Move to Jagran APP

बिहार नगर निगम चुनाव 2022 : कब निकलेगा आरक्षण रोस्‍टर!, मुंगेर में मेयर और डिप्‍टी मेयर के 130 प्रत्‍याशी

बिहार नगर निगम चुनाव 2022 अब आरक्षण रोस्टर का पता नहीं है। इसके बावजूद पूरा राज्‍य मेयर और डिप्‍टी मेयर के प्रत्‍याशी के पोस्टर-बैनर से पट गया है। अकेले मुंगेर में इस दो पद के लिए 130 प्रत्‍याशी चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 04:23 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 03:33 PM (IST)
बिहार नगर निगम चुनाव 2022 : कब निकलेगा आरक्षण रोस्‍टर!, मुंगेर में मेयर और डिप्‍टी मेयर के 130 प्रत्‍याशी
बिहार नगर निगम चुनाव 2022 : मुंगेर में प्रत्‍यााशियों की संख्‍या ज्‍यादा।

संवाद सहयोगी, मुंगेर। इस बार महापौर और उपमहापौर का चुनाव सीधे जनता तय करेगी। अब तक नगर निगम के वार्ड पार्षद मेयर और डिप्टी मेयर को का चयन करते थे, लेकिन अब वार्ड पार्षद चुनाव के साथ ही मेयर और डिप्टी मेयर का का चयन जनता करेगी। मतदाता एक साथ तीन पदों के लिए मतदान करेंगे। अब तक आरक्षण रोस्टर नहीं निकला है, फिर भी दावेदारी जोरों पर है। संभावित प्रत्याशी में मेयर और उपमेयर के चुनाव लडऩे की बात करें तो मेयर के 70 डिप्टी मेयर के करीब 60 संभावित प्रत्याशी मैदान में ताल ठोक रहें है। प्रत्याशी अपनी-अपनी दावेदारी पेश करने के लिए शहर के सभी वार्डो में पोस्टर लगाकर अपनी उपस्थिति दर्ज करने में लगे है।

loksabha election banner
  • - बिना आरक्षण रोस्‍टर को जानें ही कई प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में भाग्‍य आजमाने के लिए तैयार हैं 
  • - शहर में मेयर और डिप्टी मेयर के संभावित प्रत्याशियों ने कई जगहों पर पोस्टर लगाया
  • -पोस्टर में सरकारी अधिकारी से लेकर समाजसेवी तक की है तस्वीर और नाम

बिजली पोल और दीवारों पर बैनर-पोस्टर लगाए गए हैं। नगर निगम की बात करें तो यहा 45 वार्ड है। सभी वार्डों में कई संभावित प्रत्याशी अपने आपको मेयर और डिप्टी मेयर का उम्मीदवार घोषित कर रहे हैं। जून-जुलाई के बीच में नगर निगम का चुनाव होने की संभावना है। हालाकि, 28 मई तक मतदाता सूची में दावा प्रतिवेदन की आखिरी तारीख है।

-सरकारी पोल या जगहों पर पर पोस्टर लगाना गलत है, यह अपराध की श्रेणी में आता है। अभियान चलाकर वैसे लोगो पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। -खुशबू गुप्ता, एसडीओ, सदर।

यहां बता दें कि यह चुनाव पार्टी आधारित नहीं है। इस कारण एक ही पार्टी के कई कई उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में आने के लिए तैयार हो चुके हैं। सबसे ज्‍यादा प्रत्‍याशी भारतीय जनता पार्टी से जुड़े नेताओं और कार्यकर्ताओं का है। पार्टी सूत्रों की मानें तो चुनाव में कोई भी खड़ा हो सकता है। हालांकि अंत समय में जरुर यह विचार किया जाएगा कि पार्टी किसी एक प्रत्‍याशी को अपना समर्थन दे, ताकि पार्टी के मतदाताओं में बिखराब ना हो।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.