भागलपुर, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Inter Admission 2021: कोरोना काल में पूरे देश की शिक्षा व्‍यवस्‍था चौपट हो गई है। नामांकन, परीक्षा और शिक्षा पर ग्रहण लग गया है। इस बीच बिहार में इंटर दाखिले को लेकर बिहार बोर्ड ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि अभी कोरोना संक्रमण जारी है। लेकिन लॉकडाउन लगने की वजह से संक्रमण में कमी आयी है। बिहार में लॉकडाउन को सशर्त हटा दिया गया है। अभी अनलॉक टू चल रहा है। बिहार बोर्ड ने प्रत्‍येक जिले के लिए कला, विज्ञान और वाणिज्य के लिए सीटें भी आवंटित कर दी है। शीघ्र ही छात्रों को आवेदन का मौका मिलेगा।

इंटर में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। कई जगह ऑफ लाइन नामांकन प्रक्रिया भी चलेगी। 13 जून तक बिहार बोर्ड ने स्कूल-कॉलेजों को आवंटित सीटों पर आपत्ति दर्ज कराने को कहा था। अब छात्र आवेदन करेंगे। लेकिन आवेदन का मौका छात्रों को एक बार ही मिलेगा। कॉलेज में स्पॉट नामांकन ली जा सकेगी। एक छात्र दस स्कूल-कॉलेज में अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन के बाद तीन नामांकन सूची निकाली जाएगी। मैट्रिक में प्रथम श्रेणी में पास होने वालों को ज्‍यादा वरीयता मिलेगी। ये पहले नामांकन करा सकेंगे। छात्रों को अपने जिले में नामांकन का मौका भी मिलेगा। पहली सूची के छात्र उस कॉलेज में दाखिला नहीं चाहते हैं उन्हें पहले संबंधित कॉलेज या स्कूल में दाखिला लेना होगा। बाद में स्लाइडअप ऑप्शन अपना सकेंगे और दूसरी सूची जारी होने पर इनका नामांकन खुद हो जाएगा।

 

Edited By: Dilip Kumar Shukla