Move to Jagran APP

Happy Birthday Vikramshila Express Train : केक कटा, हैप्पी बर्थडे कहा और चल पड़ी विक्रमशिला Bhagalpur news

भारत में पहली बार किसी ट्रेन का जन्मदिन मनाया जाएगा। ये ट्रेन है विक्रमशिला एक्सप्रेस जो मार्च 2020 को 43 साल की हो जाएगी। इस दिन केक काटा जाएगा और ट्रेन को उपहार भी मिलेंगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 07:59 AM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 07:59 AM (IST)
Happy Birthday Vikramshila Express Train : केक कटा, हैप्पी बर्थडे कहा और चल पड़ी विक्रमशिला Bhagalpur news
Happy Birthday Vikramshila Express Train : केक कटा, हैप्पी बर्थडे कहा और चल पड़ी विक्रमशिला Bhagalpur news

भागलपुर, जेएनएन। विक्रमशिला एक्सप्रेस का 43 वां बर्थडे शनिवार को धूमधाम से मनाया गया।डीआरएम यतेंद्र कुमार के साथ पैसेंजर और शहर के लोग इस शुभ घड़ी का गवाह बने। ट्रेन के गार्ड कोच के पास केक काटे गए। सभी ने हैप्पी बर्थडे विक्रमशिला कहा इसके बाद यात्रियों को लेकर आनंद विहार टर्मिनल के लिए चल पड़ी। मालदा मंडल में पहली बार किसी ट्रेन का बर्थडे मनाया गया। आज ही के दिन 43 साल पहले 1977 में विक्रमशिला एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हुआ था। इंजन से लेकर विक्रमशिला एक्सप्रेस के सभी कोच फूलों से सजे थे। गार्ड कोच के पास 43 वर्ष से सेवा में तत्पर का नया बोर्ड भी लगे थे। इस मौके पर सीनियर डीसीएम, सीनियर डीओएम, सीनियर डीएमई, सीनियर डीईएन कोर्डिनेशन, डीईएन स्पेशल, आईओडब्ल्यू, जेडआरयूसीसी के सदस्य अभय वर्म्मन, मंडल यात्री उभोक्ता के सदस्य कुंज बिहारी झुनझुनवाला, प्रमोद कुमार, राजीव शंकर, बीबी तिवारी, आरएन पासवान, इंस्पेक्टर एके सिंह सहित सभी अधिकारी थे।

prime article banner

जागरण का पहल सराहनीय

डीआरएम यतेंद्र कुमार ने कहा कि विक्रमशिला एक्सप्रेस का बर्थडे मनाने में दैनिक जागरण का पहल सराहनीय रहा। उन्होंने कहा जंक्शन पर यात्रियों की सुविधा पर लगातार काम चल रहा है। यह स्टेशन पर मंडल का विशेष ध्यान है। आने वाले दिनों में और बेहतर होगा।

आपका स्टेशन है इसे साफ रखें

डीआरएम ने जाते-जाते यात्रियों और शहरवासियों से अपील की। उन्होंने कहा कि स्टेशन आपका है इसे साफ और सुंदर रखने में सहयोग करें। स्टेशन परिसर में नए यूरिनल बनाये गए हैं। शौच का इस्तेमाल जहां-तहां नहीं करें। स्वछता में आप सभी का साथ मिले। स्टेशन को और खूबसूरत बनाया जाएगा। अभी आई लव भागलपुर जंक्शन का लेटर हेड लगा है। इससे पहले डीआरएम अधिकारियों के साथ वर्टिकल गार्डन में फोटो भी खिंचवाए। स्टेशन पर दक्षिण तरफ नए प्रवेश द्वार का निर्माण जल्द शुरू होगा।

हंसडीहा-दुमका सेक्शन का विद्युतीकरण जल्द होगा शुरू

डीआरएम ने कहा कि भागलपुर साहिबगंज के बीच विद्युतीकरण का काम करीब-करीब पूरा हो गया है। मार्च के अंतिम सप्ताह में इसकी सीआरएस जांच होगी। इसके बाद भागलपुर-हंसडीहा दुमका रेल सेक्शन पर विद्युतीकरण का काम शुरू होगा। भागलपुर- साहिबगंज सेक्शन पर अप्रैल से इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। डीआरएम ने साहिबगंज सेक्शन पर बेहतर काम और सीआरएस जांच को लेकर ट्रैफिक इंस्पेक्टर राजीव शंकर को नकद देकर पुरस्कृत किया।

हर दिल बोलेगा आई लव भागलपुर जंक्शन

जंक्शन पर ट्रेन से सफर करने वाले यात्री अब हर दिन ‘आई लव यू भागलपुर जंक्शन’ बोलेंगे। जंक्शन परिसर में बने देश के सबसे बड़े वर्टिकल गार्डन के बेरिकेडिंग पर आई लव यू भागलपुर जंक्शन’ का बोर्ड शुक्रवार की रात लगा दिया गया है। विक्रमशिला एक्सप्रेस के बर्थ डे के पूर्व यात्रियों को किसी तोहफे से कम नहीं है। बोर्ड के चारों ओर बेहतरीन लाइटिंग की व्यवस्था है। इसके लगने से न सिर्फ स्टेशन की खूबसूरती बढ़ गई है, बल्कि यात्रियों का सफर भी सुहाना होगा। मंडल प्रबंधक का पदभार संभालने के बाद यतेंद्र कुमार स्टेशन को संवारने में जुटे हैं। फरवरी में देश का सबसे बड़े रेलवे स्टेशन पर वर्टिकल गार्डन भागलपुर स्टेशन पर है।

डीआरएम ने कहा कि अभी स्टेशन को और खूबसूरत बनाने की योजना है। ‘आई लव यू भागलपुर जंक्शन’ बोर्ड में लव की जगह दिल का चित्र होगा। बड़े अक्षरों में बोर्ड में यह वाक्य लिखा है ताकि हर लोग दूर से ही इसे पढ़ सकेंगे। इस बोर्ड के लगने से जंक्शन का लुक और बेहद खूबसूरत हो गया है। डेढ़ फीट का आई तीन फीट का दिल का चित्र है।

ट्रेन का बर्थडे मनाने की पहल अच्छी है। दैनिक जागरण की पहल पर बर्थडे मना है, इसके लिए दैनिक जागरण को धन्यवाद। सबसे पुरानी ट्रेन अपर इंडिया एक्सप्रेस है। उसका भी बर्थडे मनाया जाना चाहिए। -कुंज बिहारी झुनझुनवाला

जागरण की पहल पर विक्रमशिला एक्सप्रेस का जन्मदिन मनाया गया। सरकार भी रेलवे के विकास के लिए तत्पर है। यात्रियों को भी साफ-सफाई को लेकर ध्यान रखना होगा, ताकि स्टेशन और भी सुंदर दिखे। - अभय वर्म्मन, जेडआरयुसी सदस्य

विक्रमशिला ट्रेन के जन्मदिन को लेकर स्टेशन पर उत्सव का माहौल रहा। इससे लोगों का ट्रेन के प्रति जुड़ाव बढ़ता है। यात्रियों को भी स्टेशन और ट्रेन की सफाई पर ध्यान देना होगा। - प्रदीप जैन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.