Move to Jagran APP

Corona effect : ऑनलाइन कक्षा से लॉकडाउन में भी हो रही पढ़ाई, TMBU ने की यह पहल

Corona effect विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी सूचना एवं प्रसार तकनीक का प्रयोग करते हुए ऑडियो-वीडियो और टेक्स्ट कंटेंट प्राप्त करने के लिए 10 लिंक बताए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 07:59 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 07:59 AM (IST)
Corona effect : ऑनलाइन कक्षा से लॉकडाउन में भी हो रही पढ़ाई, TMBU ने की यह पहल
Corona effect : ऑनलाइन कक्षा से लॉकडाउन में भी हो रही पढ़ाई, TMBU ने की यह पहल

भागलपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से पढ़ाई प्रभावित नहीं हो, इसके लिए कॉलेज प्रशासन ने ऑनलाइन कक्षा का सहारा लिया है। जिले के तकनीकी संस्थानों में इसके लिए छात्र-छात्राओं की गूगल कक्षा प्रारंभ कर दी गई है। इसके लिए डिजिटलाइजेशन के विभिन्न आयामों का प्रयोग किया जा रहा है। इसके माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। उन्हें असाइनमेंट भी दिए जा रहे हैं। उनकी जांच परीक्षा भी ली जा रही है। ताकि कोर्स को समय पर पूरा कर परीक्षा ली जा सके। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी सूचना एवं प्रसार तकनीक का प्रयोग करते हुए ऑडियो-वीडियो और टेक्स्ट कंटेंट प्राप्त करने के लिए 10 लिंक बताए हैं। शिक्षकों के लिए भी पोर्टल पर रिसर्च जर्नल पढऩे की सुविधा दी गई है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने भी सभी कॉलेजों को ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के लिए गाइड लाइन जारी की है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के राज्य निदेशक ने सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्राचार्यों को ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने का निर्देश दिया है। इस दिशा में संस्थान के शिक्षक भी जुट गए हैं।

loksabha election banner

भारतीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने कहा कि संस्थान की विभिन्न शाखाओं के शिक्षकों द्वारा घर में बैठे विद्यार्थियों की गूगल कक्षा ले रहे हैं। कोरोना की वजह से उनकी पढ़ाई किसी भी सूरत में बाधित नहीं होने दी जाएगी। उनके कोर्स पूरे किए जा रहे हैं।

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अचिन्त्य ने कहा संस्थान के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई है। इसके लिए छात्रों का वाट्सएप ग्रुप तैयार किया गया है। उस पर संबंधित ब्रांच के शिक्षक विषयवार अपना लेक्चर ऑडियो-वीडियो के माध्यम से अपलोड कर रहे हैं। किसी प्रकार की समस्याएं आने पर वीडियो कॉलिंग से भी उसका समाधान किया जा रहा है। इसके अलावा भी ऑनलाइन कक्षा के लिए विभिन्न प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जा रहा है।

सोशल साइट के जरिये छात्रों पढ़ा रहे टीएमबीयू के शिक्षक

लॉकडाउन के चलते कॉलेज बंद है। ऐसे में तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुछ युवा शिक्षक सोशल साइट के माध्यम से छात्रों को गाइड कर रहे रहे हैं। पाठ्यक्रम से व्याख्यान यू-ट्यूब पर अपलोड कर विभाग और अपने निजी फेसबुक अकाउंट पर साझा कर रहे हैं। ताकि छात्रों की पढ़ाई जारी रहे। टीएनबी कॉलेज में अंग्रेजी के सहायक प्राध्यापक आशीष प्रिय ने बताया कि उनके कॉलेज के अलावा कोई भी छात्र इसको सब्सक्राइव कर लाभ उठा सकता है। हर दो दिन पर एक व्याख्यान अपलोड किया जा रहा है। करीब दो सौ छात्र उनके द्वारा अपलोड वीडियो से नियमित पढ़ाई कर रहे हैं। अपलोड लेक्चर्स में अंग्रेजी साहित्य के बड़े-बड़े लेखकों के बारे में बताया गया है। कविताओं से जुड़े तथ्य भी हैं। कंमेंट बाक्स में छात्र अपना प्रश्न भी डालते हैं, जिसका समाधान किया जाता है।

उन्होंने कहा कि कॉलेज बंद होने से पढ़ाई बाधित है। छात्र कोरोना-कोरोना सुनते-सुनते परेशान हो गए हैं। ऐसे में घर बैठे छात्र-छात्राओं के बीच पढ़ाई का यह माध्यम उनके लिए लाभप्रद है। कॉलेज व विवि के दिशा-निर्देश के आधार पर हम कोरोना के कारण बाधित हो रहे पढ़ाई के चेन को तोडऩे का काम कर रहे हैं। इसका लाभ स्नातक और पीजी के छात्र भी उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि एसएसवी कॉलेज कहलगांव के गणित विषय के सहायक प्राध्यापक अखिलेश कुमार एवं इतिहास के डॉ. सुमन भी वीडियो लेक्चर्स अपलोड कर छात्रों को पढ़ाने में लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.