भागलपुर, जेएनएन। Corona effect : भागलपुर से स्पेशल या यात्री ट्रेन परिचालन को लेकर अभी संशय की स्थिति बनी हुई है। ट्रेनें चलेंगी या नहीं इस पर मंथन चल रहा है। बोर्ड देश के सभी रेल जोन से सलाह-मशवरा भी ले रही है। हालांकि, पूरे सीन से पर्दा 15 अगस्त से पहले हटने की संभावना नहीं दिख रही है। परिचालन को लेकर रेलवे का तर्क है कि कुछ राज्यों में लॉकडाउन है। ऐसे में ट्रेन परिचालन शुरू में दिक्कतें आ रही है। इधर, भागलपुर के यात्री ट्रेन परिचालन शुरू होने को लेकर आस लगाकर बैठे हैं। दरअसल, 23 मार्च से ही लॉकडाउन के बाद ट्रेन का परिचालन बंद है। देश में अभी 200 ट्रेनें स्पेशल बनकर चल रही है। जुलाई के पहले सप्ताह में भागलपुर से छह जोड़ी ट्रेनें चलाने को हरी झंडी मिली थी। लेकिन, नौ जुलाई से लॉकडाउन शुरू होने के बाद ट्रेनें नहीं चल सकी। सात अगस्त भी समाप्त हो गया, लेकिन परिचालन को लेकर किसी तरह की सुगबुगाहट नहीं है।

ब्रह्मपुत्र मेल स्पेशल हाउसफुल

भागलपुर के रास्ते डिब्रूगढ़ से दिल्ली के बीच चल रही ब्रह्मपुत्र मेल स्पेशल में सीट को लेकर काफी मारामारी चल रही है। सितंबर के पहले सप्ताह तक किसी भी श्रेणी में आरक्षण नहीं है। ऐसे में भागलपुर के यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस स्पेशल ट्रेन से भागलपुर से हर दिन सौ से सवा सौ लोग सफर कर रहे हैं।

सुपर, विक्रमशिला, वनांचल की डिमांड ज्यादा

सिल्क सिटी से हावड़ा के लिए वनांचल, दिल्ली के लिए विक्रमशिला, रांची-धनबाद-बोकारो के लिए वनांचल और मुंबई के लिए एलटीटी एक्सप्रेस के परिचालन का डिमांड ज्यादा है। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

आधा दर्जन ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चलने को है तैयार

यात्री ट्रेन परिचालन शुरू होने के बाद मालदा मंडल की कई जोड़ी ट्रेनों का परिचालन डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी। रेलवे ने इसकी मंजूरी दे दी है। रेलवे के अनुसार हावड़ा-जमालपुर सुपर, वनांचल, मालदा-जमालपुर इंटरसिटी, मालदा टाउन-आनंद विहार टॢमनल, मालदा टाउन-नई दिल्ली एक्सप्रेस में डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी। मालदा मंडल के रेल मंडल प्रबंधक यतेंद्र कुमार ने कहा कि इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन शुरू होने से न सिर्फ ट्रेन की रफ्तार बढ़ेगी बल्कि समय की बचत भी होगी।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस