भागलपुर। साहेबगंज स्थित भूतनाथ मंदिर मार्ग में नगर निगम की ओर से जैविक खाद तैयार कराने के लिए यूनिट का निर्माण कराया जा रहा है। इसका निर्माण पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है। मार्च तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद जैविक खाद तैयार किया जाएगा।

जैविक खाद सिटी मैनेजर रवीश चंद्र वर्मा के निर्देशन में तैयार किया जाएगा। इससे पहले रवीश चंद्र वर्मा ने मुजफ्फरपुर नगर निगम में सिटी मैनेजर रहते जैविक खाद तैयार करने की शुरुआत की थी। सिटी मैनेजर ने अपने देखरेख में भूतनाथ में प्लांट तैयार करवा रहे हैं। यहां खाद तैयार करने के साथ गार्डेन आदि उपलब्ध कराई जाएगी। लोग यहां आकर जैविक खाद तैयार करने की विधि के बारे में भी जानकारी ले पाएंगे।

------------

प्रशिक्षण केंद्र के रूप में होगा विकसित

भूतनाथ मंदिर रोड में यूनिट तैयार होने के बाद उसे प्रशिक्षण केंद्र के तौर पर विकसित किया जाएगा। यहां युवाओं को जैविक खाद तैयार करने की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही होटल संचालकों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वो अपने होटल के गीले कचरे से खाद तैयार कर सकें। ------------------

महिलाओं को मिलेगा स्वरोजगार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सफाई व्यवस्था के निगरानी की कमान सौंपी जाएगी। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी। गिला व सूखा कचरा के उठाव का लेखा-जोखा लेने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाएं घर-घर दस्तक देंगी। किसी घर से कूड़े का उठाव नहीं होने पर निगम के सफाई कर्मियों को बुलाकर वहां से कूड़े का संग्रह भी कराएंगी। इससे स्वच्छता का माहौल बनेगा और लोगों में जिम्मेदारी का बोध होगा। प्रत्येक दो सौ घरों पर कूड़ा संग्रह के लिए एक ठेला व एक स्वयं सहायता समूह की महिला को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।

----------------

बीएयू से होगी जैविक खाद की जांच

जैविक खाद तैयार करने के लिए निगम कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। सिटी मैनेजर रवीश चंद्र वर्मा ने बताया कि इसके बाद संचालन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। यहां तैयार खाद की जांच बिहार कृषि विश्वविद्यालय की प्रयोगशाला में की जाएगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस