Move to Jagran APP

मालवाहक जहाज का परिचालन : बदल जाएगा कटिहार के इस गंगा घाट का स्वरूप, व्यापार को मिलेगा आयाम

भारतीय जलमार्ग एक के तहत हल्दिया से बनारस तक मालवाहक जहाज कार्गो के परिचालन से कटिहार में व्‍यापारियों को काफी लाभ मिलेगा। यह मालवाहक जहाज कटिहार के मनिहारी घाट होकर गुजरेगी। इस कारण इस घाट का स्‍वरूप भी बदल गया है।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 01:46 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 01:46 PM (IST)
मालवाहक जहाज का परिचालन : बदल जाएगा कटिहार के इस गंगा घाट का स्वरूप, व्यापार को मिलेगा आयाम
कटिहार का मनिहारी गंगा घाट। बदल गया है स्‍वरूप।

जागरण संवाददाता, कटिहार। भारतीय जलमार्ग एक के तहत हल्दिया से बनारस तक मालवाहक जहाज कार्गो के परिचालन से मनिहारी गंगा तट का स्वरूप पूरी तरह बदल जाएगा। साथ ही इससे मनिहारी के चहुमुखी विकास को भी एक नई रफ्तार मिलेगी। लोगों को रोजी रोजगार भी मिलेगा। भारतीय अंतर्रदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा मनिहारी में भी टर्मिनल व जट्टी की व्यवस्था की जा रही है। यहां के व्यापारी कोलकाता, पटना, हल्दिया, बनारस से अपना माल बुकिंग कर मंगा सकते है। इसके लिए जल्दी ही क्षेत्र के व्यापारियों से समन्वय बनाकर पूरी जानकारी भी दी जाएगी। प्राधिकरण इसकी तैयारी में भी जुटा हुआ है। जलमार्ग से माल ढुलाई में लागत कम लगेगी। जिला और मनिहारी के व्यवसायी वर्ग ज्यादातर बंगाल के कोलकता के बाजार से रेडीमेड सहित कच्चा माल लाते है, इन्हें रेल व सड़क मार्ग से लागत अधिक लगती है। मनिहारी गंगा तट अंग्रेजों के समय से ही ख्यातिप्राप्त रहा है। उस दौरान यहां रेलवे की जहाज चला करती थी तथा माल ढुलाई होता था। लोगों को रोजगार मिलता था। अभी मनिहारी साहिबगंज के बीच मनिहारी साहिबगंज अन्तरराज्यीय फेरी सेवा के तहत यात्री व मालवाहक जहाज का परिचालन होता है।

loksabha election banner

इससे लोगों को रोजी रोजगार मिल रहा है। वही अभी जलमार्ग एक मे हल्दिया से बनारस तक मालवाहक कार्गो शुरू किया गया है। रवींद्रनाथ टैगोर नामक माल वाहक जलपोत (कार्गो शिप) बनारस से यूरिया लेकर हल्दिया के लिए रवाना हुआ है। प्राधिकरण की अनुमति से प्राइवेट कम्पनी द्वारा मनिहारी में भी टर्मिनल व जट्टी का निर्माण कराया जा रहा है। क्षेत्र के व्यापारी भी अपनी माल बुक करवा मंगवा सकते हैं। जलमार्ग से जुडऩे से मनिहारी से कोयला, गिट्टी सहित अन्य सामान भी बुकिंग कराकर कार्गो शिप (मालवाहक जलपोत) से मंगवाई जा सकेगी। मनिहारी सहित जिला में काफी मात्रा में चिमनी भट्टा है, जहां कोयला सड़क मार्ग से अत्यधिक किराया देकर मंगाया जाता है।

वहीं कोलकता से रेडीमेड कपड़ा, खिलौना, साज सज्जा का सामान, कॉस्मेटिक सामान सहित कई सामान मंगाया जाता है। इस संबंध में भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के उपनिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि बनारस से हल्दिया के बीच मालवाहक जलपोत (कार्गो शिप) का संचालन शुरू हुआ है। यहां के व्यापारी कोलकता, पटना सहित अन्य जगहों से अपना माल मंगवा सकते है तथा भेज भी सकते है।

उन्होंने कहा कि जिला के मनिहारी गंगा घाट को भी डवलप किया जा रहा है। मनिहारी घाट पर प्राइवेट कंपनी द्वारा टर्मिनल व जट्टी का निर्माण किया जा रहा है। जल्द ही व्यापारियों से बात कर इसे गति दी जाएगी। जलमार्ग से माल ढुलाई की लागत कम है,व्यापारियों से वार्ता कर इसकी जानकारी दी जाएगी। फिलहाल सागरमाला के तहत रिभर इन्फॉर्मर स्टेशन मनिहारी में भी कुछ वर्षों से बनकर तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.