भागलपुर [बलराम मिश्र]। सात समंदर पार भी लोग अपनी संस्कृति को संजोए हुए हैं। छठ पर्व का उत्साह जैसा भारत में है, अमेरिका में रहे भारतीय मूल के लोगों में उससे कम नहीं। वहां टैक्सास प्रांत के केटी शहर में रह रहे बिहारी मूल के लोग जोरशोर से छठ की तैयारी में लगे हुए हैं। इस बार भी बिहारी बांस से बने सूप से वहां छठ पर्व मनाया जाएगा।

नहीं भूले अपनी परंपरा

चंपानगर निवासी राजीव झा कैपजेमिनी कंपनी में प्रोजेक्ट मैनेजर हैं। दैनिक जागरण से मोबाइल पर हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि अमेरिका में भी वे अपनी संस्कृति और परंपरा को जीवित रखे हुए है। उनके अलावा बिहार व उत्तर प्रदेश के कई परिवार हैं, जो सालों पहले अमेरिका में बस गए, पर अपनी परंपराओं को निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय समयानुसार शनिवार की सुबह वहां खरना पूजा शुरू होगी।

पूर्णिया के विनय आनंद के घर जुटेंगे दर्जनों परिवार

राजीव ने बताया कि इस बार बिनय आनंद और प्रीती झा के घर छठ का आयोजन होगा। इसमें दर्जनों परिवार शामिल होंगे। बिनय मूलरूप से पूर्णिया जिला के रहने वाले हैं। उन्होंने वहां छठ मनाने के लिए बड़ा स्वीमिंग पुल तैयार कराया है। ठंड की वजह से स्वीमिंग पुल में गर्म पानी का इंतजाम है। ताकि व्रतियों को परेशानी न हो। बिनय के मुताबिक यह पर्व हमारे पुराने घरों की यादों को ताजा कर देता है। इस पर्व में गांव तो बहुत याद आता है, लेकिन जब दर्जनों परिवार एक छत के नीचे इक_ा होते हैं, तो बहुत हद तक इसकी कमी पूरी हो जाती है।

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप