Move to Jagran APP

CM Nitish Kumars election rally in munger : बोले- सत्‍ता में लौटे तो लागू करेंगे सात निश्चय पार्ट टू

CM Nitish Kumars election rally in munger मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मुंगेर जिले के तारापुर विधानसभा में चुनावी सभा को संबोधित किया। इस दौरान राज्‍य सरकार मंत्री अशोक चौधरी भी वहां थे। मुख्‍यमंत्री ने एनडीए प्रत्‍याशी के लिए वोट मांगे। मंच पर तारापुर विधानसभा के जदयू प्रत्‍याशी मौजूद थे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 03:26 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 03:26 PM (IST)
CM Nitish Kumars election rally in munger : बोले- सत्‍ता में लौटे तो लागू करेंगे सात निश्चय पार्ट टू
मुंगेरके तारापुर विधानसभा में सभा को संबोधित करते मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार

मुंगेर, जेएनएन। CM Nitish Kumars election rally in munger :  बिहार के अलग अलग जिलों के कार्यकर्ताओं और समर्थकों से लगातार वर्चुअल संवाद करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार से एक्चुअल एक्शन में आ गए। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते मुख्यमंत्री ने बुधवार से एक्चुअल रैली की शुरुआत की।

loksabha election banner

बांका, भागलपुर में चुनावी सभा को संबोधित करने के बाद उनका हेलीकॉप्टर तारापुर विधानसभा क्षेत्र के जदयू प्रत्याशी मेवालाल चौधरी के समर्थन में आरएसके मैदान पहुंचा। वर्चुअल रैली की तरह एक्चुअल रैली में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शासनकाल की उपलब्धियां गिनाई, तो विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा। इस दफे अंदाज बिल्कुल जुदा दिखा। विपक्ष पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने निशाना साधा तो भीड़ तालियों की गडग़ड़ाहट से उन्हें समर्थन देती दिखी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे 25 मिनट तक सभा को संबोधित किया। सभा में महिला और युवाओं की अच्छी खासी भीड़ दिखी। इस कारण मुख्यमंत्री के संबोधन में भी महिलाओं और युवाओं पर फोकस रहा। उन्होंने सभा में मौजूद भीड़ के साथ ही समाज के हर तबके के नब्ज पर हाथ रखने की कोशिश की। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने नगर निकाय और पंचायतों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया। इस कारण बड़ी संख्या में महिलाएं जन प्रतिनिधि निर्वाचित हो कर समाज के विकास में अहम योगदान दे रही हैं। साइकिल योजना से लड़कियों में आत्म सम्मान का भाव जागृत हुआ है। विश्व बैंक से 10 हजार करोड़ का कर्ज लेकर जीविका समूह से जुड़ी 1 करोड़ 20 लाख महिलाओं के जीवन में योजनाबद्ध तरीके से खुशहाली लाई जा रही है। तीसरे कार्यकाल में जो मैंने कार्य किया है कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। हर घर नल-जल का सात निश्चय कार्यक्रम के तहत 83 प्रतिशत कार्य पूरे हो चुके हैं।

पहले बड़ी संख्या में छात्र दूसरे प्रदेश में पढऩे जाते थे। मैंने हर जिले में इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज, मेडिकल संस्थान, महिला एएनएम संस्थान, पॉलिटेक्निक कॉलेज की स्थापना की है। राज्य सरकार ने तीन मेडिकल कॉलेज की स्थापना की है। अब छात्रों को बाहर जाने की जरूरत नहीं है। जल जीवन हरियाली योजना के लिए 24 हजार करोड़ की योजना से आहर, नहर और पाइन का निर्माण कराया गया। सीएम ने कहा कि 5 जून से 9 सितंबर तक तीन करोड़ 45 लाख पेड़ लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 21 जनवरी को जल जीवन हरियाली को लेकर 18 हजार किलोमीटर से अधिक मानव शृंखला बनाई गई। इसमें 5 करोड़ लोगों ने भाग लिया था। 24 सितंबर को यूनाइटेड नेशन के विभिन्न कॉन्फ्रेंङ्क्षसग के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को लेकर सम्मान दिया गया।

विपक्ष पर रहे हमलावर

विपक्षियों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोग परिवार तक ही सीमित हैं। निजी परिवार के लिए ही काम करते रहे हैं। लेकिन हम काम में यकीन करते हैं। मेरे लिए पूरा बिहार एक परिवार है। लेकिन कुछ लोगों के लिए परिवार का मतलब बेटा बेटी है। ऐसे लोग जनता की सेवा में नहीं बल्कि अपने परिवार के उत्थान में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि पति पत्नी के 15 साल के शासन काल में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में विकास का हाल सभी को पता है। कानून की क्या स्थिति थी यह जगजाहिर है। हमने जंगलराज को खत्म कर कानून का राज स्थापित किया है। जो लोग जैसा काम धंधा किए हैं, अंदर गए और भी लोग अंदर जाएंगे। आज बिहार अपराध के मामले में तीसरे स्थान पर है। सेवा का मौका दीजिए तो अगले कार्यकाल में सात निश्चय टू प्रारंभ होगा। नई टेक्नोलॉजी का विकास के साथ सभी युवाओं में को रोजगार से जोडऩे योजना बनाई जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी सरकारी कार्यालय में महिलाओं की पोङ्क्षस्टग होगी। जैसे जनप्रतिनिधि का सम्मान मिला है वैसे ही महिलाओं को विभिन्न सरकारी कार्यालयों में भी उनकी पदस्थापना की जाएगी। वृद्ध जनों के लिए हर शहर में आश्रय स्थल का निर्माण किया जाएगा। साथ ही गरीब आदमी को रहने के लिए बहुमंजिला इमारत का निर्माण कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.