Move to Jagran APP

Corona effect : रबी फसलों की तैयारी, बीज, उर्वरक व कीटनाशक की बिक्री में छूट

Corona effect कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पूरे देश में घोषित लॉकडाउन में रबी फसलों की तैयारी की समस्या खड़ी हो गई थी।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 04:20 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 04:20 PM (IST)
Corona effect : रबी फसलों की तैयारी, बीज, उर्वरक व कीटनाशक की बिक्री में छूट
Corona effect : रबी फसलों की तैयारी, बीज, उर्वरक व कीटनाशक की बिक्री में छूट

भागलपुर, जेएनएन। लॉकडाउन में किसान अब फसलों की तैयारी कर सकते हैं। बीज, उर्वरक, कीटनाशक की बिक्री में छूट मिल गई है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पूरे देश में घोषित लॉकडाउन में रबी फसलों की तैयारी की समस्या खड़ी हो गई थी। खाद्यान्न की कमी होने की संभावना को देखते हुए किसानों को फसलों की तैयारी और बीज, उर्वरक व कीटनाशक की बिक्री में छूट दी गई है।

loksabha election banner

जिला कृषि पदाधिकारी केके झा के अनुसार महामारी की दृष्टिकोण से घोषित लॉकडाउन के बीच रबी फसलों की कटाई व दौनी तथा उर्वरक, कीटनाशक व बीज आपूर्ति एवं बिक्री कार्यों में छूट दी गई है।

किसानों को रबी फसलों की कटाई व थ्रेसिंग कार्य समय पर पूरा करना आवश्यक है। फसल की कटाई व दौनी के समय किसानों एवं मजदूरों को कोविड-19 (कोरोना) संक्रमण के खतरे के मद्देनजर सावधानी बरतने की आवश्यकता है। जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए किसानों को कई निर्देश भी दिए हैं। कहा कि- किसान खुद पर सख्ती बरतें। 

इस तरह बरतनी है सावधानी

1. कटनी व दौनी कार्य यथासंभव समय पर पूरा करना एवं इसमें अधिक से अधिक मशीन का प्रयोग करनी की जरूरत है।

2. हाथ से संचालित होने वाले यंत्र को अच्छी तरह साबुन-पानी से दो से तीन बार धोना है। मशीन की सफाई करनी है।

3. कटनी व थ्रेसिंग के दौरान एक-दूसरे से दो मीटर की दूरी बनाकर रखना है। फसलों की तैयारी में जुटे मजदूरों के खाने का बर्तन अलग होनी चाहिए। एक-दूसरे के बोतल से पानी का सेवन नहीं करें।

4. डेढ़-दो घंटे के अंतराल में साबुन से हाथ धोने की आवश्यकता है। एक दिन पहनने के बाद उस कपड़े का उपयोग बिना साफ किए नहीं करें।

5. नाक व मुंह को रुमाल से ढके रहें या फिर मास्क का इस्तेमाल करें। सर्दी, जुकाम, सिरदर्द व बुखार के लक्षण वाले व्यक्ति को इस कार्य से अलग रखने की आवश्यकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.