Move to Jagran APP

यहां 'आत्‍मा' खोलती है दरवाजा, जानिए अस्‍पताल के 'भुतहा' भवन की सच्‍चाई...

इस मकान के दरवाजे अचानक खुलते और बंद हो जाते हैं। लोगों का मानना है कि यहां भूत ऐसा करते हैं। 21वीं सदी में यह बात गले से नीचे नहीं उतरती, लेकिन यह हकीकत है कि भागलपुर सदर अस्‍पताल के एक भवन को ले अंधविश्‍वास हावी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2016 02:17 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2016 10:24 PM (IST)
यहां 'आत्‍मा' खोलती है दरवाजा, जानिए अस्‍पताल के 'भुतहा' भवन की सच्‍चाई...

पटना। इस मकान के दरवाजे अचानक खुलते और बंद हो जाते हैं। लोगों का मानना है कि यहां भूतों का डेरा है और भूत ही ऐसा करते हैं। 21वीं सदी में यह बात गले से नीचे नहीं उतरती, लेकिन यह हकीकत है कि भागलपुर सदर अस्पताल के आरएनटीपीसी विभाग के स्टोर व मीटिंग के लिए आवंटित भवन को लेकर यह अंधविश्वास हावी है।

loksabha election banner

सोशल मीडिया में खूब चर्चा

दरअसल, भागलपुर सदर अस्पताल में सालों से बंद यह भवन सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बन गया है। स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां एक ऐसी महिला की आत्मा रहती है, जिसकी अकाल मौत हो गई थी। अफवाह है कि यह आत्मा अपने परिचितों और परिवार वालों की आवाज पर भवन का दरवाजा खोलती और बंद करती है।

आत्मा के वास की अफवाह

भागलपुर सदर अस्पताल परिसर में बंद पड़े इस भवन का एक वीडियो व्हाट्सएप और फेसबुक पर वायरल है। इसमें 1999 में आत्महत्या कर मरी एक महिला या उसके पुत्र का नाम लेकर आवाज देने पर बंद दरवाजा खुलता है, फिर बंद होता है। अफवाह यह फैली है कि ऐसा इस भवन में रहने वाली महिला की आत्मा करती है।

हमने की पड़ताल

इस बाबत हमने अस्पताल के अपर उपाधीक्षक-सह-सहायक अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (संचारी रोग) डॉ. अंजनी कुमार से बात की। उन्होंने कहा कि अस्पताल के जिस भवन को लेकर अफवाह है उसमें दवा भंडारण किया जाना है। संभव है कि निहित स्वार्थवश किसी ने अफवाह फैला दी हो।

दरअसल, भवन का कमरा पूरा खाली है। बड़ी-बड़ी खिड़कियां और खुले रौशनदान से कमरे में आती-जाती हवाओं के कारण पतले प्लाईवुड का दरवाजा हवा के दबाव में खुलता व बंद होता है। इस वैज्ञानिक तथ्य को नजरअंदाज कर लोग अंधविश्वास के चक्कर में पड़े हैं और बात फैलती गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.