भागलपुर [जेएनएन]। चंपा नदी को सरकार के जल-जीवन-हरियाली अभियान में शामिल किया जाएगा। नदी के पुनर्जीवन के लिए संबंधित विभाग के मंत्री और प्रधान सचिव से शीघ्र बात कर कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा।

भवन निर्माण सह जिले के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी ने संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आने वाली पीढ़ी की चिंता है। इसलिए सरकार नदी, तालाब आदि का जीर्णोद्धार कराने जा रही है। चंपा नदी को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

इससे पहले दैनिक जागरण ने उन्हें इस संबंध में प्रकाशित खबरों की क्लिपिंग दी, जिसमें कहां गुम हो गई चंपा अभियान के तहत नाले में तब्दील हो चुकी नदी की पीड़ा है।

वहीं मेयर सीमा साहा ने उन्हें चंपा नदी के पुनर्जीवन और सुंदरीकरण को लेकर पत्र सौंपते हुए उनका ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने कहा कि यह स्थानीय लोगों की मांग है, इस मुद्दे को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया है। मेयर ने कहा कि चंपा भागलपुर के लिए सिर्फ नदी भर नहीं, बल्कि यहां की संस्कृति और जीवनरेखा है। इससे पौराणिक गाथा जुड़ी है। मेयर ने कहा कि नदी के साथ लोक आस्था और संस्कृति जुड़ी हुई है। अतिक्रमण की वजह से नदी संकीर्ण हो चुकी है। मंत्री ने उन्हें इस दिशा में सार्थक पहल का आश्वासन दिया है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस