार्ड नंबर एक, वार्ड नंबर 11 जीरो माइल में करीब 900 लोगों को भोजन के पैकेट उपलब्ध कराए गए। महामंत्री गिरधारी केजरीवाल और प्रभारी मंत्री रोहित बाजोरिया के नेतृत्व में मानव केजरीवाल के साथ पूरी टीम ने राहत सामग्री का वितरण किया। इस मौके पर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार, रतन संथालिया, अशोक जीवराजका, पंकज टंडन, श्रवण बाजोरिया, राम गोपाल पोद्दार, अतुल ढंढानिया, विनय डोकानिया भी थे।

स्काउट एंड गाइड ने बांटी राहत सामग्री

स्काउट एंड गाइड की ओर से भीखनपुर गुमटी के पास रेल ट्रैक किनारे रहने वाले पांच सौ परिवारों को भोजन कराया गया। छोटे बच्चें को दूध भी दिए गए। राहत वितरण में अमोद सिंह, प्रवीण झा, शंकर प्रसाद पाल, शिवदत्ता ठाकुर आदि शरीक थे। प्रवीण झा ने कहा कि लॉकडाउन तक हर दिन अलग-अलग इलाकों में भोजन की आपूर्ति कराई जाएगी। जरूरतमंदों की सेवा के लिए स्काउट एंड गाइड तत्पर है। जागरण सहायता चेन के लिए आमोद सिंह ने दैनिक जागरण को भी धन्यवाद दिया। इस कार्य में इशाकचक थाना के अजय कुमार गुप्ता सहित कई महिला सिपाहियों ने सहयोग दिया।

यूपी के फंसे मजदूरों को संगिनी क्लब ने दी राहत

जागरण संगिनी क्लब की ओर से जवाहर टॉकीज और नरगा चौक के पास उत्तरप्रदेश के मजदूरों को राहत सामग्री उपलब्ध कराई गई। क्लब की अध्यक्ष श्वेता सुमन ने कहा कि जागरण सहायता चेन के माध्यम से मजदूरों के फंसे होने की जानकारी मिली। सभी को लॉकडाउन में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई। लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के लिए लोगों को जागरूक किया गया। इस मौके पर क्लब की सदस्य मीतू मित्रा, पार्षद प्रतिनिधि इबरार अंसारी सहित अन्य लोग भी थे।

कई इलाकों में पहुंचाई गई दवाइयां

आरपीएफ, जीआरपी और जिला प्रशासन के सहयोग से केंद्रीय रेलवे रेल यात्री संघ ने मंगलवार को भी नवगछिया, कहलगांव, मिर्जाचौकी, पीरपैंती, सुल्तानगंज, तारापुर, मुंगेर और जमालपुर में जरूरतमंदों के बीच दवाइयां पहुंचाई। संघ के अध्यक्ष विष्णु खेतान ने कहा कि 11 दिनों से यह काम चल रहा है। राष्ट्रीय महिला जागरण समिति की अध्यक्ष अनुराधा खेतान, प्रभादेवी अग्रवाल, इशिका खेतान, ऋषि खेतान, मु. मिनहाज आलम ने दवाइयों की पैकिंग की।

लायंस क्लब ने बांटे फूड पैकेट

लायंस क्लब ऑफ भागलपुर प्राइम की ओर से रविवार को पर्वती से कबीरपुर के बीच 225 जरूरतमंदों के बीच फूड पैकेट का वितरण किया गया। स्टेशन चौक पर भी दो दर्जन जरूरतमंदों को भोजन पैकेट दिए गए। इस मौके पर क्लब के अध्यक्ष सुमित जैन, ट्रैफिक डीएसपी, उपाध्यक्ष अभिषेक डोकानिया, लायन सुधांशु शेखर सहित कई सदस्य थे। अध्यक्ष ने कहा कि लॉकडाउन तक राहत बांटने का काम चलेगा।

कीटनाशक दवा का बैजानी में छिड़काव

कोरोना के संक्रमण के बचाव के लिए मंगलवार को वी केयर संस्था के अध्यक्ष नितेश चौबे ने बैजानी, अलीगंज व काजवलीचक आदि मोहल्ले में सैनिटाइजर का छिड़काव कराया। शहर की स्लम बस्तियों में भी कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जाएगा। इस मौके पर कुश मिश्रा, मनीष चौबे, अंकुर सिन्हा, गौतम चौबे, अभिषेक मिश्रा, सोमनाथ व यश आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.