Move to Jagran APP

सृजन घोटाला : सीनियर IAS-IPS पर CBI का शिकंजा, ED ने भी कसी कमर

सीबीआइ बिहार के एक आइएएस और एक आइपीएस पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। आइएएस अभी एक महकमे में विशेष सचिव हैं, जबकि आइपीएस आइजी के पद पर तैनात हैं। पढ़ें पड़ताल करती रिपोर्ट।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 03:16 PM (IST)
सृजन घोटाला : सीनियर IAS-IPS पर CBI का शिकंजा, ED ने भी कसी कमर
सृजन घोटाला : सीनियर IAS-IPS पर CBI का शिकंजा, ED ने भी कसी कमर

पटना [राज्य ब्यूरो]। सीबीआइ बिहार के एक आइएएस और एक आइपीएस पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। आइएएस अभी एक महकमे में विशेष सचिव हैं, जबकि आइपीएस आइजी के पद पर तैनात हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिख इन्हें गिरफ्तार कर कार्रवाई प्रारंभ करने की अनुमति मांगी है।

loksabha election banner

दोनों अफसरों के खिलाफ हैं पर्याप्त सबूत

भागलपुर में करीब 1900 करोड़ के सृजन घोटाले की जांच के क्रम में सीबीआइ को इन दोनों अफसरों के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले हैं। जांच एजेंसी के सूत्र बताते हैं कि जिले में डीआइजी के पद पर तैनात रहे आइपीएस अधिकारी के बैंक एकाउंट में सृजन के बैंक खाते से तकरीबन 27 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए थे। हालांकि शुरुआती पूछताछ में उक्त आइपीएस ने अपनी सफाई में कहा था कि उन्होंने सृजन में कुछ निवेश कर रखा था, वही पैसा वापस आया था। इसी तरह आइएएस अफसर जो उन दिनों भागलपुर में जिलाधिकारी थे, उनके बैंक एकाउंट में भी कई खातों से होती हुई बड़ी रकम ट्रांसफर की गई थी।

अब तक 20 से अधिक की गिरफ्तारी

माना जा रहा है कि इन दोनों अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद घोटाले से जुड़े सफेदपोशों के नाम सामने आ सकेंगे। बता दें कि 1900 करोड़ रुपये के सृजन घोटाले में जांच टीम ने अब तक 20 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें जिला प्रशासन, बैंक, सृजन संस्था से जुड़े लोग शामिल हैं। केंद्रीय एजेंसी को यदि गिरफ्तारी की अनुमति मिलती है, तो पुलिस सेवा से इस घोटाले में यह पहली गिरफ्तारी होगी। हालांकि इस मसले पर सीबीआइ मुख्यालय के प्रवक्ता आरके गौर ने कहा कि मामले के संबंध में अब तक मुख्यालय को जानकारी नहीं दी गई है।

इडी भी जुटा रहा जानकारी

सृजन मामले में सीबीआइ की कार्रवाई से इतर प्रवर्तन निदेशालय (इडी) भी इन दोनों अफसरों के बारे में जानकारी जुटा रहा है। इडी सूत्रों ने बताया कि इडी को अपनी जांच में कई पुख्ता जानकारियां मिली हैं। सबूतों के आधार पर इडी इनकी संपत्ति जब्त करने की दिशा में भी पहल करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.