Move to Jagran APP

JLNMCH भागलपुर में 50 बेड का बनेगा कैंसर अस्पताल, 45 करोड़ की लागत आएगी

प्राचार्य ने बताया कि कैंसर अस्पताल खोलने की योजना केंद्र सरकार की है। राज्य सरकार के स्तर से प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 25 Dec 2018 04:37 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 03:01 PM (IST)
JLNMCH भागलपुर में 50 बेड का बनेगा कैंसर अस्पताल, 45 करोड़ की लागत आएगी
JLNMCH भागलपुर में 50 बेड का बनेगा कैंसर अस्पताल, 45 करोड़ की लागत आएगी

भागलपुर (जेएनएन)। जेएलएनएमसीएच में कैंसर अस्पताल के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। पांच एकड़ जमीन चिन्हित कर सरकार को भेज दिया गया है। 45 करोड़ की राशि से 50 बेड का कैंसर अस्पताल का निर्माण किया जाना है। अस्पताल अधीक्षक कार्यालय परिसर में जमीन चिन्हित किया गया है।

loksabha election banner

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हेमंत कुमार सिन्हा ने बताया कि अस्पताल निर्माण के लिए गत सप्ताह पटना में स्वास्थ्य सचिव के साथ हुई बैठक हुई थी। राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे स्वीकार किया गया। जनवरी के अंतिम सप्ताह तक केंद्र सरकार द्वारा राशि आवंटित किए जाने की भी संभावना जताई। अस्पताल में कैंसर मरीजों की जांच से लेकर इलाज की व्यवस्था की जाएगी।

इससे कुछ दिन पहले ही जेएलएनएमसीएच में कैंसर अस्पताल निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई थी। इस बाबत केंद्रीय कमेटी, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव एवं अधिकारियों के साथ बैठक की गई थी। बैठक में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हेमंत कुमार सिन्हा और अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरसी मंडल शामिल हुए थे। बैठक में यह तय हुआ कि जेएलएनएमसीएच में 50 बेड का कैंसर अस्पताल का निर्माण कराने का निर्णय लिया था। 

प्राचार्य ने बताया कि कैंसर अस्पताल खोलने की योजना केंद्र सरकार की है। राज्य सरकार के स्तर से प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। तीन वर्ष पूर्व केंद्र सरकार द्वारा अस्पताल खोलने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया था। लेकिन अस्पताल खोलने की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की गई थी, अत: मामला लंबित था। अब फिर से अस्पताल खोलने की प्रक्रिया में तेजी आई है।

बताते चलें कि जिले के नवगछिया अनुमंडल के खरीक, रंगरा, बिहपुर आदि क्षेत्रों में कैंसर के मरीजों की संख्या ज्यादा है। इसके अलावा अन्य प्रखंडों में भी मुंह कैंसर से लोग पीड़ित हो रहे हैं। आइएमए द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में मुंह कैंसर के अलावा लीवर आदि कैंसर के मरीज भी मिले हैं। भागलपुर में जांच की व्यवस्था नहीं है। कैंसर पीड़ित मरीजों को इलाज के लिए पटना या अन्य शहर चिकित्सक रेफर करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.