Move to Jagran APP

ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021: मतदान कर्मियों का होगा मेडिकल चेकअप, भागलपुर में तारीख और स्‍थान न‍िर्धार‍ित

Bihar Panchayat Election 2021 भागलपुर में आज और कल मतदान कर्मियों का मेडिकल चेकअप होगा। सदर अस्पताल में होगी कर्मियों की जांच डीएम ने की मेडिकल टीम गठित। 422 कर्मियों ने चुनाव से अलग करने के लिए दिया है आवेदन।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 12:57 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 12:57 PM (IST)
ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021: मतदान कर्मियों का होगा मेडिकल चेकअप, भागलपुर में तारीख और स्‍थान न‍िर्धार‍ित
ब‍िहार में पंचायत चुनाव की तैयारी की जा रही है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021: पंचायत चुनाव में कॢमयों की ड्यूटी के लिए 17328 कॢमयों को प्रशिक्षण के लिए प्रथम नियुक्ति पत्र भेजा गया है। इनमें से 422 कर्मियों ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर चुनाव से अलग करने का अनुरोध कार्मिक कोषांग से किया है। इन कर्मियों की मेडिकल जांच शुक्रवार व शनिवार को सदर अस्पताल में होगी। इसके लिए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने मेडिकल बोर्ड का गठन किया है।

loksabha election banner

कई कर्मी स्वास्थ्य खराब का हवाला देकर चुनावी कार्य से बचना चाह रहे है। लगातार स्वास्थ्य खराब संबंधित आवेदन आने के बाद जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने एक मेडिकल टीम गठित कर दी है। उक्त मेडिकल टीम आवेदन में आए गए मामलों की जांच करेगी। अगर आवेदन में दिए गए उल्लेख गलत पाए जाते हैं तो आवेदन करने वाले कॢमयों पर चुनाव कार्य से मुक्त रहने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल करने के मामले में अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जा सकती है।

प्राप्त आवेदनों के आधार पर मेडिकल टीम जांच करेगी। इधर, मतदान कॢमयों का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। 160 से अधिक मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

13 ने कटाई नाजिर रसीद, तीन ने कराया नामांकन

जगदीशपुर दक्षिणी जिला परिषद सदस्य के लिए एक व्यक्ति ने गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन पत्र दाखिल करने वाला अजस कुमार है। बुधवार को मु. हाशिम दिलकश व गयास अंसारी ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। वहीं दो लोगों ने गुरुवार को नाजिर रसीद कटाई। अभी तक 13 लोगों ने नाजिर रसीद कटाया है। जगदीशपुर प्रखंड में जिला परिषद का दो सीट जिला परिषद दक्षिणी व जिला परिषद उत्तरी है। 208 मतदान केंद्र पर 117022 मतदाता मतदान का प्रयोग करेंगे।

वार्ड सदस्य का होगा पहला वोटिंग कंपार्टमेंट

आयोग के अनुसार मतदान कक्ष में वोटिंग कंपार्टमेंट व्यवस्थित तरीके से होगा। इससे मतदाताओं को किसी तरह की भ्रम और परेशानी नहीं होगी। इसके तहत सबसे पहले वार्ड सदस्य इसके बाद मुखिया, पंचायत समिति और जिला परिषद का वोटिंग कंपार्टमेंट होगा। पंच और सरपंच के लिए अलग वोटिंग कंपार्टमेंट बनेगा।

पदाधिकारी उपलब्ध कराएंगे मतपत्र

चुनाव में ग्राम पंचायत के चार पदों के लिए ईवीएम से वोट डाले जाएंगे। इसमें मुखिया, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य और पंचायत समिति सदस्य शामिल है। वहीं पंच और सरपंच पद का चुनाव मतपत्र से होगा। इसके लिए मतपत्र मतदान केंद्र पर संबंधित पदाधिकारी उपलब्ध कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.