Move to Jagran APP

छात्रा का फर्जी आइडी बनाकर अश्लील फोटो कर रहा पोस्ट

बड़ी खंजरपुर में किराए के मकान में रहने वाली नवगछिया की छात्रा ने फेसबुक पर फर्जी आइडी बनाकर अश्लील और आपत्तिजनक फोटो पोस्ट करने वाले अज्ञात मनचले की शिकायत बरारी पुलिस चौकी में की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 03:23 AM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2018 03:23 AM (IST)
छात्रा का फर्जी आइडी बनाकर अश्लील फोटो कर रहा पोस्ट
छात्रा का फर्जी आइडी बनाकर अश्लील फोटो कर रहा पोस्ट

भागलपुर। बड़ी खंजरपुर में किराए के मकान में रहने वाली नवगछिया की छात्रा ने फेसबुक पर फर्जी आइडी बनाकर अश्लील और आपत्तिजनक फोटो पोस्ट करने वाले अज्ञात मनचले की शिकायत बरारी पुलिस चौकी में की है। छात्रा का कहना है कि उसके नाम से किसी ने फर्जी आइडी फेसबुक पर बना दी है। इसके बाद उसकी कुछ फोटो उस पर पोस्ट किया है। इसके अलावा अन्य कुछ जोड़ों की आपत्तिजनक फोटो पोस्ट कर दी है। वहीं उसका मोबाइल नंबर सार्वजनिक कर दिया। इस कारण उसे हर रोज कई कॉल आते हैं। वे लोग उन्हें फोन पर अश्लील तरीके से बात करते हैं।

loksabha election banner

12 नंबरों से करते हैं मनचले परेशान

छात्रा ने अपनी शिकायत में कहा है कि जब से उसका मोबाइल नंबर फेसबुक पर सार्वजनिक हुआ है। उसे दिन में दर्जनों नंबर से कॉल आते हैं। वे लोग भद्दी भद्दी बातें बोलते हैं। छात्रा ने अपने आवेदन में 12 अलग अलग कंपनी के मोबाइल नंबर का जिक्र करते हुए, उससे कॉल करने की बात कही है। पुलिस ने मामले की जानकारी होने के बाद जांच पड़ताल शुरू कर दी है। अब तक मामले में छात्रा की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। सभी नंबरों की जांच पुलिस करेगी। इसके अलावा उस आइपी अड्रेस का पता करेगी वहीं उस डिवाइस का पता लगाएगी कि किस डिवाइस से आइडी ऑपरेट हो रहा है।

सोशल मीडिया पर फोटो भेजने को लेकर रहें सतर्क

अक्सर ऐसी शिकायतें जिलों के विभिन्न थानों में आती है कि सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाटसएप आदि पर छात्राओं की फोटो अज्ञात व्यक्ति द्वारा वायरल किया जाता है। ऐसे में छात्राओं और युवतियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की। वे अपनी निजी फोटो को सोशल साइट पर वायरल ना करें। वहीं जब वे फोटो पोस्ट करें तो उसकी प्राइवेसी लॉक लगा कर रखें। अन्यथा अज्ञात साइबर अपराधी या मनचले ऐसे फोटो को खुद सेव कर अलग फर्जी आइडी बना लेते हैं, और छात्राओं और युवतियों को ब्लैकमेल करने लगते हैं। ऐसे में यदि इस तरह का कृत्य यदि कोई करता हो तो इसकी शिकायत में पुलिस में जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.