Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020 : मतदान केंद्र में प्रवेश से पहले वोटरों के शरीर का मापा जाएगा तापमान

बिहार में विधानसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव आयोग ने स्पष्ट निर्देश जारी किया है कि मतदान केंद्रों में प्रवेश के पूर्व हर मतदाताओं के शरीर का तापमान मापा जाएगा

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 12:57 PM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 12:57 PM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020 :  मतदान केंद्र में प्रवेश से पहले वोटरों के शरीर का मापा जाएगा तापमान
Bihar Assembly Elections 2020 : मतदान केंद्र में प्रवेश से पहले वोटरों के शरीर का मापा जाएगा तापमान

भागलपुर, जेएनएन। Bihar Assembly Elections 2020 : वैश्विक महामारी कोराना काल में इस बार होने वाला विधानसभा चुनाव में भी इस संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाइड लाइंस का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने स्पष्ट निर्देश जारी किया है कि मतदान केंद्रों में प्रवेश के पूर्व हर मतदाताओं के शरीर का तापमान मापा जाएगा। उन्हें और मतदान केंद्र पर तैनात सभी कर्मियों को अनिवार्य रूप से फेस मास्क और सैनिटाइजर के भी उपयोग करने होंगे। इस कड़ी में आयोग द्वारा यह भी कहा गया है कि एहतियातन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार चुनाव कार्य में लगे सभी कर्मियों को मास्क, सैनेटाइजर और गलव्स उपलब्ध करवाया जाएगा। मतदाताओं को भी ग्लव्स दिए जाएंगे, ताकि वोटिंग के दौरान संक्रमण का खतरा नहीं हो।

loksabha election banner

थर्मल स्क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था की गई है

प्रत्येक मतदान केंद्र पर चिकित्सा कर्मी के साथ-साथ प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था होगी। मतदान के दौरान शरीरिक दूरी के नियमों का पालन कराते  हुए मतदाताओं की कतार का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही मतदाताओं के लिए भी बूथ पर  साबुन और सैनेटाइजर की भी व्यवस्था होगी। मतदान केंद्र पर कोविड-19 संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूकता के लिए हरेक मतदान केंद्र पर पोस्टर भी लगाए जाएंगे। इधर कोरोना काल में घर लौटे प्रवासी श्रमिकों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा रहा है। उनका नाम जोड़ने के लिए प्रशासन की ओर से आयोग के निर्देश पर विशेष अभियान चलाया जाएगा। ताकि किसी का भी नाम छुट न सके।

गाइडलाइन जारी

मतदान कार्य से जुड़ने वाले सभी आरओ और एआरओ को कोविड-19 को लेकर निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी गाइडलाइन में जो दिशा निर्देश दिए गए है उसे अच्छी तरह से समझने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारियों को दिया गया है। ताकि तैयारियों में कोई चूक न रह जाए। - प्रणव कुमार, डीएम, भागलपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.