भागलपुर, जेएनएन। इस बार विधानसभा चुनाव के मतदान कार्य में महिला कर्मियों को भी लगाया जाएगा। यह निर्देश भागलपुर आयी दो सदस्यीय चुनाव आयोग की टीम में दी है। उपनिर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन व चंद्रभूषण कुमार ने समीक्षा के दौरान जानकारी ली कि इस बार कोविड-19 के कारण कितने मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। मतदान केंद्रों की संख्या बढऩे के बाद कितने कर्मियों की आवश्यकता पड़ेगी। पुरुष व महिला कर्मियों की संख्या कितनी है। इसके बाद आयोग की टीम ने पुरुष कर्मियों की संख्या कम होने की स्थिति में महिला कर्मियों से भी कार्य लेने का निर्देश दिया। बांका जिले के डीएम ने बताया कि पुरुष व महिला कर्मियों को लगाने के बाद भी संख्या कम पड़ जा रही है। आयोग ने इस पर विचार करने की बात कही।

आयोग ने मतदान केंद्रों पर की गई मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। आयोग को भागलपुर के डीएम ने बताया कि जिले में इस बार 3195 बनाए गए हैं। 89 मतदान केंद्रों पर रैंप नहीं है। 46 केंद्रों पानी नहीं है। 66 पर बिजली और 15 पर शौचालय नहीं है। आयोग ने सभी मतदान केंद्रों पर जल्द से जल्द मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

वोटिंग फीसद बढ़ाने का दिया निर्देश

चुनाव आयोग ने सभी डीएम व एसएसपी को इस बार मतदान फीसद बढ़ाने का निर्देश दिया। 2014 के लोकसभा चुनाव में 57 फीसद, 2015 के विधानसभा चुनाव में 54 फीसद, 2019 के लोकसभा चुनाव में 56 फीसद मतदान हुआ था। जबकि सूबे का मतदान फीसद 58 था। आयोग ने इस बार कम से कम 58 फीसद मतदान कराने का निर्देश दिया गया। लोकसभा चुनाव के दौरान बिहपुर, गोपालपुर, भागलपुर, सुल्तानगंज विधानसभा में मतदान कम हुआ था।

सिविल सर्जन होंगे नोडल हेल्थ अफसर

विधानसभा चुनाव के दौरान सिविल सर्जन नोडल हेल्थ अफसर बनाए गए हैं। कोविड-19 से बचाव से संबंधित जागरुकता के लिए  650 एएनएम, 226 आशा, 125 स्टाफ नर्स व 45 अन्य स्टॉफ लगाए गए हैं। आयोग को बताया गया कि पूर्व में 304 कंटेनमेंट जोन थे, जो अब घटकर 97 रह गया है। कोरोना मरीजों के लिए सात कोविड सेंटर कार्यरत है। आयोग ने कोविड से संबंधित जारी आदेश का अक्षरश: पालन करने का निर्देश दिया।

पेंडिंग केस करें निबटारा

चुनाव आयोग ने पेंडिंग केस का निबटारा जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया। जिले में गैर जमानती वारंट की संख्या भागलपुर पुलिस जिले में 368 व नवगछिया जिले में 152 है। सीआरपीसी संबंधित केस भागलपुर में 4742 व नवगछिया में 1828, सीसीए से संबंधित 108 केस लंबित है। इसे जल्द से जल्द निबटाने का निर्देश दिया गया। जिले में 2278 लाइसेंसी हथियार हैं। 1638 का वेरीफिकेशन हो गया है। 14 लोगों ने अपने हथियार जमा कर दिए हैं। 28 अवैध हथियार को जब्त किया गया है। जिले में 16847 लीटर शरबा को जब्त किया गया है।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस