Move to Jagran APP

CM नीतीश ने किया सुपौल पुलिस लाइन और भागलपुर MMP समेत 94 पुलिस भवनों का उद्घाटन, 149.96 करोड़ के 57 स्टेशन का शिलान्यास

सीएम नीतीश कुमार ने गृह विभाग की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। सुपौल पुलिस लाइन और भागलपुर एमएमपी का उद्घाटन सीएम द्वारा किया गया। अपने संबोधन में सीएम ने कहा कार्यक्रम को लेकर खुशी जाहिए की तो वहीं अधिकारियों पर पेंडिग थानों को लेकर नाराजगी भी।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 12:52 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 12:56 PM (IST)
CM नीतीश ने किया सुपौल पुलिस लाइन और भागलपुर MMP समेत 94 पुलिस भवनों का उद्घाटन, 149.96 करोड़ के 57 स्टेशन का शिलान्यास
उद्घाटन व शिलान्यास करते सीएम नीतीश कुमार।

आनलाइन डेस्क, भागलपुर। शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने गृह विभाग की कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने 237.881 करोड़ की लागत से 38 थाना भवन, सुपौल पुलिस लाइन और भागलपुर में एमएमपी समेत 94 नवनिर्मित पुलिस भवनों का उद्घाटन किया। वहीं 149.96 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 57 पुलिस भवनों का शिलान्यास किया। सीएम ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर ये उद्घाटन किया।

loksabha election banner

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि पुलिस भवन निर्माण भवन को बधाई देता हूं कि आज भी उन्होंने एक उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम किया। पुलिस महानिदेशक सिंघल साहब ने इस कार्यक्रम का उल्लेख किया। ये खुशी की बात है कि बिहार को 94 नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया। सीएम ने सुपौल पुलिस लाइन का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि भागलपुर में माउंटेंट मिलिट्री पुलिस (एमएमपी) का उद्घाटन किया गया। उन्होंने समस्त 94वें निवनिर्मित और 57 बनने वाले पुलिस भवनों के बारे में बताया।

सीएम नीतीश ने कहा कि 2005 में हम जब आए तो हमने आकलन किया। पुराने हथियार और पुराने वाहनों को लेकर समीक्षा की। भुलिएगा नहीं कि पहले क्या स्थिति थी और कितने लोग होते थे उनकी ड्रेस कैसी होती थी। एक-एक चीज पर हमने ध्यान दिया। नए हथियार दिए गए, उसी समय भवनों की चर्चा हुई। पहले कैसे हमारे सिपाही रहते थे, देखा नहीं जाता। उसी समय ये तय किया गया कि पुलिस भवन निर्माण कराया जाएगा। निगम 1974 में बना था उसे बंद करने की बात की गई लेकिन 2007 में हमने इसे फिर से खोला। हर थाने का निर्माण पर जोर दिया गया। देखा कि कई जगह भाड़े पर पुलिस स्टेशन चल रहा था लेकिन हमने इसे दूर किया। आदेश दिया कि जमीन का आवंटन कराएं।

आज भी तकलीफ हुई-नीतीश कुमार

सीएम ने कहा कि आज भी 15 पुलिस थानों के लिए जमीन का आवंटन नहीं हुआ ये तकलीफ भरा है। सभी लोग ध्यान दें। काम क्यों नहीं हो रहा है, ये क्यों बचा है। मुझे ये अच्छा नहीं लग रहा। 15 की जगह नहीं मिली, 234 स्वीकृत और निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा जिसका जमीन मिल गई, उसका काम तेजी से हो। यहां सभी लोग बैठे हैं, देर मत कीजिए। मुझे ये अच्छा नहीं लगता। डेवलपमेंट कमीश्नर को आदेश देते हुए सीएम ने कहा कि बैठक करें और पेडिंग मामले देखें। सीएम ने अधिकारियों की क्लास भी लगाई। 

अररिया पुलिस लाइन को मिली जमीन

सीएम नीतीश के साथ-साथ ऊर्जा मंत्री व सीएम के प्रधान सचिव के साथ-साथ सभी वरीय अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम में सुपौल डीएम महेंद्र कुमार और पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार भी मौजूद रहे। बिहार पुलिस महानिदेशक ने शिलान्यास समारोह में कहा कि पुलिस की प्राथमिकता नागरिकों के प्रति संवेदनशील रहे इसके लिए बिहार सरकार द्वारा प्राथमिकता से कार्य किए जा रहे हैं। मधेपुरा में पुलिस लाइन भू-अर्जन के लिए प्रक्रियाधीन है। अररिया में पुलिस लाइन के लिए जमीन प्राप्त हो गई। महिला पुलिस कर्मियों को सुविधा के लिए महिला पुलिस शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। नागरिकों के लिए आगंतुक कक्ष का निर्माण कराया जा रहा है। 

  • महिला पुलिस कर्मियों के लिए अब तक राज्य 763 पुलिस थाना और ओपी में शौचालय का निर्माण हो चुका है। शेष में प्रक्रियाधीन है। 
  • 886 आगंतुक कक्ष का निर्माण की प्रक्रिया स्वीकृत हो गई। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.