Move to Jagran APP

CM नीतीश कुमार का तिनटंगा दियारा से रहा है लगाव, जानिए वजह

तिनटंगा दियारा गांव में नीतीश सीएम रहते आधा दर्जन सभा कर चुके हैं। गांव के एक-एक बुजुर्ग से उनका परिचय रहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 12:19 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 12:19 PM (IST)
CM नीतीश कुमार का तिनटंगा दियारा से रहा है लगाव, जानिए वजह
CM नीतीश कुमार का तिनटंगा दियारा से रहा है लगाव, जानिए वजह

भागलपुर [राम प्रकाश गुप्ता]। नीतीश राज में भागलपुर लोकसभा क्षेत्र का गोपालपुर विधानसभा क्षेत्र सुर्खियों में रहा है। गोपालपुर में ही धरहरा एक गांव है जहां बेटी के जन्म पर पौधे लगाने की परंपरा ने विश्व स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं। इस गांव में मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार करीब आधा दर्जन बार आ चुके हैं। ठीक इसी तरह इसी विधानसभा क्षेत्र में दूसरा गांव है तिनटंगा दियारा, जहां हर चुनाव में नीतीश कुमार यहां के मतदाताओं से कई बार सीधे रूबरू हुए हैं।

loksabha election banner

रविवार को नीतीश कुमार ने नवगछिया अनुमंडल के तिनटंगा दियारा में अपनी पहली चुनावी सभा की। सभा में करीब 25 मिनट तक नीतीश कुमार बोले। समयाभाव के कारण यहां से जाने के पहले यह कहकर गए कि चुनाव के बाद आएंगे और यहां की जो समस्या हैं उसका समाधान करेंगे।

नवगछिया भाजपा जिला अध्यक्ष विनोद मंडल की मानें तो इस गांव में नीतीश सीएम रहते आधा दर्जन सभा कर चुके हैं। गांव के एक-एक बुजुर्ग से उनका परिचय रहा है। गांव में एक निजी हाई स्कूल चल रहा था, जिसका सरकारीकरण नीतीश राज में ही हुआ था।

अपने भाषण में नीतीश ने याद दिलाया कि राज्य में तीन निजी हाई स्कूलों को गोद लिया गया था, जिसमें से एक तिनटंगा का संत विनोबा हाई स्कूल भी है। सभा में मंच संचालन कर रहे पंचायत स्तर पर जदयू के अध्यक्ष गणेशी मंडल को सीएम पहचान रहे थे। मंडल ने उनसे गांव में कॉलेज देने तथा कटाव की समस्या दूर करने की मांग की। सीएम ने उन्हें कहा कि चुनाव के बाद आएंगे तो यहां की और भी समस्याओं को देखेंगे। गणेशी मंडल की तरह और भी कई वृद्धों से नीतीश ने बातचीत की।

नीतीश को सम्मानित करने के लिए करीब दर्जन भर महिलाएं मंच पर चढऩा चाह रही थी। सुरक्षा बल रोक रहे थे। सीएम ने खुद इशारा कर महिलाओं को बुला लिया। रविवार को जहां सभा हुई वह स्थान एनएच से करीब 12 किलोमीटर दूर गंगा के किनारे है। गांव तक जाने का रास्ता सिंगल और जर्जर है। इसका भी समाधान करने का भरोसा मिला। विनोद मंडल कहते हैं कि इस गांव में अधिकांश आबादी गंगोता मंडल है। नीतीश ने गांव के प्रति जो प्रेम दिखाया, उसका लाभ निश्चित तौर पर एनडीए को मिलेगा। उनका दावा है कि गांव की करीब 80 फीसद आबादी एनडीए के साथ है। जिले में नीतीश की यह तीसरी सभा थी। तुलनात्मक दृष्टि से इस सभा में अधिक भीड़ थी।

यह भीड़ हेलीकॉप्टर देखने के लिए भी हो सकती है लेकिन सीएम के भाषण को धैर्यपूर्वक सुनना यह उनके प्रति प्रेम और सम्मान दिखा रहा था। मंच पर नीतीश ने प्रत्याशी अजय कुमार मंडल को अपने बगल में बिठाकर खूब बातें की। लोगों से अजय को आशीर्वाद देने का इजाजत भी लिया। भीड़ ने इजाजत दी तो नीतीश ने अजय के गले में जीत का माला पहना दिया।

हेलीपैड पर भी अजय से सीएम ने बातचीत की। मोहन, धीरज कहते हैं कि गांव में स्कूल होने से बच्चों को दूरदराज जाने से मुक्ति मिली है। इसी परिसर में पहले से मध्य विद्यालय भी है। अब कॉलेज खोलने की मांग हो रही है। इस सभा में सीएम ने खासकर वृद्धों को पेंशन योजना की जानकारी दी। कहा कि अब एपीएल और बीपीएल का कोई झंझट नहीं है। 60 वर्ष पूरा हो गया तो आवेदन दीजिए और अगस्त से पेंशन लीजिए। यहां नीतीश ने सिर्फ अपनी सरकार की प्रशंसा नहीं की, बल्कि केंद्र सरकार की आयुष्मान और किसान सम्मान योजना की भी तारीफ की। कहा कि राज्य सरकार को केंद्र सरकार खूब मदद कर रही है। घर-घर बिजली, शौचालय, पेयजल और सड़क की भी चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.