Move to Jagran APP

ठंड में बरतें सावधानी, जानिए... इस दौरान बीपी मरीजों को क्या होती है परेशानी

ठंड बढऩे से ब्लड प्रेशर (बीपी) से ग्रसित मरीजों में वृद्धि हो रही है। सावधानी नहीं बरतने पर ब्रेन हेमरेज या लकवा मारने की आशंका रहती है। जानिए चिकित्सक ने क्या कहा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 08:50 PM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 08:50 AM (IST)
ठंड में बरतें सावधानी, जानिए... इस दौरान बीपी मरीजों को क्या होती है परेशानी
ठंड में बरतें सावधानी, जानिए... इस दौरान बीपी मरीजों को क्या होती है परेशानी

भागलपुर (जेएनएन)। ठंड बढऩे से ब्लड प्रेशर (बीपी) से ग्रसित मरीजों में वृद्धि हो रही है। पिछले दो दिनों में जेएलएनएमसीएच में चार युवा मरीजों का इलाज किया गया है। सावधानी नहीं बरतने पर ब्रेन हेमरेज या लकवा मारने की आशंका रहती है। पिछले दो दिनों में जेएलएनएमसीएच के आउटडोर में चार युवाओं की बीपी जांच की गई तो उनका बीपी बढ़ा हुआ मिला। फिजीशियन डॉ. कुमार अनु ने कहा कि सावधानी नहीं बरतने से ठंड से दिमाग की धमनियों में रक्त का थक्का बनने लगता है। इससे रक्त का प्रवाह अवरुद्ध होने लगता है। ऐसे में ब्रेन हेमरेज होने की आशंका बढ़ जाती है। मोटापा, ज्यादा तैलीय पदार्थ खाने, नमक का ज्यादा सेवन करने, शारीरिक श्रम नहीं करने, तनाव में रहने आदि से बीपी होने की संभावना बढ़ जाती है। अचानक बीपी बढऩे से ब्रेन हेमरेज होता है इससे मरीज लकवा का शिकार भी हो जाता है। इससे सोचने, बोलने में परेशानी हो सकती है।

loksabha election banner

स्ट्रोक के लक्षण

स्ट्रोक होने के पूर्व चेहरा, हाथ, पैर अचानक सुन्न हो जाता है। बोलने या समझने में परेशानी होने लगती है। एक या दोनों आंखों से देखने में परेशानी होने लगती है, चक्कर आदि आने लगते हैं या शरीर संतुलन में नहीं रहता।

क्या सावधानी बरतें : तैलीय पदार्थ नहीं खाएं, नमक की मात्रा पांच ग्राम से भी कम खाएं, व्यायाम करें, ज्यादा वजन है तो कम करें।

बीपी के मरीज क्या करें : ठंड के मौसम में सुबह बाहर नहीं निकलें, गर्म कपड़ा पहने रहें, ज्यादातर धूप में रहें, ठंडा पानी नहीं पीएं, गुनगुने पानी से स्नान करें, चिकित्सक की सलाह पर दवा खाएं। बीच में दवा खाना छोडऩे से ब्रेन हेमरेज होने की संभावना बढ़ जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.