संवाद सहयोगी, तारापुर (मुंगेर)। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने क्षेत्रीय सांसद चिराग पासवान से पंचायती राज विभाग की ओर से किए जा रहे कार्यों की सूचना उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। मंत्री ने सांसद को लिखे पत्र में कहा है की पंचायती राज विभाग की ओर से राज्य के सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन, सात निश्चय के तहत हर घर नल का शुद्ध पेयजल व जल जीवन हरियाली योजना के तहत कुआं का जीर्णोद्धार का काम कार्य कराया जा रहा है।

सरकार की चिंता है कि कोई भी पंचायत गांव इस योजना से वंचित नहीं रहे। पंचायत सरकार भवन, हर घर नल का जल के लाभार्थी व कुआं जीर्णोद्धार कार्य के लिए बचे पंचायत या कुआं की सूचना मांगी गई है। लोजपा आर के राष्ट्रीय सचिव मिथिलेश कुमार सिंह ने कहा कि सांसद पासवान ने मंत्री की ओर से मांग गए पत्र की प्रति सभी प्रखंड अध्यक्षों को भेज दिया गया है। प्रखंड अध्यक्षों के माध्यम से पंचायतों से संबंधित योजनाओं की सूची समेकित कर सांसद के माध्यम से विभागीय मंत्री को उपलब्ध कराया जाएगा। मंत्री की इस पहल को विकास कार्यों के लिए सकारात्मक कदम बताया।

ग्राम कचहरी सचिव एवं न्यायमित्र के मानदेय व फीस के लिए 47 करोड़ रुपये आवंटित

सरकार ने ग्राम कचहरी सचिव के नियत मानदेय एवं ग्राम कचहरी न्यायमित्र की नियत फीस की राशि के भुगतान हेतु कुल 47 करोड़ 3 लाख 40 हजार रुपये राशि आवंटित कर दी है। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि ग्राम सचिव को मानदेय के रूप में 6 हजार रुपये एवं न्याय मित्र को नियत फीस की राशि सात हजार रुपये प्राप्त होता है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के दिसम्बर माह तक ग्राम कचहरी सचिव के लिए 22 करोड़ 84 लाख 20 हजार रुपये मानदेय के रूप में और ग्राम कचहरी न्यायमित्र के फीस के भुगतान हेतु 24 करोड़ 19 लाख 20 हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराया गया है। 

Edited By: Dilip Kumar Shukla