Move to Jagran APP

BSEB Bihar Result 2021: इंटर का रिजल्‍ट जारी, मैट्रिक के लिए अभी करें इंतजार

BSEB Bihar Result 2021 Date बिहार में शुक्रवार को इंटर का रिजल्‍ट की घोषणा की गई। बोर्ड ने इसकी तैयारी पहले से कर ली थी। वहीं मैट्रिक के रिजल्‍ट में अभी समय लगेगा। अप्रैल के शुरू में मैट्रिक का रिजल्‍ट निकल जाएगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 12:51 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 03:47 PM (IST)
BSEB Bihar Result 2021: इंटर का रिजल्‍ट जारी, मैट्रिक के लिए अभी करें इंतजार
शुक्रवार को किसी भी समय इंटर परीक्षा के परिणाम निकल सकता है।

भागलपुर, ऑनलाइन डेस्‍क। BSEB Bihar Result 2021 Date: बिहार में शुक्रवार को इंटर परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिया गया। इससे पहले गुरुवार को रिजल्‍ट प्रकाशित करने की बात कही गई थी। लेकिन देर शाम तक इंतजार के बाद रिजल्‍ट प्रकाशित नहीं की गई। हालांकि मैट्रिक के परीक्षार्थियों को अभी इंतजार करना होगा। मैट्रिक का रिजल्‍ट अप्रैल के शुरू में प्रकाशित किए जाएंगे। हालांकि पहले संभावना थी कि अप्रैल के प्रथम सप्‍ताह में ही दोनों परीक्षाओं के परिणाम निकाले जाएंगे। लेकिन इंटर की कॉपियों का मूल्‍यांकन हो जाने के तुरंत बाद बोर्ड ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी और शुक्रवार को रिजल्‍ट प्रकाशित कर दिया। 26.03.2021 शुक्रवार को  बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी इंटर का परीक्षाफल जारी किया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्‍यक्ष आनन्द किशोर उपस्थित थे। इसके बाद रिजल्‍ट बोर्ड के वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपलोड कर दी गई।

prime article banner

भागलपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने भी इंटर के रिजल्‍ट की घोषणा हो जाने की बात कही। उन्‍होंने कहा कि मैट्रिक की कॉपियों की भी जांच की जा चुकी है। होली के बाद इसे फाइनल कर बोर्ड को भेज दी जाएगी। अप्रैल के शुरू में मैट्रिक का रिजल्‍ट जारी किये जाने की संभावना है।

कोरोना काल में इस बार नहीं हुई पढ़ाई

कोरोना में इस बार पूरे वर्ष भर पढ़ाई नहीं हुई है। घर में पढ़ाई कर परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया है। कोरोना काल में ही परीक्षा हुई। कई छात्रों ने बताया कि इस बार बेहतर पढ़ाई नहीं हुई है। हालांकि कई शिक्षण संस्‍थानों में ऑनलाइन पढ़ाई की गई है।

इंटर की परीक्षा में इस वर्ष बिहार में साढ़े तेरह लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। पूर्व बिहार, सीमांचल और कोसी इलाके की बात करें तो भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, जमुई, खगडि़या, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा और अररिया जिलों में भी काफी संख्‍या में इंटर के परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। खग‍डि़या में 20 हजार 471 और लखीसराय में 14 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। भागलपुर में करीब 41 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। इसके अलावा जमुई में इंटरमीडिएट परीक्षा में 20112, बांका में 24 हजार, किशनगंज में 9557, सुपौल में 22037, सहरसा में 20097 और मधेपुरा में 36 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। मुंगेर जिले में इंटर परीक्षा में कुल 19931 परीक्षार्थी  थे, जिसमें छात्रों की संख्या 10555 एवं छात्राओं की संख्या 9426 है। पूर्णिया में परीक्षार्थियांं की संख्या- 25252 (छात्र-13336, छात्रा- 11916), कटिहार में कुल परीक्षार्थी- 22037 (छात्र- 11563,  छात्रा- 10470) शामिल हुए थे। अररिया में इंटर परीक्षा में 20 हजार 343 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसके लिए यहां 31 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं अररिया में मैट्रिक परीक्षा में 27 हजार पांच सौ परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

इंटरनेट पर सर्च कर रहे रिजल्‍ट

गुरुवार से ही इंटर के परीक्षार्थी और उनके अभिभावक मोबाइल पर सक्रिय हो गए हैं। बार-बार बिहार बोर्ड सहित अन्‍य वेबसाइट पर जाकर रिजल्‍ट ढूंढ रहे हैं। वेबसाइटों पर ज्‍यादा यूजर के सक्रिय हो गए हैं। इस कारण वेबसाइट नहीं खुल रहा है। साथ ही एक-दूसरे को फोन कर रिजल्‍ट के बारे में जानकारी ले रहे हैं। बोर्ड के सूत्रों के अनुसार आज किसी भी समय रिजल्‍ट घोषित कर‍ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

BSEB Bihar Result 2021 Date: कॉपियों का हो गया मूल्‍यांकन, जानिए कब निकलेगा इंटर और मैट्रिक का रिजल्‍ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.