Move to Jagran APP

Bihar Teacher Recruitment: जमुई के 130 पंचायतों में किसी भी दिव्यांग अभ्यर्थी ने नहीं दिया आवेदन, सुपौल में 300 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग

Bihar Teacher Recruitment के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की प्रक्रिया जारी है। बिहार के सभी जिलों में केंद्र बनाए गए हैं। तिथियों के अनुसार अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की जा रही है। जमुई में 130 पंचायतों में एक भी दिव्यांग अभ्यर्थी ने आवेदन नहीं दिया। पढ़ें पूरी खबर...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 10:57 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 10:57 PM (IST)
Bihar Teacher Recruitment: जमुई के 130 पंचायतों में किसी भी दिव्यांग अभ्यर्थी ने नहीं दिया आवेदन, सुपौल में 300 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग
Bihar Teacher Recruitment के लिए प्रदेश में जारी है काउंसिलिंग

ऑनलाइन डेस्क, जमुई/सुपौल। Bihar Teacher Recruitment की प्रक्रिया लंबे समय बाद शुरू हुई है। शिक्षक अभ्यर्थियों में इसको लेकर खुशी का माहौल है। सोमवार को शुरू हुई काउंसिलिंग की प्रक्रिया में प्रदेश के सभी जिलों में बनाए गए केंद्रों में अभ्यर्थी पहुंचे। वहीं, बात जमुई की करें तो यहां की 130 पंचायत नियोजन इकाई में शिक्षक नियुक्ति के लिए दिव्यांगों द्वारा नया आवेदन नहीं किया गया या यूं कहें कि दिलचस्पी नहीं दिखाई गई।

loksabha election banner

बता दें कि ब्लाइंड केस मामले में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया को लेकर काफी विलंब हुआ। जमुई की 130 पंचायतों में दिव्याग जनों द्वारा कोई आवेदन नहीं दिया गया। लिहाजा, शिक्षा विभाग द्वारा इन पंचायत नियोजन इकाई में 12 जुलाई को काउंसिलिंग की जाएगी। दरअसल, जिन नियोजन इकाई में दिव्यांग के नए आवेदन प्राप्त नहीं हुए वहां 12 जुलाई तथा जिन नियोजन इकाई को दिव्यांगों के नए आवेदन प्राप्त हुए वहां अगस्त माह में काउंसिलिंग कराई जानी है।

विभाग द्वारा दिव्यांगों को शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन देने की अंतिम तिथि 25 जून तक निर्धारित की गई थी। किसी दिव्यांग द्वारा आवेदन नहीं करने के बाद नियोजन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई। शिक्षा विभाग ने ऐसे पंचायत नियोजन इकाई की सूची जारी करते हुए काउंसिलिंग की तिथि निर्धारित कर दी है। 

कक्षा एक से पांच तक के लिए होगी बहाली 

इन पंचायत नियोजन इकाई द्वारा कक्षा एक से पांच तक के लिए शिक्षक की बहाली होगी। 12 जुलाई को संबंधित प्रखंड मुख्यालय में काउंसिलिंग होगी। जमुई में 10, खैरा में 19, अलीगंज में 12, सिकंदरा में 10, लक्ष्मीपुर में 12, बरहट में छह, गिद्धौर में आठ, झाझा में 18, सोनो में 16 तथा चकाई में 19 पंचायत नियोजन इकाई में काउंसिलिंग की जाएगी। 

उपस्थित मान काउंसिलिंग प्रक्रिया हो जाएगी पूर्ण 

शिक्षा विभाग द्वारा निर्देशित किया गया है कि काउंसिलिंग में नियोजन इकाई के सदस्य सचिव अनिवार्य रूप से रहना है। औपचारिक रूप से सूचित किए जाने के बावजूद अगर ग्राम पंचायत परामर्शी समिति एवं पंचायत समिति परामर्शी समिति के अध्यक्ष या संंबंधित सदस्य निर्धारित तिथि पर काउंसिलिंग में उपस्थित नहीं होते हैं तो उन्हें उपस्थित मानते हुए काउंसिलिंग की कार्रवाई पूर्ण की जाएगी। सदस्य सचिव के निर्धारित तिथि पर काउंसिलिंग में उपस्थित नहीं होने पर उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। 

इन पंचायत नियोजन इकाई में होगी काउंसिलिंग 

प्रखंड: जमुई

मंझवे, अमरथ, अगहरा-बरूअट्टा, चौडीहा, काकन, लखनपुर, दौलतपुर, अड़सार, इंदपै, गरसंडा।

प्रखंड: खैरा

गोली, हरखार, अरूणमाबांक, भिमाईन, खड़ाईच, विशनपुर, हरणी, गढ़ी, अमारी, चुंआ, कागेश्वर, झूंडो, रायपुरा, बेला, दाबिल, खैरा, गोपालपुर, जितझिगोई, केंडीह। 

प्रखंड: अलीगंज

पुरसंडा, अवगिला-चौरासा, दीननगर, दरखा, कैथा, इस्लामनगर, कैयार, कोल्हाना, सहोडऱ, अलीगंज, कोदवरिया, मिर्जागंज। 

प्रखंड: सिकंदरा

भुल्लो, कुमार, सबलबीघा, ईटासागर, बिछवे, सिकंदरा, पोहे, खरडीह, सिझौड़ी, मथुरापुर। 

प्रखंड: लक्ष्मीपुर 

आनंदपुर, नजारी, गौरा, मटिया, मोहनपुर, दिग्घी, खिलार, हरला, पिडरौन, चिनवेरिया, काला, मडैया। 

प्रखंड: बरहट 

पाड़ो, कटौना, नूमर, बरहट, गुगुलडीह, मलयपुर।

प्रखंड: गिद्धौर 

पूर्वी-गुगुलडीह, मौरा, पतसंडा, गंगरा, रतनपुर, कोल्हुआ, कुधुर, सेवा।

प्रखंड: झाझा 

पैरगाहा, करमा, करहरा, बलियाडीह, टेलबा-बाजार, रजलाकला, बैजला, चांय, काकन, बाराजोर, हथिया, कनौदी, जामूखरैया, धमना, महापुर, छापा, केशोपुर, बाराकोला।

प्रखंड: सोनो

नैयाडीह, वेलंबा, रजौन, छुछुनरिया, थम्हन, सारेबाद, पैरामटिहाना, चुरहैत, लोहा, लालीलेबार, बाबूडीह, बलथर, ढ़ोढऱी, दहियारी, महेश्वरी, सोनो। 

प्रखंड: चकाई 

कल्याणपुर, माधोपुर, पोझा, रामचंद्रडीह, दुलमपुर, चकाई, बरमोरिया, नौवाडीह, नावाडीह-सिल्फरी, घुटवे, परौधी, सरौन, पेटार-पहड़ी, बामदह, कियाजोरी, चौफला, चंद्रमंडी, गजही, रामसिंहडीह। 

पहले दिन काउंसिलिग में शामिल हुए तीन सौ अभ्यर्थी

सुपौल में छठे चरण के तहत जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षक बहाली की प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर दी गई। नगर परिषद सुपौल नियोजन इकाई कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बहाली को लेकर सुपौल उच्च माध्यमिक विद्यालय सुपौल में काउंसिलिंग हुई, जहां काफी संख्या में अभ्यर्थियों ने भाग लिया। शिक्षा विभाग द्वारा विषयवार अलग-अलग कोटि के लिए अलग-अलग काउंटर स्थापित किए गए थे। अभ्यर्थियों की भीड़ इस कदर थी कि कई बार पुलिस प्रशासन को भी हस्तक्षेप करना पड़ा।

पहले दिन करीब 300 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग में हिस्सा लिया। बनाए गए केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। इसके अलावा स्थापित सभी काउंटरों पर माइकिंग की भी व्यवस्था की गई थी। काउंटर पर पदस्थापित कर्मियों द्वारा माइक से अभ्यर्थियों को बुलाया जा रहा था। इधर विधि-व्यवस्था पर नजर रखने को ले सदर एसडीओ मनीष कुमार तथा एसडीपीओ कुमार इंद्रप्रकाश ने काउंसिलिंग स्थल का मुआयना किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.