Move to Jagran APP

TMBU छात्र संघ चुनाव : 75 फीसद से कम उपस्थिति वाले नहीं बन पाएंगे उम्मीदवार, जानिए... और क्या हैं नियम Bhagalpur News

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में छात्र संघ का चुनाव 21 और 28 नवंबर को होगा। चुनाव की प्रक्रिया 13 नवंबर से प्रारंभ हो जाएगी। एक लाख से अधिक मतदाता होंगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 09:19 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 09:19 AM (IST)
TMBU छात्र संघ चुनाव : 75 फीसद से कम उपस्थिति वाले नहीं बन पाएंगे उम्मीदवार, जानिए... और क्या हैं नियम Bhagalpur News
TMBU छात्र संघ चुनाव : 75 फीसद से कम उपस्थिति वाले नहीं बन पाएंगे उम्मीदवार, जानिए... और क्या हैं नियम Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में कॉलेज और पीजी विभाग स्तर पर 21 तथा सेंट्रल पैनल के लिए 28 नवंबर को छात्र संघ चुनाव होगा। चुनाव की घोषणा होने के बाद लगभग सभी छात्र संगठन सक्रिय हो गया है। छात्र संगठनों के द्वारा संभावित उम्मीदवारों की तलाश शुरू हो गई है। इसबीच, राजभवन ने स्पष्ट कर दिया है कि वैसे छात्र जिनकी उपस्थिति कक्षा में 75 प्रतिशत से कम है, वे उम्मीदवार नहीं बन पाएंगे।

loksabha election banner

टीएनबी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय कुमार चौधरी ने कहा है कि राजभवन ने 75 प्रतिशत उपस्थिति को अनिवार्य बताया गया है। उन्होंने कहा कि विवि द्वारा भी कॉलेजों और विभागों के लिए गाइडलाइन जारी किया जाएगा, जिसमें चुनाव प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी रहेगी।

प्रमुख पदों पर छात्राओं को मैदान पर उतारने की बन रही रणनीति

उपस्थिति को लेकर राजभवन के निर्देश के बाद विभिन्न छात्र संगठन छात्राओं को मैदान में उतारने की रणनीति पर विचार कर रहा है। छात्र संगठनों का मानना है कि कक्षाओं में छात्राएं बहुत कम गैरहाजिर रहती हैं। इसलिए प्रमुख पदों पर छात्राओं को ही प्रत्याशी बनाया जा सकता है। टीएनबी कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज सहित अधिकांश स्नातकोत्तर विभागों में छात्राओं की संख्या अच्छी है।

छात्र संघ चुनाव से पूर्व प्रशिक्षित होंगे प्रत्याशी

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में छात्र संघ का चुनाव 21 और 28 नवंबर को होगा। चुनाव की प्रक्रिया 13 नवंबर से प्रारंभ हो जाएगी। चुनाव में इस बार करीब एक लाख से अधिक मतदाता होंगे। औसतन सभी कॉलेजों में छह पदों के लिए चुनाव होगा। चुनाव में राजनीतिक दलों या छात्र संगठनों की परोक्ष भूमिका नहीं रहेगी, लेकिन अप्रत्यक्ष रुप से चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी किसी न किसी दल या संगठनों से ही होंगे। दलों या संगठनों के बैनर पर चुनाव नहीं होने के बावजूद सभी संगठन अच्छे प्रत्याशियों की तलाश कर रहा है।

कॉलेजों में बैठक कर छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के प्रदेश सह मंत्री कुश पांडेय का दावा है कि कॉलेजों में योग्य प्रत्याशियों की तलाश जारी है। कॉलेजों और विभागों में छात्रों के साथ बैठक हो रही है। बैठकों में नए छात्र-छात्राओं को चुनाव के साथ संगठन के कार्यों की जानकारी दी जा रही है। नए छात्र-छात्राओं को संगठन के अनुशासन की भी जानकारी दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.