जागरण संवाददाता, सुपौल। अगस्त से अक्टूबर के बीच संभावित पंचायत चुनाव को ले मतदाता सूची में संशोधन की तैयारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसको लेकर आयोग के सचिव ने सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी पंचायत को जारी निर्देश में कहा है कि नगर निकाय क्षेत्र में आ गए वैसे मतदाता जो अब पंचायत क्षेत्र के मतदाता नहीं रहे हैं उनको पंचायत क्षेत्र से नियमानुसार अलग करते हुए उन क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार की व्यवस्था की जाए। जिन जगहों पर साप्ताहिक हाट बाजार लगते हों वहां ढोल पीटकर मतदाता सूची में संशोधन संबंधी सूचनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाए।

30 तक होगा सूचना का प्रकाशन

आयोग ने अपने निर्देश में कहा है कि मतदाता सूची में संशोधन की सूचना का प्रकाशन 24 से 30 जुलाई तक किया जाना है तय कार्यक्रम के अनुसार ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर पंचायत व प्रखंड कार्यालयों में सूचना दी जाएगी। इसके अलावा पंचायत समिति के चुनाव के लिए संबंधित प्रखंड कार्यालय और जिला परिषद चुनाव के लिए प्रखंड कार्यालय एवं जिला दंडाधिकारी के कार्यालय में सूचना दी जाएगी। आयोग ने अपने निर्देश में कहा है कि यदि मतदाता सूची संशोधन में किसी प्रकार की आपत्ति प्राप्त होती है तो नियमानुसार उसका निराकरण 05 अगस्त को कर लिया जाएगा। 10 अगस्त तक मतदाता सूची में संशोधन का कार्य पूरा कर इन सभी कार्यों की जानकारी आयोग को भेजी जाएगी।

174 रह गई पंचायतों की संख्या

जिले में सात पंचायतों को नगर निकाय में शामिल किया गया है। अब ग्राम पंचायतों की संख्या 181 से घटकर 174 हो गई है। जिले में होने वाले आम निर्वाचन में अब सिर्फ 174 ग्राम पंचायत वह ग्राम कचहरी के लिए चुनाव कराया जाना है। जिन सात पंचायतों को नगर निकाय में शामिल किया गया है उससे जिले में एक नगर परिषद तथा दो नगर पंचायत का गठन किया गया है। इसमें त्रिवेणीगंज प्रखंड के लतौना उत्तर, डपरखा, बभनगामा तथा थलहा गढिया दक्षिण पंचायत को मिलाकर त्रिवेणीगंज नगर परिषद, राघोपुर प्रखंड की सिमराही पिपराही पंचायत को मिलाकर सिमराही नगर पंचायत तथा पिपरा प्रखंड की पिपरा पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा दिया गया है। अब ऐसी पंचायत के मतदाता जो नगर निकाय क्षेत्र में आ गए हैं वे अब पंचायत के मतदाता नहीं रहे। इन क्षेत्रों को पंचायत से अलग करते हुए ग्राम पंचायत क्षेत्रों की सूची को संशोधित किया जाना है।

 

Edited By: Abhishek Kumar