Move to Jagran APP

बिहार : राज्य सरकार ने कहा था दुर्गापूजा के पहले शिक्षकों को वेतन दे दीजिए, भागलपुर में मामला कहां अटका

बिहार राज्य सरकार ने दुर्गा पूजा को देखते हुए सभी कर्मियों को 26 सितंबर तक शिक्षकों को वेतन भुगतान करने का आदेश दियास था। लेकिन भागलपुर में बिना वेतन के बीत गया शिक्षकों का दशहरा। पांच प्रखंडों के नियमित शिक्षकों का नहीं दिख रहा डाटा।

By Jagran NewsEdited By: Dilip Kumar shuklaPublished: Fri, 07 Oct 2022 02:33 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 02:33 PM (IST)
बिहार : राज्य सरकार ने कहा था दुर्गापूजा के पहले शिक्षकों को वेतन दे दीजिए, भागलपुर में मामला कहां अटका
बिहार के शिक्षकों को दशहरा में वेतन नहीं मिला।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। राज्य सरकार ने दशहरा को देखते हुए सभी कर्मियों को 26 सितंबर तक वेतन भुगतान करने के निर्देश दिए थे। सरकार के निर्देश के बावजूद शिक्षकों को समय पर वेतन का भुगतान नहीं हो सका। इस कारण शिक्षकों और उनके स्वजनों के दशहरा के उमंग पर पानी फिर गया। सबसे खास बात यह है कि जिला के पीरपैंती, कहलगांव, बिहपुर, नारायणपुर, गोपालपुर प्रखंड के नियमित शिक्षकों का डाटा एचआरएमएस ग्रुप पर प्रदर्शित नहीं हो रहा है। इधर, जिला प्रारंभिक माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष डा. शेखर गुप्ता ने कहा कि वेतन भुगतान की प्रक्रिया में सरकार की ओर से बार बार बदलाव किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

इस कारण शिक्षकों के वेतन भुगतान में काफी परेशानी आती है। कभी पीएफएमएस, कभी सीएफएमएस और अब एचआरएमएस प्रणाली से शिक्षकों के वेतन का भुगतान किया जा रहा है। इन वेतन प्रक्रिया में होने वाली तकनीकी खामियों की कीमत शिक्षकों को चुकानी पड़ रही है। कभी ओटीपी सबमिट होने के बाद भी विपत्र का लौट जाना, कभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना का ही लागिन आइडी जेनरेट नहीं हो पाना और अब वर्तमान में जिले के कहलगांव, पीरपैंती, बिहपुर, गोपालपुर और नारायणपुर सहित पांच प्रखंडों के शिक्षकों का डाटा ही जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना भागलपुर के एचआरएमएस लागिन आइडी से गायब हो गया है।

शिक्षक नेता ने कहा कि गैर योजना मद में आवंटन की उपलब्धता के बावजूद वेतन भुगतान पाने के लिए शिक्षक आए दिन संघर्ष करने को विवश हैं। शेखर गुप्ता ने कहा कि एक ओर जहां सरकार पेपरलेस होने का दावा कर रही है, वहीं दूसरी ओर दुर्भाग्यवश सरकार और विभाग का अधिसंख्य पेपर, विभाग को इन त्रुटियों के लिए ध्यानाकर्षण में ही बर्बाद हो जाता है। इधर, जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने शिक्षा विभाग के विशेष सचिव को पत्र लिख कर कहा कि जिला के पांच प्रखंडों के नियमित शिक्षकों का जुलाई से अगस्त माह तक वेतन का भुगतान किया गया है। इसके बाद सितंबर माह का वेतन विपत्र तैयार करने के दौरान इन शिक्षकों का डाटा एचआरएमएस ग्रुप पर दिख नहीं रहा है। इस कारण वेतन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। इसलिए इन शिक्षकों का डाटा एचआरएमएस ग्रुप पर प्रदर्शित कराएं, ताकि नियमित रूप से वेतन का भुगतान किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.