भागलपुर, जेएनएन। पहली से पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले प्राथमिक शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने लॉकडाउन-4 में तोहफा दिया है। जिले के 10 हजार प्राथमिक शिक्षकों का परिचय पत्र बनेगा। इसके लिए डीपीओ स्थापना सुभाष कुमार ने निर्देश जारी किया है। निर्देश जारी करने के बाद कार्ड बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। सभी शिक्षकों को एक आवेदन फॉर्म भरकर देना होगा। सभी शिक्षकों का परिचय पत्र जल्द मिलने की उम्मीद है। बिहार प्रदेश प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. शेखर गुप्ता ने बताया कि डीपीओ स्थापना ने इसको लेकर सभी स्कूलों के हेडमास्टर और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को कहा गया है।

क्वारंटाइन सेंटर में कोरोना ड्यूटी 

दरअसल, बड़ी संख्या में शिक्षकों को क्वारंटाइन सेंटर और कोरोना ड्यूटी में तैनात किया गया है। ड्यूटी आने-जाने के क्रम में दिक्कतें होती है। इस कारण सभी को परिचय पत्र बनाने का निर्णय लिया गया।

31 मई तक अवकाश हुए रद

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने अल्पसंख्यक शिक्षक छोड़कर जिले के सभी शिक्षकों को 31 मई तक अवकाश रद कर दिया है। इसके लिए निर्देश भी जारी कर दी गई है। 23 मई से होने वाली गर्मी छुट्टी को जून में शिफ्ट कराने की मांग को लेकर शिक्षा विभाग के शिक्षा निदेशक से मार्गदर्शन मांगा गया है।

अल्पसंख्यक शिक्षकों को ईद की छुट्टी

क्वारंटाइन सेंटर और कोरोना ड्यूटी में लगाए गए अल्पसंख्यक शिक्षकों को ईद के लिए दो दिन अवकाश मिलेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने जिले के सभी बीडीओ, सीओ, बीईओ तथा क्वारंटाइन सेंटर को पत्र लिखा है। इसमें ईद को देखते हुए ऐसे शिक्षकों को दो दिनों के लिए ड्यूटी से राहत देने की बात कही है।

शिक्षक संघ ने की थी मांग

शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. शेखर गुप्ता, प्रारंभिक शिक्षक संघ के सदर सचिव डॉ. रविशंकर ने कहा कि डीइओ से ईद को लेकर अल्पसंख्यक शिक्षकों को कोरोना ड्यूटी से मुक्त करने की मांग की गई थी।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस