भागलपुर [जेएनएन]। भागलपुर और बांका लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होगा। इन क्षेत्रों में नामांकन के लिए मंगलवार तक का ही समय है। इसलिए दोनों लोकसभा क्षेत्रों में सोमवार को काफी संख्‍या में प्रत्‍याशियों ने पर्चे भरे। भागलपुर लोकसभा सीट से सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल ने पुन: राजद प्रत्‍याशी के रूप में नामांकन किया। 

भागलपुर लोकसभा क्षेत्र से सोमवार को सांसद एवं राजद के प्रत्याशी शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल समेत चार ने नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने वालों में पूर्व प्रमंडलीय आयुक्त एवं बसपा के प्रत्याशी मो. आशिक इब्राहिमी, एसयूसीआई (सोशलिस्ट युनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) के दीपक कुमार और निर्दलीय नुरूल्लाह शामिल थे। चारों उम्मीदवारों ने निर्वाची पदाधिकारी प्रणव कुमार के समक्ष पर्चा दाखिल किया। मंगलवार को नामांकन का अंतिम दिन है। राजग के अजय मंडल सहित दर्जन भर प्रत्याशी नामांकन करेंगे।

राजद प्रत्याशी सांसद बुलो मंडल ने कहा कि केंद्र सरकार जनता से किये वादों को पूरा नहीं की है। बिहार सरकार भी सभी मोर्चे पर फेल है। बिहार में अपराध का ग्राफ बढ़ा है। हत्या, लूट के खिलाफ लड़ाई लड़ी जाएगी। जनता चुनाव में एनडीए को जवाब देगी।

बसपा प्रत्याशी मो. आशिक इब्राहिमी ने कहा कि भागलपुर के विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रहा हूं। भागलपुर विकास मंच का गठन किया गया है। भागलपुर से हवाई सेवा, स्मार्ट सिटी योजना से शहर का विकास तथा ट्राफिक में सुधार ही एजेंडा होगा।

सात ने खरीदे पर्चे : भागलपुर लोकसभा सीट के लिए सुधीर पासवान, राजेश पासवान, प्रतिमा देवी, सुनील कुमार, रूचि सिंह, डॉ. रतन मंडल और मो. नुरूल्लाह ने सोमवार को नामांकन के लिए पर्चे खरीदे। मंगलवार को जदयू उम्मीदवार अजय कुमार मंडल सहित अन्य प्रत्याशी नामांकन करेंगे।  

बांका लोकसभा

वहीं, बांका लोकसभा से सांसद जयप्रकाश यादव ने राजद उम्‍मीदवार के रूप नामांकन किया। इनके अलावा जदयू प्रत्‍याशी गिरिधारी यादव, निर्दलीय पुतुल कुमारी ने भी पर्चे भरे। 

गिरिधारी यादव बांका जिले के बेलहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वे जनता दल और राजद के टिकट पर दो बार बांका के सांसद भी रहे चुके हैं। गिरिधारी यादव इस बार एनडीए उम्मीदवार के तौर पर बांका लोकसभा सीट से प्रत्याशी हैं। एनडीए में भाजपा, जदयू और लोजपा शामिल है। 

पूर्व सांसद पुतुल कुमारी ने भी निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में पर्चा भरा है। पुतुल कुमारी भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। एनडीए के सीटों में बंटवारे से नाराज होकर उन्होंने नामांकन किया। नामांकन के बाद पुतुल कुमारी ने कहा कि हम नरेन्द्र मोदी के साथ हैं। उन्होंने कहा नरेन्द्र मोदी के विकास कार्य को बल देने के लिए बांका से भी उन्हें बेहतर मिले, इसलिए मुझे नामांकन करना पड़ा। नरेन्द्र मोदी ही देश की आवश्यकता है। उन्हें प्रधानमंत्री बने रहने से ही देश का भला होगा। पुतुल कुमारी अपने पति पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह के निधन के बाद बांका में हुए उपचुनाव में जीतीं थीं। उस समय भी उपचुनाव में उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरा था। हालांकि भाजपा ने अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारकर उन्हें समर्थन किया था। इसके बाद वे भाजपा में शामिल हो गईं थीं। 

बांका से 10 प्रत्याशियों ने नामांकन के पर्चे दाखिल किए

बांका संसदीय सीट के लिए दूसरे चरण में होने वाले चुनाव के लिए सोमवार को दो राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों समेत कुल 10 प्रत्याशियों ने नामांकन के पर्चा दाखिल किए। नामांकन दाखिल करने वालों में राजद संसदीय दल के नेता और मौजूदा सांसद जयप्रकाश नारायण यादव, जदयू सांसद प्रत्याशी गिरिधारी यादव उल्लेखनीय हैं। निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में बांका की पूर्व सांसद पुतुल कुमारी ने भी सोमवार को नामांकन किया। जिला निर्वाची पदाधिकारी कुंदन कुमार के समक्ष सभी प्रत्याशियों ने नामांकन के पर्चे दाखिल किए। इनके अलावा नामांकन करने वाले निर्दलीय प्रत्याशियों में उमाकांत यादव, मो.जमील उद्दीन, प्रमोद सिंह वेल्डन, भारतीय दलित पार्टी से नीलू देवी, पवन ठाकुर, अमरजीत कुमार व प्रवीण कुमार शामिल हैं। नामांकन के बाद इन तीनों प्रमुख प्रत्याशियों के समर्थन में शहर में सभा आयोजित की गई। राजद प्रत्याशी के समर्थन में वीर कुंवर सिंह मैदान में सभा हुई जिसे पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी संबोधित किया। जदयू प्रत्याशी के समर्थन में समुखिया मैदान पर सभा आयोजित की गई । उसमें मंत्री रामनारायण मंडल, सांसद कहकशां प्रवीण आदि नेताओं ने मतदाताओं से समर्थन की अपील की।भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष पुतुल कुमारी के समर्थन में स्थानीय पीबीएस कॉलेज मैदान में आयोजित सभा को अजरुन पुरस्कार विजेता श्रेयसी सिंह एवं पूर्व विधायक गणोश पासवान ने भी संबोधित किया। बांका संसदीय सीट के लिए नामांकन करने का आखिरी दिन मंगलवार को है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस