Move to Jagran APP

Boat accident in Bhagalpur : नवगछिया के तिनटंगा करारी में गंगा नदी में नाव पलटी, एक की मौत, 70 से अधिक लापता

Boat accident in Bhagalpur भागलपुर के नवगछिया इलाके में नौका दुर्घटना हुई। इस घटना में एक महिला का शव बरामद किया गया है। नाव पर एक सौ से ज्‍यादा लोग सवार थे। जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शमिल थे। एक दर्जन से अधिक के मरने की आशंका है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 10:33 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 01:53 PM (IST)
Boat accident in Bhagalpur : नवगछिया के तिनटंगा करारी में गंगा नदी में नाव पलटी, एक की मौत, 70 से अधिक लापता
गोपालपुर थाना क्षेत्र के तिनटंगा दियारा में नाव पलटी।

भागलपुर, जेएनएन। जिले के नवगछिया स्थित तिनटंगा करारी में गंगा नदी में नाव के पलट जाने से एक की मौत हो गई। हादसे में 70 लोग लापता हैं। लापता में महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं। गुरुवार की सुबह 8.30 बजे तिनटंगा करारी घाट से दर्शन मंडल की नाव से मकई की बुआई करने 90 से अधिक की संख्या में मजदूर लाला बहियार जा रहे थे। नाव में क्षमता से अधिक लोग सवार हो जाने के कारण जैसे ही नाव तेज बहाव में पहुंची।

prime article banner

नाव में पानी आने लगा। नाव में पानी आता देख नाव से कुछ लोग गंगा में कूदने लगे। देखते ही देखते चंद सेकेंड में नाव पलट कर डूब गई। नाव पर सवार लोग जो तैरने जान रहे थे तेज बहाव से बचते-बचाते किनारे लग गए। घाट पर दूसरे नावों से लाला बहियार जाने पहुंचे कई स्थानीय लोगों ने भी तैर कर कुछ को बचाने में मदद कर जैसे-तैसे गोपालपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। नदी से त्रशूल यादव की पत्नी 35 वर्षीय सुनैना देवी का शव बरामद हुआ। हादसे में सुनैना ने मौके पर दम तोड़ दिया था। वह तिनटंगा करारी गांव की रहने वाली थी। नाव मालिक दर्शन मंडल जो खुद नाव चला रहा था वह हादसे में बच कर निकला और भूमिगत हो गया है।

हादसे के तुरंत बाद इन्हें निकाला गया सुरक्षित, कराया जा रहा उपचार

नदी से अचेत हाल में चांदनी देवी, खैरा देवी, रानी देवी, शर्मिला देवी, प्रमिला देवी, प्रेमलता देवी, मनीषा कुमारी, इंदिरा देवी, बबीता देवी, निशा कुमारी, सुहागा देवी, रेखा देवी, पिंकी देवी, उषा देवी, लूली कुमारी, दुआ कुमारी, श्रवण कुमार और नवीन कुमार को निकाल कर अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनका उपचार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोपालपुर में कराया जा रहा है। हादसे की जानकारी पर जिलाधिकारी प्रणव कुमार अन्य पदाधिकारियों के साथ तिनटंगा करारी घाट पहुंच गए। वहां हालात का जायजा लेकर एसडीआरएफ की टीम को लापता लोगों की खोज में लगाया।

एसडीआरएफ की पांच टीमों ने गोताखोर, महाजाल आदि का इस्तेमाल कर दूर-दूर तक चक्कर लगाया। इस दौरान नाव के साथ डूबी एक बाइक, दो साइकिल, कुदाल और नाव बरामद कर लिया गया। गोताखोरों को लापता लोगों में किसी का शव बरामद करने में सफलता नहीं मिल पाई है। एसडीआरएफ इंस्पेक्टर गणेश जी ओझा खुद पांच घंटे तक तिनटंगा झल्लू दास घाट तक के कई बार चक्कर लगाए। लेकिन शव बरामद नहीं हो सका। उनके मुताबिक तेज धार के कारण शव बरामदगी में दिक्कत आ रही है। लेकिन सफलता जल्द मिल जाएगी।

मौके पर पहुंचे डीएम प्रणव कुमार ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोपालपुर पहुंच हादसे में बचाए गए लोगों का कुशल क्षेम जाना। मृत सुनैना देवी के स्वजन को सांत्वना दे अंचल अधिकारी को मुआवजा राशि देने का निर्देश दिया। प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में भर्ती लोगों की हालत चिकित्सकों ने खतरे से बाहर बताई है। तिनटंगा करारी गंगा घाट पर देर शाम तक काफी संख्या में लोग एसडीआरएफ की टीम के साथ लापता की खोज करते रहे।

लापता पांच लोगों के स्वजनों ने कहा हमारे लोग हैं लापता

नाव हादसे में स्थानीय लोग जिन 70 लोगों के गायब होने का दावा कर रहे हैं उनमें से तिनटंगा करारी गांव के पांच लोगों के स्वजन ही सामने आकर कहा है कि उनके घर के सदस्य लापता हैं। गायब लोगों में अजब लाल मंडल की पुत्री कौशल्या कुमारी, रंजीत दास की पत्नी बिंदो देवी, पप्पू यादव की पत्नी सीता देवी और उसके पुत्र रणवीर कुमार तथा लालो मंडल की पत्नी गीता देवी शामिल हैं। इसी गांव के श्रवण कुमार और नवीन कुमार भी सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए हैं।

घाटों की निगरानी के लिए चौकीदार किए गए तैनात

डीएम के निर्देश पर नवगछिया एसडीहओ और एसपी ने गंगा घाटों की निगरानी के लिए चौकीदार तैनात कर दिया है। नावों के परिचालन पर नजर रखने और उनके विरुद्ध कार्रवाई को कहा है। उसके बाद गोपालपुर, इस्माईलपुर, परवत्ता, रंगरा, खरीक तथा नदी थाने की पुलिस नाव चलाने वालों के विरुद्ध अभियान छेड़ दिया है।

नाव दुर्घटना में तेजस्‍वी यादव किया ट्वीट

नौका दुर्घटना पर पूर्व उपमुख्‍यमंत्री राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने ट्वीट कर एसडीआरएफ की टीम से बचाव कार्य में तेजी लाने का आग्रह किया है। मृतकों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.