Move to Jagran APP

Corona effect : TMBU में सुदृढ़ होगी ऑनलाइन पढ़ाई, शिक्षकों को वीडियो और ऑडियो लेक्चर तैयार करने का निर्देश

Corona effect राजभवन के निर्देशानुसार लॉकडाउन अवधि में विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों और पीजी विभागों के शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन टीचिंग किया जा रहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 10:05 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 09:23 PM (IST)
Corona effect : TMBU में सुदृढ़ होगी ऑनलाइन पढ़ाई, शिक्षकों को वीडियो और ऑडियो लेक्चर तैयार करने का निर्देश
Corona effect : TMBU में सुदृढ़ होगी ऑनलाइन पढ़ाई, शिक्षकों को वीडियो और ऑडियो लेक्चर तैयार करने का निर्देश

भागलपुर, जेएनएन। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर कुलपति आवास पर बैठक हुई। कुलपति डॉ. अजय कुमार सिंह ने कहा कि छात्र हित में ऑनलाइन टीचिंग व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाना समय की मांग है। इसके लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

loksabha election banner

राजभवन के निर्देशानुसार लॉकडाउन अवधि में विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों और पीजी विभागों के शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन टीचिंग किया जा रहा है। कुलपति ने सभी विषयों के शिक्षकों को यह निर्देशित किया है कि वे वीडियो और ऑडियो लेक्चर तैयार कर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करें ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में कोई दिक्कत नहीं हो। उन्होंने टीएमबीयू का यू-ट्यूब चैनल भी बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा जल्द विवि को पेपरलेस बनाया जाएगा। इसके लिए डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने की नई कवायद शुरू की जाएगी।

कुलपति आवास पर हुई बैठक में वित्त अधिकारी डॉ. पद्मकान्त झा, रजिस्ट्रार कर्नल अरुण कुमार सिंह, डीएसडब्ल्यू डॉ. रामप्रवेश सिंह, परीक्षा समन्वयक व साइंस के डीन डॉ. अशोक कुमार ठाकुर, प्रॉक्टर डॉ. रामसेवक सिंह, सीसीडीसी डॉ. केएम सिंह, यूएमआइएस के नोडल अधिकारी डॉ. कमल प्रसाद, परीक्षा विभाग के डॉ. आनंद कुमार झा व पीआरओ डॉ. दीपक कुमार दिनकर उपस्थित थे।

स्नातक के परीक्षा फॉर्म भरने का कार्यक्रम स्थगित

टीएमबीयू प्रशासन ने डिग्री के तीनों खंडों के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी है। छात्र-छात्राओं की परेशानी एवं विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य के अनुरोध पर यह कदम उठाया गया है।कुलपति आवास पर कुलपति डॉ. अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय पदाधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया। विश्वविद्यालय पीआरओ डॉ. दीपक कुमार दिनकर ने बताया कि कुलपति के निर्देश पर परीक्षा विभाग ने इस आशय की अधिसूचना छात्र हित में जारी कर दी है। उन्होंने कहा कि 28 मई से होने वाली स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा भी अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

विश्वविद्यालय भवन होगा सैनिटाइज

टीएमबीयू के प्रशासनिक भवन और कार्यालयों को कोरोना संक्रमण से मुक्त करने के लिए सैनिटाइज किया जाएगा। कुलपति डॉ. एके सिंह ने विश्वविद्यालय पदाधिकारियों को सैनिटाइजेशन का काम आंतरिक स्रोत से जल्द करवाने को कहा है। बता दें कि इसके पूर्व नगर निगम के द्वारा भी यूनिर्विसटी बिल्डिंग के बाहरी भागों में केमिकल का छिड़काव किया गया था। कुलपति ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कामकाज के दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखने एवं मास्क का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.