Move to Jagran APP

Bihar Panchayat Election 2021: OCR मशीन से मतगणना केंद्र पर होगी निगरानी, जमुई में जानिए क्‍या है तैयारी?

Bihar Panchayat Election 2021 मतगणना केंद्र पर गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार विशेष चौकसी बरती जाएगी। इसके लिए प्रत्‍येक टेबल पर ओसीआर मशीन रखी जाएगी। इस मशीन के माध्‍यम से मानीटरिंग की जाएगी। इसके लिए जमुई में कवायद...!

By Abhishek KumarEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 05:47 PM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 05:47 PM (IST)
Bihar Panchayat Election 2021: OCR मशीन से मतगणना केंद्र पर होगी निगरानी, जमुई में जानिए क्‍या है तैयारी?
Bihar Panchayat Election 2021: मतगणना केंद्र पर गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार विशेष चौकसी बरती जाएगी।

संवाद सहयोगी, जमुई। जिले में पंचायत चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार कई उपयोगी तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। बिहार पंचायत चुनाव 2021 में 6 पदों पर मतदान के लिए पहली बार ईवीएम एवं बैलट पेपर का संयुक्त रूप से प्रयोग किया जाएगा। पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम के प्रयोग को लेकर निर्वाचन आयोग पूरी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

prime article banner

खासकर मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा खास तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। मतगणना के दौरान गतिविधियों पर नजर रखने को लेकर पंचायत चुनाव में पहली बार आप्टिकल कैरेक्टर रिकाग्नाइजेशन(ओसीआर) मशीन का प्रयोग किया जाएगा।

जिससे मतदान प्रक्रिया के सारी गतिविधियां निर्वाचन आयोग को मिलती रहेगी। पहली बार मतगणना के दौरान सभी टेबल पर ओसीआर मशीन के माध्यम से प्रत्याशियों को मिलने वाली मतों पर नजर रखी जाएगी। मतगणना के दौरान किन प्रत्याशियों को कितने मत मिले ओसीआर मशीन के माध्यम से निर्वाचन आयोग को जानकारी मिलता रहेगा। निर्वाचन आयोग ने मतगणना की प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने को लेकर मतगणना केंद्रों पर वेबकाङ्क्षस्टग करने का निर्देश दिया है ताकि मतगणना की सभी गतिविधियों पर नजर रखा जा सके।

पांच बार मतगणना प्रतिशत का होगा प्रसारण

मतगणना के दौरान प्रत्याशियों एवं उनके समर्थकों को मतगणना की गतिविधियों से अवगत कराने को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशन में मतगणना के प्रतिशत को पूरी प्रक्रिया के दौरान पांच बार प्रकाशित किया जाएगा। मतगणना प्रतिशत के प्रसारण को निर्वाचन आयोग एवं जिला प्रशासन की वेबसाइट पर प्रत्याशियों एवं उनके समर्थकों द्वारा आसानी से देखा जा सकेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार मतगणना प्रतिशत का पहला प्रकाशन 9:00 बजे किया जाएगा उसके बाद हर दो घंटे के अंतराल पर प्रतिशत का प्रकाशन किया जाएगा।

बैलट बॉक्स पर होगी ओसीआर मशीन की नजर

मतगणना के दौरान ओसीआर मशीन के माध्यम से ईवीएम के साथ-साथ बैलट बॉक्स में डाले गए मतों पर भी आसानी से नजर रखा जा सकेगा। इसके लिए ओसीआर मशीन को ईवीएम के साथ कनेक्ट किया जाएगा जिसके बाद स्वत: मशीन कैच कर लेगी। साथ ही बैलट बॉक्स में डाले गए मत को भी मशीन आसानी से रिकॉर्ड कर लेगी। मतगणना के दौरान प्रत्याशियों द्वारा किसी प्रकार की गड़बड़ी का आरोप लगाने पर ओसीआर मशीन जांच में काफी मददगार साबित होगा।

मतगणना के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो इसके लिए ओसीआर मशीन का प्रयोग किया जाएगा। इसके माध्यम से मतगणना की सारी गतिविधियों को आसानी से रिकॉर्ड किया जा सकेगा। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा तैयारी की जा रही है। -शशांक कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.