Move to Jagran APP

बोले भाजपा नेता, 'सबका साथ-सबका विकास' का आह्वान हुआ चरितार्थ

सवर्णों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण देने के निर्णय का भाजपा नेताओं ने भागलपुर में स्वागत किया। कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाईयां खिलाई। कहा गरीबों के हित में काम कर रही है सरकार।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 10:11 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 02:50 PM (IST)
बोले भाजपा नेता, 'सबका साथ-सबका विकास' का आह्वान हुआ चरितार्थ
बोले भाजपा नेता, 'सबका साथ-सबका विकास' का आह्वान हुआ चरितार्थ

भागलपुर [जेएनएन]। मोदी सरकार कैबिनेट की ओर से आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को शिक्षा तथा रोजगार में 10 प्रतिशत आरक्षण की मंजूरी मिलने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने खुशी व्यक्त किया है। भाजपा जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री का निर्णय स्वागतयोग्य है। इस निर्णय से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 'सबका साथ-सबका विकास' का आह्वान पूरी तरह चरितार्थ हुआ। रोहित पांडेय ने कहा कि गरीब किसी भी वर्ग का हो, हर गरीब विकास की रोशनी पहुंचे यही भाजपा का उद्देश्य है। इस निर्णय से जाति आध‍ारित राजनीति खत्म होगी। यह निर्णय गरीबों के हित में है। इससे समानता आएगी। हर वर्ग के गरीब लोगों को आरक्षण का फायदा होगा। यह सरकार गरीबों और किसानों के हित में कार्य कर रही है। प्रत्येक गरीबों को आरक्षण मिले, यह निर्णय देश को जोडने में मददगार साबित होगी। इससे अमीर और गरीब में हो रही खाई भी खत्म होगी। 

loksabha election banner

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ.प्रीति शेखर ने हर्ष व्यक्त किया है। उन्होंने मोदी सरकार के प्रति आभार प्रकट किया है। इस फैसले से ना केवल सवर्ण युवाओं के बीच फैली निराशा में कमी आयेगी बल्कि समाजिक समरसता को भी बल मिलेगा।

इस मौके पर वार्ड पार्षद विधुवाला सिंह, मनीष मिश्रा, मानस सिंह, विकास सिंह, नीलेश वर्मा, रविन्द्र सिंह, आकाश साह, रवि कुमार, गौतम, अरुण, अमित कुमार, पिंकी बगोरिया, मनोज बुधिया, महावीर मंडल, कुंदन मंडल समेत कई लोग मौजूद थे। इस अवसर पर मिठाइयां भी बांटी गई। इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा करने पर भारतीय जनता पार्टी बिजय मित्रा नगर मंडल अध्यक्ष सुधीर भगत के नेतृत्व में एक बैठक चुनीहारी टोला में हुई। बैठक में सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को मिठाई खिलाकर प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। इस अवसर पर उनके साथ बिजय मित्रा नगर मंडल अध्यक्ष सुघीर भगत, राजेश टंडन, पृथ्वी राज, विकास सिंह, सितकंठ नीरज, सौरभ हेमंत शर्मा, प्रदीप जैन, डॉ.विनय गुप्ता, निरंजन सिंह, महेश शर्मा, प्रमोद चिरानिया, राजेश कुमार आदि उपस्थित थे।

व़हीं, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बड़ा फैसला है। आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दस फीसद आरक्षण देने का फैसला अबतक किसी सरकार ने नहीं किया। अभी तक के किसी भी सरकार का यह बेहतरीन फैसला है। केंद्र सरकार इसके लिए मंगलवार को लोक सभा में संविधान संशोधन विधेयक पेश करेगी।

भाजपा नेता अर्जित शाश्वत चौबे ने कहा कहा कि अब सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को भी 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा। वे भी नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ सकेंगे। अर्जित ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस संबंध में संवैधानिक संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

अर्जित ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हृदय से आभार प्रकट किया है जिन्होंने गरीब सवर्णों की अवस्था को समझ कर सबका साथ सबका विकास के मूल मंत्र को चरितार्थ किया है। अर्जित ने कहा कि अब ये देखना होगा कि कल जब लोकसभा में बिल पेश होगा तो कांग्रेस और महागठबंधन इस विधेयक के पक्ष में रहते हैं या नही।

इस निर्णय का भारतीय जनता पार्टी भागलपुर के कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया और खलीफाबाग चौक पर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अबीर लगाकर खुशियां बांटी। जिला अध्यक्ष रोहित पांडेय ने कहा कि मोदी सरकार ने यह साबित कर दिया कि गरीब का बेटा ही गरीब के पीड़ा को समझ सकता है। उन्होंने कहा इस देश का पूर्ण विकास तभी हो सकता है जब सभी नागरिक चाहे वह किसी जाति वर्ग से आते हो उनतक विकास की रोशनी पहुंचे और सभी गरीब विकास के मुख्य धारा से जुड़ सके।  भाजपा के लोकसभा पालक हरवंशमणि सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीबी दूर करने के लिए यह कदम उठाया जो कि गरीबी के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक है।

धन्यवाद देने वालों ने अरुण कुमार सिंह, सज्जन अवस्थी, मंडल रेलवे परामर्शदात्री बोर्ड के सदस्य देव कुमार पांडे, शरद वाजपेयी, विनिल सिंह, सुरेंद्र पाठक, रामनाथ पासवान, अभय घोष सोनू, राजू श्रीवास्तव, बब्बन मिश्रा, आशीष पांडे, पंकज सिंह, मुन्ना सिंह, संजय हरि, रंजीत सिंहा, आलोक राय, रोशन सिंह, अभय वर्मन, प्यारे हिन्द, दिलीप निराला आदि प्रमुख रूप से हैं।

मौके पर पूर्व जिलाध्यक्ष नभय चौधरी, अभय बर्मन, जिला उपाध्यक्ष संतोष कुमार, गुड्डू शुक्ला, जिला महामंत्री सरस्वती कुमार, जिला मंत्री विपुल सिंह, लोकसभा मीडिया प्रभारी रोशन सिंह,  मंडल अध्यक्ष सुधीर भगत, सुनील सिंह, रामदेव साह, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष अभिनव कुमार, अनुसूचित जाति मोर्चा जिलाध्यक्ष मनीष दास, श्यामल किशोर मिश्रा, अंजली घोष, श्वेता सिंह, विदुबाला सिंह, पिंकी देवी, प्रणव दास, मोंटी जोशी, अजीत गुप्ता, राजेश टंडन, पृथ्वी राज, चंदन, आदित्य, सुबोध चंदेल, राहुल तोमर, विकास, प्रतीक, रोहन, आशुतोष दिल्लू, अमित, साकेत आदि उपस्थित थे। 

ज‍बकि पीरपैंती में सत्यनारायण ओझा, शिवबालक तिवारी, अशोक सम्राट, वरुण गोस्वामी, ऋषिकेश सिंह, विकास सिंह, ललन पासवान, राकेश सिंह, मृत्युंजय ठाकुर, मो जैकी राकेश सिंह मो अख्तर मो जमील ने भी इस अवसर पर हर्ष व्यक्त करते हुए केन्द्र सरकार को बधाई दी है। 

सवर्णो के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला 
नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण जातियों के लिए 10 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दे दी है। यह आरक्षण नौकरियों और शिक्षा में मिलेगा। उक्त बातें भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सह जिला प्रवक्ता पवन मिश्रा ने कही। आगे कहा कि मोदी कैबिनेट ने आरक्षण 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 60 प्रतिशत करने का फैसला किया है। जिला प्रवक्ता ने प्रधानमंत्री के इस फैसले का स्वागत किया है और कहा कि आगामी चुनाव में ये मील का पत्थर साबित होगा और देश की सवर्ण जनता को इसका लाभ मिलेगाए मोदी सरकार देशहित में काम करती है।
भाजयुमो जिला प्रवक्ता कुमार श्रवण ने कहा कि मोदी सरकार का 10 प्रतिशत आरक्षण सवर्ण गरीबों को देने का फैसला बहुत ही आवश्यक, बहुप्रतीक्षित और ऐतिहासिक है। इसे कहते है सबका साथ सबका विकास। बधाई देने वालों में कुमार मंगलम, मनोरंजन मिश्रा, गौतम सिंहा, सोनू कुमार शर्मा, सुल्तानगंज विधानसभा विस्तारक अनिल कुमार सिंह आदि भाजपाइयों ने मोदी सरकार के इस फैसले पर खुशी व्यक्त की एवं कहा कि सरकार का यह फैसला साफ नीयत सही विकास के रूप में मील का पत्थर साबित होगा ।

मुस्लिम मंच ने किया फैसले का स्वागत
मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के बिहार प्रदेश संयोजक एवं एनसीपीयुएल सदस्य मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार अल्तमश बिहारी ने भारत सरकार को गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा का स्वागत करते हुए धन्यवाद दिया है। साथ ही कहा कि आजादी के बाद नरेन्द्र मोदी की सरकार ऐसी पहली सरकार है जिसने सवर्णों की भी चिंता की है। आज के फैसले ने साबित कर दिया कि सबका साथ सबका विकास कोई चुनावी नारा नहीं बल्कि जमीनी हकीकत है। आजाद भारत में पहली बार किसी सरकार ने महसूस किया है कि गरीबी और मुफलिसी ऊंची जातियों में भी होती है।

सवर्णों को दस फीसद आरक्षण दिया जाना बड़ा फैसला : शाहनवाज
आर्थिक रुप से पिछड़े सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले को कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर शाहनवाज हुसैन ने मोदी सरकार का बड़ा फैसला बताया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.