Move to Jagran APP

Banka coronavirus news update: अब सीएससी में होगा कोरोना वैक्सीन के लिए निशुल्क पंजीयन, जानिए... क्‍या है प्रक्रिया

Banka coronavirus news update अब बांका के गांव का सीएससी करेगा कोरोना वैक्सीन के लिए निशुल्क पंजीयन। इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। संबंधित अधिकारियों को यहां प्रतिनियुक्‍त कर दिया गया है। इससे लोगों को राहत मिलेगी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 03:55 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 03:55 PM (IST)
Banka coronavirus news update: अब सीएससी में होगा कोरोना वैक्सीन के लिए निशुल्क पंजीयन, जानिए... क्‍या है प्रक्रिया
पंजीकरण के बाद ही युवाओं को मिलेगा कोरोना का टीका।

जागरण संवाददाता, बांका। Banka coronavirus news update: सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने वाला सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) अब कोरोना महामारी के दौर में भी लोगों की मदद करेगा। गांव के लोगों का पंजीयन करने की जिम्मेदारी अब सरकार ने सीएससी को दे दिया है। 18 साल से अधिक उम्र युवाओं को कोरोना सरकार ने पंजीयन कराने के बाद ही टीका लगेगा। ताकि कोरोना का टीका लगाने के लिए सेंटर पर भीड़ नहीं हो सके। हर गांव में स्थापित सीएससी टीकाकरण के लिए लोगों का मुफ्त में ऑनलाइन पंजीयन करेगा। जिसके लिए लोगों को एक रुपये भी नहीं देना है।

loksabha election banner

जिला के करीब एक हजार सेंटर पर पंजीयन शुरू

बांका जिला के एक हजार सीएससी सेंटर पर कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीयन गुरुवार से शुरू हो गया है। पहले दिन बांका से करीब सौ से अधिक लोगों ने अपना पंजीयन कराया है। जिसे एक मई से नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना का टीका लगाया जाएगा। पंजीयन कराने के लिए लोगों को खुद का मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड आदि दस्तावेज की जरूरत होगी। जिसकी सहायता से सीएससी में उनका पंजीयन होगा। पंजीयन के बाद लोगों के मोबाइल में एसएमएस के जरिए वैक्सीन पड़ने की तिथि और समय भी दिया जाएगा। जिसके बाद लोग नजदीकी पीएचसी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मेें जाकर खुद को कोरोना का टीका लेंगे। टीका के 28 दिन बाद दूसरी खुराक के लिए भी लोगों को ऑनलाइन कराना होगा।

आरोग्य सेतू और उमंग एप से भी कोरोना को हो रहा पंजीयन

कोरोना का टीकाकरण के लिए आरोग्य सेतू और उमंग एप से भी लोग खुद से पंजीयन कर सकते हैं। जबकि जिनके पास इन सारी सुविधाएं नहीं है। वे गांव के सीएससी में खुद को पंजीकृत करा सकते हैं। पंजीकरण के समय लोगों को गंभीर बीमारी के साथ हाल ही में कोई सर्जरी कराने वाले लोगों को अभी इस पंजीयन से दूर रहना है। चिकित्सक के सलाह के बाद ही वैसे लोग वैक्सीन लेंगे।

बेहतर कार्य करने वाले संचालक होंगे सम्मानित

कोरोना महामारी के इस दौर में आसपास के लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी भी नजदीकी संचालक को दे रखा है। जो गांव में लोगों को वैक्सीन लगवाने के साथ आसपास के लोगों को कोरोना के लिए जागरूक करेंगे। इस कार्य में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सीएससी के संचालक को राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

जिला में कोरोना वैक्सीन के लिए सीएससी में मुफ्त में पंजीयन हो रहा है। पंजीयन करने के लिए सभी संचालक को ऑनलाइन ट्रेनिंग मिल गया है।

पंजीयन के लिए मोबाइल के साथ एक जरूरी दस्तावेज जरूरी है। बेहतर कार्य करने वाले संचालक को सम्मानित किया जाएगा। - प्रेम शंकर वत्स, जिला प्रबंधक, सीएससी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.