भागलपुर [जेएनएन]। कोलकाता जोन की बीएसएनएल ट्रांसमिशन लाइन का सर्वर ठीक नहीं हो सका। हालांकि बीएसएनएल अधिकारी दावा कर रहे हैं सोमवार को गड़बड़ी को ठीक कर दिया गया है। चार दिनों से शहर के उपभोक्ता नेटवर्क की समस्या से जूझ रहे हैं। भागलपुर और बांका के दो लाख बीएसएनएल सिम धारक है। कई बार प्रयास के बाद यदि फोन पर बात शुरू होती तो कॉल ड्राप हो जा रही है।

यही नहीं इंटरनेट सेवा भी प्रभावित रही। इंटरनेट काफी धीमा चलने की वजह से बैंक, सरकारी, गैर सरकारी दफ्तरों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का कामकाज पर असर पड़ रहा है। चार दिन पूर्व कोलकाता जोन में बीएसएनएल के मेन ट्रांसमिशन लाइन में आग लग गई थी। इसकी वजह से बिहार, बंगाल, झारखंड, असम समेत पूर्वी भारत के सभी प्रदेश में मोबाइल सेवा पूरी तरह बाधित हो गई।

बीएसएनएल के पीआरओ संजय कनौजिया ने कहा कि रविवार रात दो बजे कोलकाता जोन के सर्वर को ठीक कर लिया गया था। इसके बाद से मोबाइल सेवा चालू हो गई है। कहीं कोई परेशानी नहीं हो रही है।

123 और 1503 पर भी नहीं लगता है फोन

BSNLCustomer Care पर भी फोन नहीं लगता है। रिचार्ज भी नहीं हो रहा है। ऑन लाइन रिचार्ज करने पर रुपये तो कट जाते हैं लेकिन मोबाइल रिचार्ज नहीं होता। एक उपभोक्‍ता ने कहा कि सात दिन पूर्व खुद से ऑन लाइन बीएसएनएल सिम की Validity बढ़ाने के लिए स्‍पेशल रिचार्ज किया। 136 रुपये के रिचार्ज करने पर 730 दिनों की Validity मिलती है। BSNL Wallet से सप्‍ताह रिचार्ज करने पर क्रेडिट कार्ड से रुपये तो कट गए, लेकिन रिचार्ज नहीं हुआ। रिचार्ज होने का BSNL की ओर से कोई मैसेज भी नहीं आया। इसके बाद से लगातार 123, 1503, *123# डायल करते रहे, लेकिन BSNL Customer Care को फोन नहीं लगा। इस तरह सात दिन बीत गए।

परेशान होकर मोबाइल में दूसरे का BSNL सिम डाला और Customer Care को फोन लगाया। बहुत प्रयास करने पर किसी तरह बात हुई। Customer Care प्रतिनिधि ने बताया कि आपके सिम की Validity समाप्त हो गई है। जब मैंने रिचार्ज खुद से करने की जानकारी दी तो उन्होंने कहा आपके सिम पर कोई रिचार्ज ही नहीं हुआ है। जबकि रिचार्ज करने पर मेरे क्रेडिट कार्ड से 136 रुपये भी कट गए थे। साथ ही Customer Care प्रतिनिधि ने यह भी जानकारी दी गई कि आपके सिम में पहले से मौजूद रुपये काट लिए गए हैं, क्योंकि आपने निर्धारित समय तक बीएसएनएल सिम की Validity नहीं बढ़ाई थी। जबकि Validity समाप्त हुए अभी 10 दिन भी नहीं हुए हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप