भागलपुर, ऑनलाइन डेस्‍क। BSEB Bihar Result 2021: बिहार में इंटर का रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया। दोपहर बाद साढ़े तीन बजे शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसकी घोषणा की। वहीं, अप्रैल के प्रथम सप्‍ताह में ही मैट्रिक परीक्षा के परिणाम निकल जाएंगे। प्रत्‍येक जिलों में कॉपियों का मूल्‍यांकन हो गया है। इंटर की कॉपियों की जांच चार दिन पहले ही समाप्‍त हो गई थी। जबकि मैट्रिक की कॉपियों की जांच कल संपन्‍न हो गया। भागलपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि यहां दोनों परीक्षाओं की कॉपियों की जांच हो गई है।

26.03.2021 शुक्रवार को बिहार राज्‍य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी इंटर का परीक्षाफल जारी किया। पटना के सिन्हा लाइब्रेरी रोड स्‍थ‍ित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के कार्यालय में रिजल्‍ट की घोषणा की गई। इस बीच इंटर परीक्षार्थी लगातार मोबाइल पर बने हुए हैं। रिजल्‍ट जानने के लिए इंटरनेट कैफे भी पहुंचने लगे हैं। बच्‍चे से ज्‍यादा परेशान उनके अभिभावक हैं, जो लगातार दूसरे को फोन कर रिजल्‍ट के बारे में पूछ रहे हैं।

इस बीच बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा के वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍नों का आंसर की जारी कर दी है। मैट्रिक में 50 फीसद वस्तुनिष्ठ प्रश्न थे। यह बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपलोड है। हालांकि अब छात्र-छात्रा इसके लिए चैलेंज नहीं कर सकते हैं। क्‍योंकि 22 मार्च 2021 तक ही इसका आखिरी दिन था।

यह भी पढ़ें: BSEB Bihar Board Intermediate Result में लड़कियों का जलवा, जानिए पास फीसद व रिजल्‍ट की खास बातें

सहरसा में मैट्रिक की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 24 मार्च को समाप्त हो गया। इसका मूल्यांकन शहरी क्षेत्र स्थित तीन केंद्रों पर की गई। जिला स्कूल, मनोहर हाई स्कूल एवं गर्ल्‍स हाई स्कूल में कॉपियों की जांच हुई गर्ल्‍स हाई स्कूल मूल्यांकन केंद्र के केंद्राधीक्षक सह प्राचार्य अशोक कुमार ने बताया कि 12 मार्च से मूल्यांकन कार्य शुरू हुआ था। वहीं इंटर की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए जिले के शहरी क्षेत्र में दो मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे। रमेश झा महिला कॉलेज एवं राजेंद्र मिश्र महाविद्यालय में 19 मार्च को मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया।

खगडिय़ा में इंटर परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 17 मार्च को पूरा हो गया। दो केंद्रों पर मूल्यांकन का कार्य हुआ था। वहीं मैट्रिक की कॉपी का मूल्यांकन कार्य बुधवार को हो गया। इसके लिए तीन केंद्र बनाए गए थे।

मधेपुरा में इंटर का मूल्यांकन कार्य समाप्त हो गया है। मैट्रिक का भी मूल्यांकन कार्य संपन्‍न हो गया। शिक्षा विभाग ने मूल्यांकन कार्य के लिए 600 परीक्षकों को नियुक्‍त किया था। मूल्यांकन के लिए 4-4 केंद्र बनाए गए थे।

बांका जिला मुख्यालय के दो केंद्र पर इंटर की कॉपी मूल्यांकन का काम पूरा हो गया है। आरमके इंटर स्कूल और एसएस बालिका केंद्र पर एक लाख बारकोडेड उत्तर पुस्तिका का जांच पूरा कर लिया गया है। रिजल्ट के लिए टॉपर परीक्षार्थी के सत्यापन का काम भी पूर्ण है। वहीं मैट्रिक की बारकोडेड उत्तर पुस्तिका की जांच तीन केंद्रों पर संपन्‍न हो गया है। 24 मार्च तक इसका काम पूरा हो गया।

लखीसराय जिला मुख्यालय के दो मूल्यांकन केंद्रों पर इंटर कॉपियों की जांच 17 मार्च को पूरी कर ली गई है। दो मूल्यांकन केंद्रों पर मैट्रिक कॉपी की जांच मंगलवार को पूरी हो गई है। 

किशनगंज जिला मुख्यालय स्थित इंटर हाई स्कूल केंद्र पर इंटर कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। नेशनल हाई स्कूल केंद्र पर मैट्रिक का मूल्यांकन भी संपन्‍न हो गया।

कटिहार में इंटर उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन को लेकर जिला मुख्यालय स्थित डीएस कॉलेज व एमबीटीए इस्लामिया हाई स्कूल को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया था। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। 24 मार्च तक मैट्रिक का मूल्यांकन भी हो गया।

मुंगेर में इंटर परीक्षा का मूल्यांकन कार्य जिले के दो केंद्रों पर संपन्न हुआ। दो केंद्रों पर कुल 94672 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की गई। मैट्रिक का मूल्यांकन कार्य चार  केंद्रों पर संपन्‍न हो चुका है।  

अररिया जिला मुख्यालय के दो मूल्यांकन केंद्रों पर इंटर उत्तरपुस्तिका की जांच 17 मार्च को पूरी कर ली गई। 24 मार्च तक मैट्रिक कॉपियों की जांच की गई है। मैट्रिक कॉपी के लिए बालिका उच्च विद्यालय अररिया और एमजीएस उच्च विद्यालय अररिया आरएस को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया था।

यह भी पढ़ें - BSEB Bihar Result 2021 Date: किसी भी समय निकल सकता है इंटर का रिजल्‍ट, मैट्रिक के लिए अभी करें इंतजार

Edited By: Dilip Kumar Shukla