Move to Jagran APP

'या तो मैं आपको भारतीय संविधान प्राप्त कराऊंगा या फिर अपना जीवन बलिदान कर दूंगा' Bhagalpur News

भागलपुर में जनसंघ के संस्‍थापक श्‍याम प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर कश्‍मीर पर उनकी नीति की चर्चा हुई।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 02:46 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 04:50 PM (IST)
'या तो मैं आपको भारतीय संविधान प्राप्त कराऊंगा या फिर अपना जीवन बलिदान कर दूंगा' Bhagalpur News
'या तो मैं आपको भारतीय संविधान प्राप्त कराऊंगा या फिर अपना जीवन बलिदान कर दूंगा' Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। डॉ॰ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जम्मू कश्मीर को भारत का पूर्ण और अभिन्न अंग बनाना चाहते थे। उस समय जम्मू कश्मीर का अलग झण्डा और अलग संविधान था। वहां का मुख्यमन्त्री (वजीरे-आज़म) अर्थात् प्रधानमन्त्री कहलाता था। संसद में अपने भाषण में डॉ॰ मुखर्जी ने धारा-370 को समाप्त करने की भी जोरदार वकालत की। अगस्त 1952 में जम्मू की विशाल रैली में उन्होंने अपना संकल्प व्यक्त किया था कि या तो मैं आपको भारतीय संविधान प्राप्त कराऊँगा या फिर इस उद्देश्य की पूर्ति के लिये अपना जीवन बलिदान कर दूंगा। उन्होंने तात्कालिन नेहरू सरकार को चुनौती दी तथा अपने दृढ़ निश्चय पर अटल रहे। अपने संकल्प को पूरा करने के लिये वे 1953 में बिना परमिट लिये जम्मू कश्मीर की यात्रा पर निकल पड़े। वहां पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार कर नज़रबन्द कर लिया गया। 23 जून 1953 को रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी।

loksabha election banner

भागलपुर में भाजपा ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर खलीफाबाग चौक स्थित ठाकुरबाड़ी में श्रद्धांजलि दी। मुखर्जी ने कहा था कि देश में दो विधान, दो निशान और दो संविधान नहीं चलेगा। ज्ञात हो कि देश की अखंडता को बरकरार रखने के लिए जम्मू कश्मीर में चल रहे दो निशान दो विधान और दो संविधान को मिटाने हेतु मुखर्जी दिल्ली से निकलकर कश्मीर पहुंचे थे, इस दौरान उनकी गिरफ्तारी हुई। बाद में जेल में ही उनकी मृत्यु हो गई। जनसंघ कालीन कार्यकर्ता हरवंश मनी सिंह ने कहा कि डॉक्टर मुखर्जी का भागलपुर से विशेष लगाव था। एक तरफ जहां पटना में उनका ननिहाल था वहीं दूसरी तरफ भागलपुर के लाजपत पार्क में 1940 में आयोजित कार्यक्रम में मुखर्जी आ रहे थे, इस क्रम में कहलगांव में उनकी गिरफ्तारी हो गई थी।

जिला उपाध्यक्ष दिलीप निराला ने कहा कि आज यदि हम लोग कश्मीर में बिना परमिट का जाते हैं तो इसका श्रेय डॉक्टर मुखर्जी को जाता है। उपाध्यक्ष संतोष कुमार ने कहा कि सामाजिक, राजनीतिक के साथ-साथ शिक्षा जगत पर भी मुखर्जी ने अमिट छाप छोड़ी थी जिसकी बदौलत वे सबसे कम उम्र के कुलपति बने।

मौके पर जिला उपाध्यक्ष सोनू घोष, निरंजन प्रसाद साह, रोशन सिंह,योगेश पांडे, प्रदीप जैन ने भी संबोधित किया। संचालन मंडल अध्यक्ष सुधीर भगत व धन्यवाद ज्ञापन डॉ विनय गुप्ता ने किया। मौके पर आदित्य पांडेय, विदूवाला सिंह, सर्मिष्ठा गांधी,संजय भट्ट, अमरदीप साह,अनूप लाल साह, गुड्डू राय, ठाकुर मोहित सिंह,अरुण भगत, मोंटी जोशी, हेमंत कुमार, मोंटी जोशी, प्रियांशु आनंद, चंदन कुमार, नीरज कुमार, विकास सिंह, सूरज शर्मा, अभिषेक कुमार, आनंद शाह, प्रमोद चिरानिया, प्यारे हिन्द  के अलावे दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

उधर, पूर्व अध्यक्ष अभय वम्र्मन ने कहा है कि तिलकामांझी मंडल में राढ़ी बांधव समिति के प्रशाल में मुखर्जी के बलिदान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। ईश्‍वरनगर मंडल में भाजपा मंडल अध्यक्ष सुनील सिंह के नेतृत्‍व में श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान दिवस मनाया गया।

सुल्तानगंज भाजपा ग्रामीण मंडल की दक्षिणी एवं उत्तरी इकाई ने संयुक्त रूप से जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान दिवस मनाया। कांवरिया पथ के नोनसर चौक पर पार्टी के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने भाजपा युवा किसान समिति के जिला संयोजक सतीश कुमार उर्फ कन्हैया झा के नेतृत्व में पुष्पांजलि कर बलिदान दिवस मनाया। मौके पर कन्हैया झा डॉ मुखर्जी के देश के लिए खास कर कश्मीर के लिए किए गये त्याग और अंतत: बलिदान का इतिहास विस्तार से बताया। इस मौके पर मुख्य रुप से भाजयुमो अध्यक्ष उत्तरी ग्रामीण मंडल मनोरंजन मिश्रा जिला कार्यसमिति सदस्य शंकर पोद्दार सुरेश सिंह अमर कुमार संजय मंडल बोल बम कांवरिया विमल बाबा सहित अनेकों भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

शाहकुंड प्रखंड के डोहराडीह गांव में रविवार को भाजपा के महामंत्री ललन कुमार झा के नेतृत्व में श्यामा प्रसाद मुखर्जी का पुण्यतिथि मनाया गया। इस मौके पर ललन झा के द्वारा श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जीवनी पर प्रकाश डाला गया। श्यामा प्रसाद मुखर्जी का कहना था सबसे पहले देश हित के लिए कार्य होनी चाहिए। उसके बाद जिसमें सबों का विकास हो वैसे कार्य करने चाहिए।

कहलगांव प्रखंड के सलेमपुर इंदरा आवास कॉलनी, कैरिया, लगमा महादलित टोला में भाजपा की ओर से भारतीय जनसंघ पार्टी के प्रथम संस्थापक अध्यक्ष, शिक्षाविद, चिंतक डा श्याम प्रसाद मुखर्जी की पुण्‍यतिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाया गया। समारोह में मौजूद भाजपाइयों एवं समर्थकों ने डा मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन किये। समारोह को मण्डल अध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद सिंह, किसान मोर्चा के अध्यक्ष शंकर कुमार सिंह, अजय सिंह, शिवानन्द तिवारी, बजरंगी मुसहर, बासुकी मुसहर, तेतर मुसहर आदि ने सम्बोधित करते हुए डा मुखर्जी के जीवनी और बलिदान पर विस्तार से प्रकाश डाले।

नारायणपुर प्रखंड के कुशवाहा पुस्तकालय बलाहा में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि बलिदान दिवस के रूप में मनाया गया। अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष नीलाम्बर झा नीलू के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ता ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मौके पर वरिष्ठ नेता सकलदेव सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य दिनेश कुमार यादव, किसान मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य विजय सिंह कुशवाहा, पवन यादव, महामंत्री शशिभूषण यादव, राजेश शर्मा, पिंन्टु साह ,बालमुकुन्द सिंह, डब्लू मंडल, कुमार गौरव, गया यादव, प्रभू पोद्दार, रंजीत गुप्ता, महेंद्र सिंह कुशवाहा सहित अन्य कई भाजपाई शामिल थे।

पीरपैंती प्रखंड के शेरमारी बाजार स्थित भाजयुमो अध्यक्ष मिंकू तिवारी के निर्माणाधीन व्यवसायिक प्रशाल परिसर में भाजपा दक्षिणी मण्डल अध्यक्ष शिवबालक तिवारी की अध्यक्षता में कार्यकर्त्ताओं ने जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पुण्य तिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाया। इस अवसर पर कार्यकर्त्ताओं ने उनके तैल्य चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजली दी। वक्ताओं ने उनकी जीवनी और विचारों पर प्रकाश डाला। मौके पर ई ललन पासवान दीपेंद्र वर्णवाल हरेराम शर्मा मो जैकी शेख बलाल विनोद पांडेय संतोष पांडेय मनोज कुमार आदि ने भी अपने अपने विचार रखे।

बिहपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में बलिदान दिवस आयोजित कर भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने जनसंघ के संस्थापक श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी को याद किया। इस मौके पर मड़वा में पंचायत अध्यक्ष अमित कुमार की अध्यक्षता और प्रखंड अध्यक्ष रूपेश कुमार रूप के संचालन में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन हुआ। इस अवसर पर पूर्व प्रदेश कार्य समिति सदस्य प्रो. भोला कुंवर, वरीय भाजपा नेता सत्यप्रकाश झा, महिला मोर्चा की प्रखंड अध्यक्ष सीता देवी, मंडल कोषाध्यक्ष अपूर्व रंजन 'बब्बु', धरमपुरत्ती के पंचायत अध्यक्ष राजेश सिंह, आशुतोष कुमार, बासुकी झा और राजेश राय ने संबोधित किया। उधर प्रखंड के बभनगामा में पंचायत अध्यक्ष शंभू ठाकुर की अध्यक्षता और सत्यप्रकाष झा की मौजूदगी में एवं सोनवर्षा में भोला कुंवर की अध्यक्षता व मंडल महामंत्री चंद्रकांत चौधरी के संचालन भी बलिदान पर भाजपाइयों ने स्व.मुखर्जी को याद किया। इस मौके पर डीके भारद्वाज, सर्वेष भारद्वाज, सौतम चौधरी, बिट्टू चौधरी आदि उपस्थित थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.